Home कोरिया अमृतधारा, झुमका टूरिज्म और चिरमिरी एडवेंचर पार्क के जरिये कोरिया बनेगा पर्यटन...

अमृतधारा, झुमका टूरिज्म और चिरमिरी एडवेंचर पार्क के जरिये कोरिया बनेगा पर्यटन का केंद्र, कलेक्टर की अध्यक्षता में पर्यटन समिति की बैठक संपन्न


कोरिया / कोरिया जिले को प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु कलेक्टर श्री एस एन राठौर की अध्यक्षता में पर्यटन समिति की बैठक संपन्न हुई। मनेन्द्रगढ़ विधायक श्री विनय जायसवाल एवं नगर निगम चिरमिरी की महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल की उपस्थिति में संपन्न बैठक में एसपी चन्द्रमोहन सिंहए सीईओ जिला पंचायत एवं संबंधित अधिकारी भी शामिल हुए।

कलेक्टर ने बताया कि कोरिया जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। कोरिया जिले की प्राकृतिकए सांस्कृतिक एवं जैव विविधता को मूल रूप में संरक्षित रखते हुए पर्यटन का विकास किया जायेगा। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में संपन्न बैठक में समितियों के माध्यम से पर्यटन विकास के कार्यों को पूरा करने की जानकारी दी गई। इस संबंध में झुमका वाटर टूरिज्म सोसायटीए अमृतधारा जलप्रपात पर्यटन समिति एवं चिरमिरी एडवेन्चर पार्क समिति के फर्म एवं सोसायटी से पंजीयन कराये जाने हेतु नियमावली का अनुमोदन तथा जिले को पर्यटन का दृष्टि से प्रमुख स्थल के रूप में तैयार करने के विषय पर चर्चा की गई।

इस क्रम में जिले के नगर निगम क्षेत्र चिरमिरी में एडवेंचर पार्क स्थापित किया जायेगा। जहां लोगों के मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार की एडवेंचर गतिविधियों जैसे ट्रेकिंगए क्लाइंबिंगए ऐरोबिक्सए स्विमिंग को प्रोत्साहित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा कोरिया जिला आगमन पर चिरमिरी एडवेंचर पार्क बनाये जाने की घोषणा भी की गई थी।
जिले के लोगों को महानगरों की तर्ज पर वाटर स्पोर्टस एवं मनोरंजन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में झुमका बांध एवं इसके आस.पास के क्षेत्र में वांछित अधोसंरचनाओं का निर्माण कर एडवेंचर वाटर स्पोर्टस को प्रोत्साहित किया जायेगा। इसी तरह विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत अमृतधारा जलप्रपात की नैसर्गिक सुंदरता का संरक्षण करते हुए पर्यटकों को ठहरने एवं मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराते हुए सुरक्षितए किफायती एवं आनंदपूर्ण अनुभव सुनिश्चित करना प्रशासन का प्रयास रहेगा। साथ ही पुरातात्विक धरोहरों का संरक्षण एवं स्व सहायता समूहों की सतत सहभागिता सुनिश्चित करना भी प्राथमिकताओं में शामिल है।    

Must Read

कोयले के अवैध उत्खनन व बरतुंगा लोडिंग प्वाइंट में हो रही संगठित अवैध वसूली पर लगाम लगे – डोमरु रेड्डी

पूर्व महापौर ने स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगते हुए, शासन की हो रहे छवि खराब को लेकर आईजी सरगुजा...

रविवार से CAIT देश भर में शुरू करेगा चीन भारत छोड़ो अभियान,600 शहरों में सामाजिक दूरी एवं सुरक्षा के सभी नियम का पालन करते...

रायपुर / कन्फेडरेशन ऑफ आल इंड़िया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश...

निजी क्लिनिक, नर्सिंग होम एवं अस्पतालों में इलाज करवाने वाले कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों की कराएं कोरोना जांच

स्वास्थ्य विभाग ने आईएमए को लिखा पत्र कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले पर अस्पताल को...

बड़ी खबर – जिला अस्पताल का डॉक्टर निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

कोरिया / जिला अस्पताल का डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव निकाला। बताया जा रहा है कि डॉक्टर दूसरे राज्य से...

VIDEO – राम मंदिर भूमिपूजन के अवसर पर दीपों से जगमगाया कोरिया, MLA गुलाब कमरों व डॉ विनय ने डांस कर जाहिर की खुशी,...

00 जय श्री राम के जयकारों से गुंजा कोरिया00 चारों तरफ दिवाली जैसे महोत्सव00 जमकर हुई आतिशबाजी कोरिया /...
error: Content is protected !!