स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक हुई उपलब्धियाँ, मितानिनों को श्रेय – MLA विनय

0
276

कोरिया चिरमिरी / मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के आतिथ्य में नगर पालिक निगम की महापौर कंचन जायसवाल, सभापति गायत्री बिरहा की गरिमामयी उपस्थिति में मंगलवार को छोटाबाजार के लाहिड़ी विद्यालय में मितानिन दिवस के अवसर पर मितानिनो का सम्मान समारोह में सम्मिलित होकर मितानिनों को श्रीफल, साड़ी देकर उनको सम्मानित किया।

इस दौरान विधायक डॉ. विनय ने मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य देश का ऐसा पहला राज्य है जहाँ मितानिन कार्यक्रम शुरू किया गया. विधायक डॉ. विनय ने मितानिन दिवस पर आयोजित उनके सम्मान समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि छ.ग. प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक जितनी भी उपलब्धियाँ रही हैं उनके पीछे महत्वपूर्ण श्रेय मितानिन कार्यक्रम को जाता है। मितानिनों के निःस्वार्थ सेवा और मेहनत के फलस्वरूप ही मितानिन कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण का पूरे देश एवं प्रदेश में सबसे शानदार उदाहरण है। उन्होंने आगे कहा मितानिन ही हैं जो बच्चों को टीका लगाने से लेकर गर्भवती महिलाओं की देखरेख करना, अस्पताल ले जाना, जच्चा-बच्चा को स्वस्थ रखने के लिए पोषण आहार संबंधी जानकारी देने का काम जिम्मेदारी से किया जाना जैसी छोटी से छोटी जरूरतों को पूरा करने का काम मितानिनों द्वारा किया जाता है। डॉ.विनय ने कहा छ.ग. देश का पहला राज्य है जहाँ मितानिन कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

इस समारोह में नगर निगम की सभापति गायत्री बिरहा, एमआईसी पार्षद रज्ज़ाक खान, ओम प्रकाश कश्यप , फिरोजा बेगम, शिवांश जैन, संदीप सोनवानी, एल्डरमैन निर्मला, शैल कुमारी, उमाशंकर अलगमकर, पार्षद मो.इकराम, पार्षद हीराबाई चौहान, राजा मुख़र्जी, साबिर खान, शकील अहमद व अन्य कांग्रेसजन व मितानिन बहने मौजूद रही।।