महिला शिक्षाकर्मी संभालेंगी अब मोर्चा, जशपुर जिला में महिला प्रकोष्ठ का हुआ गठन, वार्षिक कैलेंडर का भी हुआ विमोचन

00 पत्थलगांव में जिला इकाई जशपुर के जिला पदाधिकारियों एवं जिला महिला प्रकोष्ठ पदाधिकारियों का मिलन एवं शपथ ग्रहण सम्मान समारोह का हुआ आयोजन
00 छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के जिला कार्यकारिणी की वार्षिक कैलेंडर का हुआ विमोचन
00 मंच में ही प्रांतीय सचिव रंजय सिंह एवं जिला संगठन मंत्री वेदानंद आर्य द्वारा केक काटकर मनाया गया जन्मदिन

जशपुर / पत्थलगांव – अब तक महिला शिक्षाकर्मी बड़ी संख्या में हड़ताल में तो भाग लेती थी लेकिन व्यापक नेतृत्व महिला शिक्षाकर्मियों का नहीं होता था पर अब छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के प्रदेश संचालक संजय शर्मा की नई रणनीति से प्रदेश भर में नेतृत्व महिला शिक्षाकर्मियों के हाथ में भी आ जाएगा। इसके लिए प्रांतीय और जिला पदाधिकारी घोषित करने के बाद बकायदा सभी जिलों के सभी ब्लॉक में महिला पदाधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है, जिसमें महिला शिक्षा कर्मी बढ़-चढ़कर भाग ले रही हैं।

इसी कड़ी में गुरुवार को प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, प्रान्तीय सचिव रंजय सिंह, प्रांतीय सहसचिव हृषिकेश उपाध्याय, प्रांतीय मीडिया प्रभारी विवेक दुबे,प्रांतीय प्रचार सचिव जयेश सौरभ टोपनो, प्रांतीय महिला प्रकोष्ठ प्रतिनिधि तनु ठाकुर,सरगुजा जिलाध्यक्ष मनोज वर्मा, जशपुर जिलाध्यक्ष अनिल श्रीवास्तव, जशपुर जिला प्रभारी महिला प्रकोष्ठ चंदना दास की गरिमामयी उपस्थिति में प्रांतीय संगठन मंत्री लीलाधर बंजारा की अध्यक्षता में पत्थलगांव के अग्रसेन भवन में छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ जिला इकाई जशपुर द्वारा जिला पदाधिकारियों एवं जिला महिला प्रकोष्ठ पदाधिकारियों का मिलन एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें जिलेभर के सैकड़ों शिक्षाकर्मी उपस्थित थे।

बता दें कि संविलियन के फैसले में हो रही देरी को लेकर शिक्षाकर्मी संगठन एक बार फिर ताल ठोकने की तैयारी में जुट गया है। यदि समय रहते शिक्षाकर्मीयों के मामले में सरकार कोई फैसला नहीं लेती है तो एक दिवसीय धरना और हड़ताल जैसे दृश्य फिर से देखने को मिल सकते हैं। इसी के मद्देनजर नई रणनीति के तहत छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ द्वारा संगठन को मजबूत करने और महिलाओं को साथ लाने के उद्देश्य से महिला प्रकोष्ठ का गठन किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंत में छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ जशपुर के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन संगठन के प्रांतीय उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह के हाथों संपन्न हुआ।


प्रदेश भर में होगी महिला प्रकोष्ठ की नियुक्ति
इस पूरे मामले में महिला प्रकोष्ठ के नवनियुक्त प्रांतीय पदाधिकारी तनु ठाकुर ने कहा कि जिस प्रकार से इस बार आंदोलन के दौरान महिला शिक्षाकर्मियों के साथ भी बर्बरता की गई उस अपमान को हम कभी नहीं भूल सकते। यह पहली बार हुआ है कि महिला शिक्षाकर्मियों के साथ इस प्रकार का दुर्व्यवहार किया गया है। आंदोलन पहले भी हुआ था लेकिन कभी भी किसी भी प्रशासन ने महिला शिक्षाकर्मियों के साथ ऐसा अन्याय नहीं किया था। यह अब निश्चित तौर पर हमारी निर्णायक लड़ाई है। जिसमें हम संविलियन लेकर ही वापस लौटेंगे ।

आंदोलन के दौरान पहले भी महिला शिक्षाकर्मी साथियों का योगदान संगठन को मिलते रहा है और संगठन में उनकी भूमिका को और महत्वपूर्ण बनाने के उद्देश्य से अलग से महिला मोर्चा का गठन किया गया है इसके लिए प्रदेश और जिला पदाधिकारियों की घोषणा पूर्व में की जा चुकी है और अब ब्लॉक स्तर पर महिला पदाधिकारी नियुक्त किए जा रहे हैं, आने वाले समय में प्रदेश भर में इसका असर दिखाई देगा।
हरेंद्र सिंह प्रांतीय उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ

संगठन में विस्तार और महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से महिला शिक्षाकर्मी साथियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा रही है, पूर्व के आंदोलनों में भी उन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और आगे भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। संविलियन की मांग को लेकर प्रदेश का एक-एक शिक्षाकर्मी कटिबद्ध है और यह हमारी निर्णायक लड़ाई है।अभी तक तो सरकार के ही अच्छे दिन आये हैं,पर अब बहुत ही जल्द हमारे भी अच्छे दिन आने वाले हैं।
-विवेक दुबे, प्रदेश मीडिया प्रभारी, छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ

जिला जशपुर में ये बनी हैं पदाधिकारी

जिला अध्यक्ष
चंदना दास-पत्थलगांव

जिला उपाध्यक्ष

रेखा सिंह-कांसाबेल,
प्रतिमा भगत-बगीचा,
बैजंतीमाला सिंह-फरसाबहार,
मंजूला तिग्गा-मनोरा,

जिला संयोजक

प्रभा साय-कुनकुरी,
ममता कायता-दुलदुला,
निरूपा गुप्ता-पत्थलगांव,
रजनी वर्मा-कांसाबेल,

जिला प्रवक्ता

कल्पना पाण्डेय-बगीचा,

जिला महासचिव

दीपा राठौर-कांसाबेल,
करुणाकान्ति किंडो-पत्थलगांव,
खिरमती पैंकरा-दुलदुला,
शिवकुमारी भगत-मनोरा,

जिला महामंत्री

सुमति चौहान-कुनकुरी,
संतोषिनी कंसारी-बगीचा,
प्रेमा लकड़ा-दुलदुला,
मनोरमा चौहान-कांसाबेल,

जिला सहसचिव

प्रितिछाया टोप्पो-फरसाबहार,
पूनम रवानी-कांसाबेल,
विमला डनसेना-पत्थलगांव,
दयावती यादव-बगीचा,

जिला संगठनमंत्री

लक्ष्मी यादव-मनोरा,
लिलीमंजुकिरण मिंज-कांसाबेल,
सुलोचना देवी-फरसाबहार,
दुर्गा डनसेना-पत्थलगांव,

जिला संगठन सचिव

अर्चना साहू-दुलदुला,
संतोषी यादव-बगीचा,
वन्दना पन्ना-पत्थलगांव,
बिफनी भगत-मनोरा,

जिला प्रचार सचिव

राधिका सिदार-पत्थलगांव,
मूलो बाई-मनोरा,
सरोजनी खेस्स-कुनकुरी,

जिला संयुक्त सचिव

राजकिशोरी लकड़ा-कांसाबेल,
आशा मिंज-फरसाबहार,
अरुणा कुजूर-कुनकुरी

Share this news
  • 14
  •  
  •  
  •