कलेक्टर विधायक, महापौर ने मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य योजना का किया शुभारंभ, दाई-दीदी क्लीनिक की वाहनों को विधि वध पूजा पाठ कर किया रवाना

0
369

00 मौके पर निगम सभापति, आयुक्त, एसडीएम रहे मौजूद. विधायक डॉ. विनय में स्वयं एक चिकित्सक के रूप में हितग्राहियों का किया स्वास्थ्य परीक्षण..

कोरिया चिरमिरी / नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग योजना के अंतर्गत बुधवार को कलेक्टर कोरिया एस. एन. राठौर, मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, नगर निगम की महापौर कंचन जायसवाल, सभापति गायत्री बिरहा, एसडीएम पी. खेस, एवं निगम आयुक्त सुमन राज, निगम एमआईसी, पार्षदों, एल्डरमैनो के द्वारा बुधवार को मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत नगर निगम परिसर में मोबाइल मेडिकल यूनिट को स्लम क्षेत्रों में पहुँचाने के उद्देश्य से विधिवध पूजा पाठ कर बस को रवाना किया गया. यहां पहली यूनिट के पहुँचते ही चिन्हाकित स्लम में एरिया में मेडिकल यूनिट द्वारा इलाज भी प्रारंभ कर दिया गया। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा स्लम क्षेत्र के निवासियों के स्वास्थ्य का जांच, उपचार , दवा वितरण एवं स्वास्थ्य का परामर्श सुविधा निःशुल्क दिया जा रहा है. यूनिट में ओपीडी, प्रयोगशाला जांच के साथ दवा वितरण औऱ लैब 41 प्रकार के स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम चिरमिरी में कुल 40 स्लम एरिया है. जिसमें लिंक स्लम 09, नोटिफाइड स्लम 15 और गैर नोटिफाइड स्लम 16 है इन स्लम एरिया में रहने वाले परिवारों की संख्या 6766 है जिसकी कुल जनसंख्या 33830 आंकी गई है।

आपको बता दे कि वाहन को नगर निगम दफ्तर से रवाना किया जहां हल्दीबाड़ी, बड़ाबाजार होते हुए वॉर्ड क्रमांक-28 इंद्रानगर बड़ाबाजार में हितग्राहियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. मौके पर विधायक ने स्वयं हितग्राहियों की जांच कर उन्हें दवाइयां दी. जिसमें कुल 14 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.

विधायक डॉ. विनय ने बताया कि यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. जिसमें दाई-दीदी स्पेशल क्लीनिक में डॉक्टर सहित सभी चिकित्सकिय स्टाफ़ लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे. उन्होंने कहा कि स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श, जांच, उपचार एवं दवाइयां उपलब्ध होगी. स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों का शुगर. बी.पी.कुशल चिकित्सक द्वारा उच्च स्तरीय स्वास्थ्य परामर्श अनुभवी एवं प्रशिक्षित चिकित्सको की निगरानी में मुफ्त दवाई मुफ्त पैथोलॉजी टेस्ट के साथ रिपोर्ट की व्यवस्था की गई है. स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान गंभीर बीमारियों का पता चलने पर जिला चिकित्सालय भी रेफर किया जाएगा. स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करना व उनके रोकथाम के उपायों की जानकारी प्रदान किया जाएगा. इस क्लीनिक में महिला चिकित्सक के होने से निसंकोच महिलाएं भी अपनी बीमारी का को बता सकती है. उन्होंने प्रदेश के मुखिया व नगरीय प्रशासन मंत्री का ह्रदय से आभार जताया।