छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस को किसने दी कितनी सीटें – छत्तीसगढ़ का Exit Poll

रायपुर / लोकसभा चुनाव 2019 मतदान के बाद एग्जिट पोल जारी होने शुरू हो गए. सामने आए आंकड़ों के मुताबिक एनडीए के स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सीटें जरूर घटेंगी, इसके बावजूद बीजेपी कांग्रेस पर बढ़त बनाते दिख रही है. एग्जिट पोल जारी करने वाली लगभग सभी एजेंसियों ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बीजेपी से कम सीटें मिलने का दावा कर रही हैं.



न्यूज़  18-IPSOS (News18-IPSOS) ने छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 7 से 9 और कांग्रेस को 2 से 4 सीटें पर जीत का अनुमान लगाया है.

इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis) ने बीजेपी को 7 से 8 व कांग्रेस को 3 से 4 सीटें दिए हैं. इसके अनुसार बीजेपी को 2 से 3 सीट का नुकसान हो रहा है.

टुडेज़ चाणक्य (Today’s Chanakya) ने बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 2 सीटें पर जीत का अनुमान लगाया है.

एनडीटीवी ने बीजेपी को 6 और कांग्रेस को 5 सीटें दी हैं.

एबीपी-सीएसडीएस (ABP-CSDS) ने भी बीजेपी को 6 और कांग्रेस को 5 सीटें दी हैं.

नईदुनिया ने 7 से 8 बीजेपी और कांग्रेस को 3 से 4 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है.

टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स वीएमआर (Times Now-CNX VMR) ने छत्तीसगढ़ में 7 और कांग्रेस को 4 सीटें मिल रही हैं.

CNX-इंडिया न्यूज प्रदेश में बीजेपी को 5 और कांग्रेस 6 को सीटों का पूर्वानुमान लगा रहा है.

रिपब्लिक भारत-जन की बात (Republic Bharat-Jan Ki Baat) बीजेपी के 5-6 और कांग्रेस के भी 5-6 सीटें जीतने का अनुमान लगा रहा है.

रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter) ने बीजेपी को 7 से 8 और कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.



छत्तीसगढ़ के लिए 2014 का एग्जिट पोल – 2014 लोकसभा चुनाव में अंतिम चरण के मतदान के बाद जारी एग्जिट पोल में लगभग सभी एजेंसियों ने बीजेपी के पक्ष में परिणाम बताये थे. न्यूज 24 टूडेस चाणक्य प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों में से 10 पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस की जीत का पूर्वानुमान लगाया था. एनडीटीवी और हंसा रिसर्च ग्रुप ने छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 2 सीटों सीटों का पूर्वानुमान लगाया था. जबकि टाइम्स नाउ, इंडिया टीव एवं सी वोटर ने कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 8 सीटों का पूर्वानुमान लगाया था.

छत्तीसगढ़ में 2014 के चुनाव परिणाम – लोकसभा चुनाव 2014 में छत्तीसगढ़ में बीजेपी का रिकॉर्ड कायम रहा. 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव की तरह ही 2014 में भी बीजेपी के खाते में 11 में से 10 और कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट आई. प्रदेश की दुर्ग लोकसभा सीट पर कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू को जीत मिली थी. ताम्रध्वज ने बीजेपी की सरोज पांडेय को हराया था.

Share this news
  •  
  •  
  •  
  •