पारिवारिक संस्कारों को बनाये रखने की जरूरत, यही भारत की पहचान – बृजमोहन

00 अग्रसेन जयंती समारोह में शामिल हुए बृजमोहन अग्रवाल
रायपुर / पूर्व मंत्री और रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने अग्रवाल समाज को संबोधित करते हूए कहा कि अपने संस्कार और संस्कृति को सहेजकर रखना हमारा कर्तव्य है।

हमारे चरित्र से संस्कार झलकना चाहिए क्योंकि यही उत्कृष्ठ संस्कार और संस्कृति हम अग्रवालों की असली पूंजी।उन्होंने यह बात अग्रवाल सभा पुरानी बस्ती मोहल्ला समिति द्वारा आयोजित भगवान अग्रसेन जयंती समारोह के दौरान कही।

इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को उन्होंने पुरस्कृत किया। इस आयोजन में रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

बृजमोहन ने कहा कि भगवान अग्रसेन ने समाजवाद का सिद्धांत हमें विरासत में दिया है। हमें प्रेरणा दी है कि सर्व समाज के हित में, उनकी सेवा में अपना योगदान सुनिश्चित करें। यही वजह है कि देश के प्रत्येक धार्मिक स्थलों पर अग्रवाल समाज द्वारा निर्मित धर्मशालाये, पानी के लिए बावलिया आदि का निर्माण पुरातन काल से किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि परिवार ही भारत देश की पहचान है। पर अब यहा संयुक्त परिवार की परंपरा धीरे धीरे समाप्त होती जा रही है। लोग पति,पत्नी बच्चे तक ही सीमित रहना चाहते हैं। जिसके चलते परिवार में बिखराव तो दिखता ही है साथ ही संस्कारों का क्षरण भी इसी वजह से हो रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों को सही मायने में संस्कारी उनके दादा-दादी, नाना-नानी ही बनाते रहे हैं। परंतु अब साथ रहने जैसी स्थिति बहुतायत परिवारों में नहीं बन पाती है इस कारण भी संस्कारों का अभाव दिख जाता है। बृजमोहन ने कहा कि हमें पारिवारिक बातचीत में हाय-बाय वाली शब्दावली को त्यागकर जयश्री राम, जय श्रीश्याम, राधे राधे, जय श्री कृष्ण जैसे शब्दों का प्रयोग अभिवादन के लिए करने की आदत डालनी होगी। यही सब बातें जो है हमें अपने धर्म से जोड़ती है। हमारी आदत सुधरेगी तभी हम आने वाली पीढ़ी को संस्कारवान बना सकेंगे।

इस अवसर पर रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय ने भी अपने विचार रखे। अग्रवाल समाज के सेवा कार्यो को देखते आ रहे है। उन से ली गई प्रेरणा हमारे राजनीतिक जीवन में भी एक सीख के रूप में काम आ रही है।

इस कार्यक्रम में अग्रवाल महासभा के राजेश अग्रवाल, महामंत्री विजय अग्रवाल,योगी अग्रवाल,आयोजन के संयोजक कोमल अग्रवाल,सह संयोजक विश्वास अग्रवाल,कन्हैया अग्रवाल,हरिवल्लभ अग्रवाल,सुरेश अग्रवाल रूपेश गोयल,अनिल अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

390total visits,6visits today

Share this news
  •  
  •  
  •  
  •