टी20 के बाद अब 100 गेंदों के अनोखा टूर्नामेंट का हुआ ऐलान, जानिए क्या होंगे टूर्नामेंट के नियम….

नई दिल्ली / आज कुछ साल पहले जब केवल टेस्ट और वनडे मैच खेले जाते थे तो हम छोटे फार्मेट के क्रिकेट मैच की कल्पना करते थे. जब क्रिकेट जगत में टी20 फार्मेट का आगाज हुआ तो खेल का रोमांच चरम पर पहुंच गया था. अब यह रोमांच और अधिक बढ़ने वाला है क्योंकि अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) टी20 से भी छोटे क्रिकेट फॉर्मेट का आगाज करने जा रहा है. ईसीबी ने अपने 100 गेंद वाले टूर्नामेंट का और इसके नियम का एलान कर दिया है. ईसीबी ने इस टूर्नामेंट को अगले वर्ष अप्रैल माह में रखने का प्रस्ताव रखा है.

इग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की तरफ से शूरू होने वाला यह क्रिकेट टूर्नामेंट क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप होगा. क्रिकेट के इस प्रारूप में 100 गेंदे फेकी जाएंगी. इसमें एक गेंदबाज एक पारी में ज्यादा से ज्यादा 20 गेंदे ही फेक सकेगा. अगर लगातार 10 गेंदों तक कोई रन नहीं बन पाता तो दसवीं गेंद के बाद बल्लेबाज अपना छोर बदल सकते हैं. क्रिकेट के इस फॉर्मेट में एक गेंदबाज लगातार 5 या फिर दस गेंद ही डास सकेगा. आपको बता दें कि हर पारी की शुरुआत में 25 गेंद का पावरप्ले होगा और दोनों ही टीमों को खेल के दौरान 2.5 मिनट का स्ट्रेटजिक टाइम दिया जाएगा.ईसीबी के चीफ एक्जिक्यूटिव टॉम हैरिसन ने कहा है कि क्रिकेट के भविष्य के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला है.

उन्होंने बताया कि 100 गेंदों वाले इस टूर्नामेंट को विश्व में क्रिकेट खेलने वाले कई देशों का समर्थन मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से हम इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिए कार्य कर रहे हैं. टॉम ने कहा कि हमें यकीन है इस नए प्रारूप से नए लोग भी जुड़ेंगे. आपको बता दें कि पिछले वर्ष ईसीबी ने घोषणा की थी कि इस टूर्नामेंट का आयोजन लॉर्ड्स, द ओवर, कार्डिफ, ओल्ड ट्रेफर्ड, हैडिंग्ले, ट्रेंट ब्रिज, एजबेस्टन व एजिस ओवर में किया जाएगा. अब सबकी नजर टीमों के चयन, उनके नाम व किट्स कलर्स का चयन करने पर होगी. वहीं इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड कमेटी ने प्लेइंग कंडीशन का प्रस्ताव रखा था, जिसे पिछले साल इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पारित कर दिया था

Share this news
  • 8
  •  
  •  
  •  
  •