Home ब्रेकिंग न्यूज़ अंतरराज्यीय तेन्दुवा खाल तस्करी करते आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, स्पेशल टीम...

अंतरराज्यीय तेन्दुवा खाल तस्करी करते आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, स्पेशल टीम को किया गया पुरस्कृत

Û नक्लस प्रभावित क्षेत्र से वन्य जीव तस्कर को किया
गिरफ्तार
Û गरियाबंद जिले में तस्करों के खिलाफ लगातार की जा
रही कार्यवाही
Û शरीर एवं सम्पत्ति संबंधि अपराध के अलावा पुलिस
द्वारा गांजा, हीरा, शराब,जुआ के साथ ही वन्य
जीव के तस्कर दबोचे गये
Û तेन्दुवा खाल को बेचने के फिराक में घुम रहा था तस्कर
Û पुलिस अधीक्षक केे सूचना पर स्पेशल टीम भेज कर की
कार्यवाही
Û उत्साहवर्धन हेतु स्पेशल टीम को किया गया पुरस्कृत

रायपुर / पुलिस अधीक्षक गरियाबंद भोजराम पटेल को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम शुक्लाभांठा बाघनाला पुलिस के पास एक व्यक्ति सफेद रंग का फुल र्शट एवं खाकी रंग कर फुल पेंट पहना हुआ तथा लाल रंग के मोटर सायकल के डिक्की में जंगली जानवर तेन्दुवा के खाल को रख कर बिक्री करने के फिराक में ग्राहक तलाश कर रहा था। मिली सूचना के अधार पर घटना स्थल घोर नक्सल संवेदनशील होने से पुलिस कप्तान के द्वारा तत्परता दिखाते हुये मौके पर स्पेशल पुलिस टीम को मय आर्म्स एम्युनेशन के रवाना होने के लिए निर्देश किया।

मौके पर स्पेशल टीम थाना प्रभारी शोभा संतोष जायसवाल, प्रधान आरक्षक विजय मिश्रा, प्रधान आरक्षक अंगद राव, आरक्षक सुशील पाठक, आरक्षक चूडामणी देवता, आरक्षक दीप्तनाथ प्रधान, आरक्षक जय प्रकाश मिश्रा, आरक्षक देवेन्द्र परिहार, आरक्षक सुनील पाण्डेय, आरक्षक सोना यादव, आरक्षक मनोज ध्रुव के द्वारा मय आर्म्स एम्युनेशन के साथ पहुच कर घेरा बंदी कर उक्त व्यक्ति को पकड कर नाम पता पुछने पर अपना नाम बुदूराम गोंड़ पिता सोनहेर गोंड़ उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम विजयपुर थाना रायधर (उड़िसा) तथा वन्य जीव के खाल के संबंध कड़ाई से पुछताछ करने पर पानी में जहर ड़ाल कर मारना बताया। वन्य जीव तेन्दुवा की चमड़ा पूर्ण विकिसत जिसके सिर से पूंछ तक की लम्बाई 82 इंच, सिर से पीठ तक की लम्बाई 47 इंच, पूंछ की लम्बाई 35 इंच, शरीर की मध्यम भाग की चौड़ाई 17 इंच, सिर के पास की चौड़ाई 10 इंच, पुरा बाल लगा हुआ तथा चारो पैर में 1-1 नाखून लगा हुआ। जिसे समक्ष गवाहन के घटन स्थल पर जप्त किया गया। तलाशी के दौरान आरोपी के कब्जे से एक अपने मोटर सायकल के ड़िक्की में एक सफेद रंग के बोरी में वन्यप्राणी तेन्दुवा का खाल रखना पाया गया। आरोपी के कब्जे में वन्य जीव रखने के संबंध में कोई वैध कागजात नही होने से उक्त आरोपी का कृत्य अपराध धारा- 9,39(ख),51,52 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 एवं 03 लोक सम्पत्ति का निवारण अधिनियम का घटित पाये जाने से विधिवत समक्ष गवाहन के गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

गरियाबंद पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अवैध रूप से हो रहे गांजा, शराब एवं हीरा तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए दिये थे निर्देश जिसके परिपालन में थाना प्रभारियों द्वारा अलग-अलग थानों में गांजा, शराब एवं हीरा एवं वन्य जीव के क्षेत्र में लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में विगत दिनों तेन्दुये की खाल, पेंगोलिन सहित आरोपी को पकड़ने में मिली सफलता के बाद थाना शोभा पुलिस द्वारा एक बार फिर तेन्दुवा के खाल के साथ अंतरराज्यीय तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।
गरियाबंद पुलिस कप्तान द्वारा थाना शोभा पुलिस को तेन्दुवा की खाल को बरामद किये जाने पर 10 हजार रूपये से किया पुस्कृत।

जिले के कप्तान भोजराम पटेल ने कहा की अवैध रूप से जिले में हो रहे गांजा, शराब, जुआ, सट्टा, हिरा एवं वन्य जीव के तस्कर के विरूद्ध इसी प्रकार कार्यवाही लगतार जारी रहेगा।

नाम आरोपी –

बुदूराम गोंड़ पिता सोनहेर गोंड़ उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम विजयपुर थाना रायधर (उड़िसा)

गारीयबंद ज़िले में पदस्थ पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के पदस्थापना तो मात्र तीन महीने की है परंतु इन तीनमहीनो में उनके द्वारा ज़िले में शांति पूर्ण माहौल का व्य्व्श्था बनाए रखने ke लिए मतवपूर्ण कार्य तो किए ही है इसके साथ ही अपराधों की संख्या को कम करने में इनका महत्वपूर्ण योगदान देखा गया , अपने इस तीन माह के कार्यकाल उनके द्वारा पुलिश कार्यवाही साथ पुलिस विभाग से अलग राजस्व विभाग खनिज विभाग और वन विभाग की कार्यवाही भी लगतार किया गया है जिसमें तीन महीने के दौरान आबकारी एक्ट 97 परकरण में एक हज़ार लीटर से ऊपर की शारब साथ १२३ आरोपियों की गिरपतारी – जुआ एक्ट में आठ पार्करण में 85810 रुपए के साथ २६ आरोपी सट्टा के मामले में सात परकरण में 15757 रपये के साथ सात आरोपी गाँजा के सात परकरण में 197 क्विंटल में १२ आरोपी हीरा के तीन परकरण में 181 नग हीरा साथ चार और आरोपी और वन विभाग के दो परकरण में दो नग तेंदुवा खाल एक नग पेंगुलींन के साथ दो आरोपी को गिरपतार कर जेल दाखिल किया गया है उनके इसतरह लगतार कार्यवाही से छेत्र वासीयो उम्मीद जगी कि अब शांति प्रिय माहौल के साथ अपराध मुक्त ज़िला क़ायम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

बड़ा आरोप – विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार का बदला मोदी सरकार छत्तीसगढ़ की जनता और मजदूरों से ले रही है

00 गरीब कल्याण योजना को मध्यप्रदेश, झारखंड जैसे छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्यों में लागू करना और छत्तीसगढ़ को छोड़ना सौतेला व्यवहार00 छत्तीसगढ़...

फरार ठेकेदार वरुण जैन गिरफ्तार, नक्सलियों के सहयोग का आरोप

राजनांदगांव / नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम करने के लिए ठेकेदारों द्वारा नक्सलियों को सहयोग करने का मामला कुछ माह पहले सामने...

ATM मशीन काटकर चोरी का प्रयास करते हुये 02 अंतर्राज्यीय आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

मंदिर हसौद / ATM मशीन काटकर चोरी का प्रयास करते हुये 02 अंतर्राज्यीय आरोपी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मंदिर हसौद...

कोरोना का डर दिखाकर 7 वर्षीय नाबालिग से किया दुष्कर्म, गांव के ही दो नाबालिग लड़को ने दिया वारदात को अंजाम

00 पुलिस ने दोनो आरोपी को किया गिरफ्तारमरवाही / आपको बता दे मामला मरवाही थाना क्षेत्र का है जिसमें दोनों नाबालिक...

11 लाख 70 हजार के गांजा के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

महासमुंद / लॉक डाउन खुलते ही महासमुंद पुलिस सक्रिय हैं और लगातार एक के बाद एक अवैध मादक पदार्थों पर कार्यवाही कर...
error: Content is protected !!