Home अजब गजब 'पगड़ी किंग' किशन - 135 तरह से 'पगड़ियां' बांधने का बना चुके...

‘पगड़ी किंग’ किशन – 135 तरह से ‘पगड़ियां’ बांधने का बना चुके रिकॉर्ड

बीकानेर / रंग-रंगीले राजस्थान की आन-बान-शान यहां की पगड़ियां हैं. ये दुनिया भर में सभी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. आज हम आपको एक ऐसे शख़्स के बारे में बताते हैं, जो कि एक पगड़ी किंग हैं.

'पगड़ी किंग' कहलाते हैं बीकानेर के किशन, 135 तरह से 'पगड़ियां' बांधने का बना चुके रिकॉर्ड

ये एक ऐसे कलाकार हैं, जो पगड़ी बांधने की एक कला के सरताज हैं. इनके हुनर को देख हर कोई सिर्फ़ एक बात कहता है वह पगड़ी हो तो किशन की बांधी हुई, वरना न हो.

राजस्थान रंग, परंपराओं और शानो-शौक़त की वो धरती है, जिसकी पूरी दुनिया दीवानी है. इस शान में चार चांद लगती हैं यहां की रंग-बिरंगी पगड़ियां, जो इसे रॉयल राजस्थान के स्वरूप में पेश करती हैं.

kishan chandra purohit is turban king of bikaner in rajasthan

किशन चंद्र पुरोहित राजस्थान के उन पगड़ी बांधने वाले कलाकारों में से एक हैं, जो 135 तरह की पगड़ियां बांधने में माहिर हैं. चाहे वो तीन इंच की हों या तीस इंच की. कैसी भी पगड़ी हो, किशन महज़ पलक झपकते ही बांध देते हैं. किशन को ‘पगड़ी किंग’ के नाम से भी लोग पुकारते हैं. एक मिनट में एक पगड़ी बांधने का रिकॉर्ड भी किशन के नाम है. चाहे हाथ की उंगली पर पगड़ी बांधनी हो या सिर पर या हो पेंसिल पर, पगड़ी किशन इसे आसानी से बांध देते हैं.

kishan chandra purohit is turban king of bikaner in rajasthan

राजस्थान की शान को ऐसे कलाकार अपनी कला से आम जनता के बीच रखते हैं और इन रंग-बिरंगी शान वाली पहाड़ियों से ज़िंदगी में नए रंग भर ख़ास अनुभव प्रदान करते हैं, जो अपने आप में क़ाबिले तारीफ़ है.

Must Read

सरगुजा प्रेस क्लब के चुनाव सम्पन्न, त्रिलोक कपूर अध्यक्ष देश दीपक गुप्ता उपाध्यक्ष, महासचिव अमर विजय निर्वाचित

अम्बिकापुर / सरगुजा प्रेस क्लब के चुनाव सम्पन्न हुआ। चुनाव में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अध्यक्ष पद के लिए त्रिलोक...

छत्तीसगढ़ मनरेगा जॉबकॉर्डधारी परिवारों को 100 दिनों का रोजगार देने में देश में शीर्ष पर : लक्ष्य के विरूद्ध रोजगार सृजन में देश में...

00 अब तक 55981 परिवारों को 100 दिनों का रोजगार, देश में 100 दिनों का रोजगार हासिल करने वाले कुल परिवारों...

महापौर कक्ष में लगे पूर्व महापौरों के हटाये गए फोटों को सम्मान के साथ पूर्ववत निर्धारित स्थान पर लगायें – डोमरु रेड्डी

00 पूर्व महापौरों की तस्वीरों के अपमान से आहत पूर्व महापौर ने बेहद तल्ख लहजे में वर्तमान महापौर व आयुक्त को पत्र...

मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह मामले की न्यायिक जांच हो: अमित जोगी

न्याय केवल होना ही पर्याप्त नहीं बल्कि न्याय होता हुआ दिखना भी चाहिएशासन के अधीनस्त अधिकारी से निष्पक्ष जांच की उम्मीद नहीं
error: Content is protected !!