पोस्ट ऑफिस के छत का प्लास्टर गिरा, बाल बाल बचे कर्मचारी

00 मरम्मत कार्य न होने से जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं कर्मचारी

00 आवेदन देने के बावजूद नहीं हो रहा है मरम्मत कार्य

कोरिया चरचा / गत दिवस चरचा कालरी के मेन रोड में स्थित पोस्ट ऑफिस भवन में दैनिक कार्य के दौरान दोपहर 1 बजे के लगभग भवन की छत के कई जगह से अचानक प्लास्टर के बड़े बड़े टुकड़े गिरे। अकस्मात हुई इस घटना से काम कर रहे विभागीय कर्मचारी हतप्रभ हो गए और तत्काल भवन के बाहर निकल गए। कर्मचारियों के लिए खुशकिस्मती की बात थी कि कोई भी कर्मचारी चोटिल नहीं हुआ।

गौरतलब है की चरचा खदान की शुरुआत के समय लगभग 45 वर्ष पूर्व यहां के कर्मचारियों की सुविधा हेतु तत्कालीन कालरी प्रबंधन द्वारा पोस्ट ऑफिस भवन बनाकर डाक विभाग को दिया गया था और तब से इस भवन में पोस्ट ऑफिस संचालित है। यह भवन काफी पुराना हो चुका है इस पुराने भवन में रिपेयरिंग वर्क तो नहीं होता किंतु हमेशा रंगाई पुताई कर नया स्वरूप दे दिया जाता है। जिससे लगता है कि भवन अच्छी स्थिति में है इस घटना के पूर्व 23 दिसंबर 2018 को भी कार्य के दौरान लगभग दोपहर लगभग 12 बजे छत गिरने की घटना हुई थी।

 

जिस पर तत्काल कालरी प्रबंधन को आवेदन देकर सूचित किया गया व मरम्मत कार्य करने की मांग की गई डाक विभाग का यह आवेदन भी कचरे के डब्बे में डाल दिया गया और कोई कार्यवाही नहीं हुई जिसका नतीजा यह हुआ की साल भर की अवधि में दूसरी बार वर्तमान में यह गंभीर घटना हो गई इस घटना की शिकायत भी तत्काल कालरी प्रबंधन को दी गई। कालरी प्रबंधन द्वारा संज्ञान लेते हुए ठेकेदार को कार्य करने हेतु भेजा गया। ठेकेदार के आदमियों ने जब छत पर चढ़कर प्लास्टर करने हेतु हथोड़ा चलाया तो जर्जर हो चुके छत पर लगे लोहे के सरिया के टुकड़े गिरने लगे और छत हिलने जैसी लगी। इस पर ठेकेदार के कर्मचारियों को छत गिरने का अंदेशा लगा और तत्काल ठेकेदार के द्वारा काम बंद कर दिया। ठेकेदार ने कहा कि यह छत बेहद असुरक्षित है व कभी भी गिर सकती है पूरी छत को हटाए बिना काम संभव नहीं है यह कह कर ठेकेदार चले गया और और उसके बाद कालरी प्रबंधन द्वारा कोई कार्य नहीं करवाया गया।।

तब से डाक विभाग के पदस्थ कर्मचारी जर्जर हो चुके छत के नीचे जान जोखिम में डालकर मजबूरी में काम कर रहे हैं कमजोर छत की वजह से उन्हें प्रतिदिन अंदेशा रहता है कि कभी भी छत गिर सकती है और अनहोनी हो सकती है। एसईसीएल में जानकारी देने के अतिरिक्त कर्मचारियों द्वारा अपने विभागीय उच्च अधिकारियों को भी जानकारी दी गई किंतु उनके द्वारा भी अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई।

पोस्ट ऑफिस में हुई गंभीर घटना के संबंध में नगरपालिका शिवपुर चरचा के जागरूक एल्डर मैन संजय शर्मा ने भी चरचा कालरी के क्षेत्र प्रबंधक के. मेरे को जानकारी दी और घटनास्थल की फोटो वीडियो दिखाकर वस्तु चित्र थे अवगत भी कराया। पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों व स्थानीय नागरिकों ने चरचा कालरी के संवेदनशील क्षेत्र प्रबंधक के. मेरे से तत्काल मरम्मत कार्य कराने की अपील की है।

Share this news
  •  
  •  
  •  
  •