लोकसभा चुनावों का बिगुल बजते ही कांग्रेस के प्रवक्ताओं की कार्यशाला, कांग्रेस सरकार की 60 दिन की उपलब्धियां बनाम मोदी सरकार की 60 माह की नाकामियां बनेगी बड़ा मुद्दा

रायपुर / छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग ने लोकसभा चुनाव में 80 दिन की कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां एवं पांच साल पूरा कर चुके मोदी सरकार की विफलताओं को बेहतर तरीके से मीडिया में रखने के लिये जिला संगठनों एवं मोर्चा प्रकोष्ठ विभाग के प्रवक्ताओं को प्रशिक्षण देने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन राजीव भवन कांग्रेस मुख्यालय में हुई।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी यर्थाथवादी नेता है। उन्होने जनता से जो वादा किया उसको पूरा किया है। राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर 10 दिन के भीतर किसानों की कर्जामाफ की घोषणा की थी और कांग्रेस की सरकार बनने के दो घंटे के भीतर किसानों की कर्जामाफ, धान का मूल्य 1750 रू. प्रतिक्विंटल से बढ़ाकर 2500 रू. प्रतिक्विंटल किया गया। बिजली बिल हाफ, तेंदूपत्ता का मानक दर 2500 से बढ़ाकर 4000 रू., टाटा के उद्योग लगाने के लिये किसानों की छिनी गयी जमीन को लौटाया गया, चरण पादुका में भ्रष्टाचार खत्म करने नगद देने का निर्णय लिया गया, आदिवासियों को वन अधिकार पट्टा दिया गया एवं माननीय सर्वोच्च न्यायालय में आदिवासियों को जंगल से बेदखल करने के आदेश पर आदिवासियों का पक्ष रखा गया। शराब के 50 दुकानों को बंद किया गया एवं शराब बंदी के लिये सभी राजनैतिक दलों को शामिल कर अध्ययन दल का गठन किया गया। शासकीय कर्मचारियों एवं पुलिसकर्मियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी। पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन की छुट्टी दी गयी। महाविद्यालयों 1354 पद, पुलिस विभाग में 2000 पद एवं 15000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती निकाली गयी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 2014 लोकसभा चुनाव के समय में मोदी भाजपा ने देश से प्रतिवर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का, अच्छे दिन आने का, महंगाई कम होने का, धारा 370 हटाने, सामान नागरिक संहिता, राम मंदिर निर्माण, किसानों के उपज का डेढ़ गुना दाम देने, स्वामीनाथन कमेटी के सिफारिशों को लागू करने, हमारे एक सैनिक के बदले पाक के दस सैनिको का कलम करने, कालाधन वापस लाकर सभी के खातों में 15-15 लाख जमा करने, भ्रष्टाचार मुक्त बनाने सहित कई लोकलुभावने वादे किये थे लेकिन सत्ता मिलने के बाद अपने वादों के विपरीत जाकर मनमानी तरीके से लागू की गयी नोटबंदी, कई स्लेब में लगाई गई जीएसटी सहित कई ऐसी जन विरोधी नीति लागू किया जिसके कारण देश की आर्थिक स्थिति खराब हो गयी। युवाओं के हाथ में रोजगार आने के बजाय रोजगार जिनके हाथ में थे वो भी बेरोजगार हो गये। व्यापार, व्यवसाय, उद्योग बंद हो गये। मोदी भाजपा अपनी सरकार की विफलताओं को छुपाने के लिये लोकसभा चुनाव में जनता को भ्रमित कर दोबारा सरकार बनाने असली राष्ट्रवाद और नकली राष्ट्रवाद का जहर घोल रहे है। भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों को जीत कर हमें विधानसभा चुनाव की जीत को दोहराना है।

प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने पुलवामा आतंकी हमला एवं राफेल घोटाला के विषय पर विस्तार से प्रवक्ताओं को बिंदुवार जानकारी दी। प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि भाजपा छद्म राष्ट्रवाद की प्रोपोगंडा कर रही है। पुलवामा में हमारे देश के वीर जवान आतंकी हमले में शहीद हो गये। 300 किग्रा आरडीएक्स से लदी गाड़ी संवेदनशील क्षेत्र में कैसे आयी? सेना के पुरूषार्थ और पराक्रम को अपना बताने का हथकंडा भाजपा और मोदी अपना रहे है। देश की सेना भारत का गौरव है। आजादी के बाद हमारी सेनाओं ने अनेको बार दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया है। लेकिन कभी किसी प्रधानमंत्री और सरकार ने सेना के पराक्रम को अपना बताने की कुचेष्ठा नहीं की। भाजपा सरकार के पास अपनी उपलब्धि के नाम पर बताने को कुछ नहीं है, इसलिये वह सेना के शौर्य और गौरव का राजनीतिकरण कर भुनाने में लगी है।
प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने किया।
कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन ने कहा कि कांग्रेस की सरकार से किसानों को 16000 करोड़ का लाभ हुआ है। किसानों के 6220 करोड़ का कर्ज कापरेटिव सोसायिटी का माफ किया गया, 4000 करोड़ से अधिक का कर्ज राष्ट्रीयकृत बैंकों एवं 6000 करोड़ रू. किसानों को धान का प्रतिक्विंटल में अतिरिक्त 750 रू. भुगतान करने दिया गया। केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को 17 रू. प्रतिदिन देकर किसानों की आमदनी बढ़ाने की बात करती है जबकि छत्तीसगढ़ की सरकार 5 एकड़ पर 56250 रू. अतिरिक्त लाभ दे रही है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि प्रजातंत्र खतरे में है। प्रजातंत्र की जो बुनियाद होती है वो है सवाल पूछने का अधिकार, जो हमारे देश में है वो विश्व के अन्य देशों में कम ही मिलता है, जो हमको प्रश्न पूछने का अधिकार मिला है। नोटबंदी पूरी तरीके से विफल है। नेपाल, भुटान और कापरेटिव बैंकों में जमा नोट भी हमारे पास आये तो 106 से 107 प्रतिशत नोट वापस आ जायेंगे। नोटबंदी का मूल उद्देश्य भटक गया।

कांग्रेस संचार विभाग के सदस्य सुरेन्द्र शर्मा ने कहा कि कांग्रेस की रीति-नीति सिद्धांत एवं एजेण्डे पर विचार रखे।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश वर्ल्यानी ने कहा कि आर्थिक मामलों जीएसटी, नोटबंदी, पर मार्गदर्शन देते हुये कहा कि नोटबंदी, जीएसटी के सवालों से मोदी भाजपा भागती है। नोटबंदी और जीएसटी के विफलता पर तथ्यात्मक जानकारी दी।

पूर्व महापौर किरणमयी नायक ने चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर किस प्रकार शिकायत किया जाये।
प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग सदस्य आरपी सिंह ने इलेक्ट्रानिक मीडिया में परिचर्चा और पक्ष रखने के दौरान विशेष सतर्कता बरतने की सुझाव दिये। उन्होने कहा कि लाईव डिबेट में कम समय में पार्टी के एजेण्डा और सरकार की उपलब्धियों को रखने का मौका मिलता है। ऐसे में हमें तत्काल सरकार के उपलब्धियों को रखना चाहिये।

वरिष्ठ पत्रकार एवं कांग्रेस नेता रूचिर गर्ग ने फेक न्यूज पर कहा कि बीजेपी के हर खबर पर पैनी नजर रखनी चाहिये। प्रवक्ताओं पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। अब तक हुये लोकसभा के चुनाव से हटकर है, अति संवेदनशील है हम सबको सजग रहना है। झूठी खबरों को फैलने से रोकने खबर की सच्चाई जानने पर जोर देकर वास्तविकता को सामने लाना है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने जिला प्रवक्ताओं की कार्यशाला को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा आगामी 2019 लोकसभा चुनाव पर न्यूनतम आय गारंटी योजना कि छत्तीसगढ़ में घोषणा किए जाने तथा न्यूनतम आय गारंटी योजना के विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जहां भाजपा देश में भावनाओं से खिलवाड़ कर सत्ता हथियाना चाहती है वहीं कांग्रेस पार्टी देश में जनहित की योजनाओं से जनता को सीधा लाभ देना चाहती है। यूपीए गवर्नमेंट में हरित क्रांति से लेकर श्वेत क्रांति तक एक बड़ी विकास प्रक्रिया को महत्त्व दिया गया है मनरेगा रोजगार गारंटी योजना सूचना का अधिकार भूमि अधिग्रहण बिल जैसे बड़ी योजनाओं को मूल रूप दिया गया है।

जयवर्धन बिस्सा ने सोशल मीडिया के विषय में मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विशेष रूप से मंत्री रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, विधायक रामकुमार यादव, संचार विभाग सदस्य ज्ञानेश शर्मा, प्रदेश प्रवक्तागण मोहम्मद असलम, एम.ए. इकबाल, जेपी श्रीवास्तव, आलोक दुबे, अभय नारायण सिंह, कमजीत सिंह पिंटू, विकास तिवारी, सुरेंद्र वर्मा, विकास दुबे, सुमीत दास, विकास बजाज एवं जिला व मोर्चा संगठन प्रकोष्ठ विभाग के प्रवक्तागण शामिल हुये।

 

Share this news
  • 17
  •  
  •  
  •