कोरबा में बनेगा लेमरू एलीफेंट रिजर्व, पेंड्रा-गौरेला बनेगा नया जिला, गौठान समितियों के लिए सीएम भूपेश बघेल का ये बड़ा ऐलान

रायपुर / के पुलिस परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने कई ऐलान किए. इसके तहत ही कोरबा में लेमरू एलीफेंट रिजर्व बनाने का ऐलान किया गया. 450 वर्ग किलोमीटर घनघोर जंगलों वाले लेमरू वन परिक्षेत्र में एलिफेंट रिजर्व बनेगा.  सीएम भूपेश बघेल ने कहा- हाथियों (Elephant) की आवा-जाही से कई बार जान-माल की हानि होती है. इसकी एक बड़ी वजह है, हाथियों को उनकी पसंदीदा जगह पर रहने की सुविधा नहीं मिल पाना भी है. इस दिशा में भी हमने गंभीरता से विचार किया है और आज मैं ‘लेमरू एलीफेंट रिजर्व’ की घोषणा करता हूं. बता दें कि प्रदेश में हाथियों की समस्या लोग परेशान हैं. पिछले तीन साल में 200 से अधिक लोगों की जान हाथियों के हमले में गई है.

हाथियों का स्थाई ठिकाना होगा लेमरू – पुलिस परेड ग्राउंड में कार्यक्रम के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने कहा- लेमरू दुनिया में अपनी तरह का पहला ‘एलीफेंट रिजर्व’ होगा, जहां हाथियों का स्थाई ठिकाना होगा. स्थाई ठिकाना बन जाने से उनकी अन्य स्थानों पर आवा-जाही तथा इससे होने वाले नुकसान पर भी अंकुश लगेगा और जैव विविधता तथा वन्य प्राणी की दिशा में प्रदेश का योगदान दर्ज होगा.गौठान समितियों के लिए भी ऐलान – सीएम भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में कहा- प्रदेश में गौठान की सुचारू व्यवस्था के लिए निश्चित तौर पर समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. हमारी सरकार की तरफ से गौठान समितियों को प्रतिमाह 10 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी, जिससे गौठान में काम करने वाले चरवाहों को मानदेय देने सहित अन्य इंतजाम किए जाएंगे.

पेंड्रा-गौरेला बनेगा नया जिला – छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में ही एक और बड़ा ऐलान किया है. प्रदेश में एक नया जिला बनाने का ऐलान किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि आज मैं एक और बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा करने की घोषणा करता हूं. प्रदेश में एक नये जिला का ऐलान करता हूं, जिसे गौरेला-पेंड्रा-मारवाही के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही 25 नई तहसीलें भी बनाई जाएंगी.

88total visits,1visits today

Share this news
  •  
  •  
  •  
  •