लोगों को झाडू पकड़ाकर विदेश घूमने वाले नेता हैं मोदी : बघेल, महाकोसल और छत्तीसगढ़ का सम्बन्ध रहा है ऐतिहासिक

जबलपुर / जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा के चुनावी प्रचार के सिलसिले में गए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि महाकोशल और छत्तीसगढ़ का पुराना और ऐतिहासिक संबंध रहा है।

छत्तीसगढ़ दक्षिण कोसल के नाम से जाना जाता है। अलग राज्य बनने के बाद भी इस संबंध में कमी आई है। मध्यप्रदेश के जमाने में जब दिग्विजय सिंह मुख्यमंत्री थे उन दिनों उनके मंत्रिमंडल का सदस्य था। चुनाव के सिलसिले में ग्वालियर, जबलपुर आदि शहरों में जाना हुआ था।

उन्होंने  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज सकते हुए कहा कि वे लोगों को झाडू पकड़ा कर विदेश घूमने जाते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद कहा था कि वे पांच साल बाद रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे। उन दिनों किए गए वादों का पालन तक नहीं कर सके। मामला चाहे अच्छे दिन का हो, सबका साथ-सबका विकास, वाला धनवापसी का हो या फिर किसानों की समस्याओं का। किसी भी वादे को पूरा नहीं सके। वे यह भी नहीं बता पाये कि काला धन वापसी के बाद कितना पैसा सरकारी खाते में जमा हुआ। नोटबंदी का दुष्प्रभाव पूरे देश के लोग जानते हैं। दूसरी आजादी के नाम पर कानून में संशोधन की स्थिति क्या है? कुल मिलाकर उनका कार्यकाल असफलताओं से भरा है, इस वर्ष के चुनावके लिए भी वे क्या करेंगे, भी नहीं बता सके। वे देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने प्रेस कान्फ्रेन्स नहीं लिया। पं.जवाहरलाल नेहरु से लेकर डॉ.मनमोहन  सिंह तक सभी ने प्रेस कांफ्रेन्स करते रहे हैं। मोदी के मन की बात करते हैं। और लोगों को भ्रमित करते हैं। उनके कार्यकाल में सवाल पूछना अपराध माना जाता है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जहां भी जाते हैं। लोगों से मिलते हैं, चर्चा करते हैं और प्रेस कांफ्रेन्स के माध्यम से अपनी राय जाहिर करते हैं। क्योंकि कांग्रेस को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास है। उन्होंने किसानों की समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस की सोच ऋण माफी से ऋण मुक्ति की ओर है। उन्होंने संसद में रेल बजट की समाप्त को दुर्गाग्यजनक बताया और कहा कि इससे आमजनता को कई जानकारियों से वंचित पूख दिया गया है। पिछले पांच सालों से रेलबजट बंद है। उन्होंने आम आदमी के स्वावलंबन चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस किसान, महिला, पुरुष एवं विद्यार्थियों के स्वावलंबन की दिशा में कार्य करने संकल्पित है। विद्यार्थियों को बारहवीं तक की शिक्षा नि:शुल्क दिए जाने की योजना है। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को अधिक से अधिक सरकारी  योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने देश सशक्त और लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया।

पत्रकारवार्ता के दौरान जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा भी मौजूद थे।

Share this news
  •  
  •  
  •  
  •