Home खेल-जगत भारत ने जीत के साथ ही बनाए कई रेकॉर्ड्स और जानिए शिवम...

भारत ने जीत के साथ ही बनाए कई रेकॉर्ड्स और जानिए शिवम दुबे का अनचाहा रेकॉर्ड

भारत ने जीता माउंट माउंगानुई में सीरीज का आखिरी मैच

भारतीय टीम ने न्यू जीलैंड को माउंट माउंगानुई में खेले गए टी20 इंटरनैशनल सीरीज के पांचवें और आखिरी मुकाबले में सात रन से हराया। सीरीज में पूरी तरह अजेय रहे भारत ने अपनी इस जीत के साथ ही कई रेकॉर्ड्स भी बनाए।
5-0 से जीतने वाली पहली टीम
भारत ने न्यू जीलैंड को टी20 इंटरनैशनल सीरीज में 5-0 से हराया। इसके साथ ही भारत 5-0 से कोई टी20 इंटरनैशनल सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई।
भारत ने किया तीसरा क्लीन स्वीप (3+ मैच)
भारत ने तीन या उससे ज्यादा टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज में तीसरी बार विदेशी धरती पर क्लीन स्वीप किया है। भारतीय टीम ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज को उनके मैदानों पर टी20 सीरीज में वाइट वॉश किया है। ऑस्ट्रेलिया को 2015/16 और वेस्ट इंडीज को 2019 में हराने के बाद भारत ने 2020 में न्यू जीलैंड को मात दी।
कोहली सबसे ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज जीतने वाले कप्तान (15 टी20 इंटरनैशनल सीरीज के बाद)
विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 15 टी20 इंटरनैशनल सीरीज में से 10 में जीत हासिल की है। इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस (9) से आगे निकल गए। उनके बाद इंग्लैंड के इयान मॉर्गन (7), डैरन समी (6) और महेंद्र सिंह धोनी (5) का नंबर आता है।
शिवम दुबे ने रविवार को माउंट माउंगानुई में हुए इस मैच में एक ओवर में 34 रन दिए। वह टी20 इंटरनैशनल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले भारतीय बोलर बन गए। इससे पहले स्टुअर्ट बिनी ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉडरहिल (2016) में एक ओवर में 32 रन दिए थे। वैसे एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रेकॉर्ड (टी20 इंटरनैशनल) में स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है। इंग्लैंड के इस बोलर के खिलाफ युवराज सिंह ने वर्ल्ड टी20 2007 में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।
सबसे ज्यादा टी20 इंटरनैशनल मैच हारने वाली टीम बनी न्यू जीलैंड
न्यू जीलैंड की टीम ने 23वां टी20 इंटरनैशनल मुकाबला हारा। इसके साथ ही वह श्रीलंका के साथ टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई। न्यू जीलैंड ने 29 मैच खेले हैं और श्रीलंका ने कुल 40। वहीं बांग्लादेश 37 में 22 और साउथ अफ्रीका 57 में 22 के साथ इस लिस्ट में तीसरे व चौथे नंबर पर हैं। जिम्बाब्वे की टीम ने 24 में से 21 और वेस्ट इंडीज ने 43 में से 20 मैच हारे हैं।

Must Read

फरार ठेकेदार वरुण जैन गिरफ्तार, नक्सलियों के सहयोग का आरोप

राजनांदगांव / नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम करने के लिए ठेकेदारों द्वारा नक्सलियों को सहयोग करने का मामला कुछ माह पहले सामने...

ATM मशीन काटकर चोरी का प्रयास करते हुये 02 अंतर्राज्यीय आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

मंदिर हसौद / ATM मशीन काटकर चोरी का प्रयास करते हुये 02 अंतर्राज्यीय आरोपी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मंदिर हसौद...

कोरोना का डर दिखाकर 7 वर्षीय नाबालिग से किया दुष्कर्म, गांव के ही दो नाबालिग लड़को ने दिया वारदात को अंजाम

00 पुलिस ने दोनो आरोपी को किया गिरफ्तारमरवाही / आपको बता दे मामला मरवाही थाना क्षेत्र का है जिसमें दोनों नाबालिक...

11 लाख 70 हजार के गांजा के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

महासमुंद / लॉक डाउन खुलते ही महासमुंद पुलिस सक्रिय हैं और लगातार एक के बाद एक अवैध मादक पदार्थों पर कार्यवाही कर...

सरगुजा प्रेस क्लब के चुनाव सम्पन्न, त्रिलोक कपूर अध्यक्ष देश दीपक गुप्ता उपाध्यक्ष, महासचिव अमर विजय निर्वाचित

अम्बिकापुर / सरगुजा प्रेस क्लब के चुनाव सम्पन्न हुआ। चुनाव में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अध्यक्ष पद के लिए त्रिलोक...
error: Content is protected !!