छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में लू अलर्ट जारी, अगले 24 घंटों में पड़ेगी भीषण गर्मी

00 रायपुर में 33 साल का टूटा रिकॉर्ड, मई में ही पारा 44 डिग्री पार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में असहनीय गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा हैं। प्रदेश के कई इलाकों में लू अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। राजधानी समेत बिलासपुर और राजनांदगांव का तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका हैं। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के रास्ते गर्म हवा सीधे छत्तीसगढ़ में आ रही हैं जिसके कारण अगले 24 घण्टों में भीषण गर्मी की सम्भावना भी जताई जा रही हैं।

चक्रवाती तुफान ‘फानी’ के बाद देश के कई हिस्सों में पारा चढ़ रहा है। कई शहर गर्मी और लू की चपेट में आ गए हैं। पर सबसे ज्यादा बुरा हाल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का है। यहां पर दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती ही जा रही है। वर्तमान में रायपुर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। कहा जा रहा है कि जिस हिसाब यहां पर गर्मी बढ़ रही है, ऐसे में तापमान मई के अंत तक 50 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। गर्मी का आलम रायपुर में ऐसा हो गया है कि सुबह के सात बजे के बाद ही तेज धूप निकल जाती है। ऐसे में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है।

मौसम विभाग में दर्ज आंकड़ों के अनुसार पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड देखे तो 2013 में 46.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। उसके बाद से अब 2019 के मई माह में सबसे अधिकतम तापमान देखा जा रहा हैं।

यहां तक कि पिछले साल की बात करे तो पिछले साल मई माह के रिकॉर्ड में 43 डिग्री तापमान दर्ज था इस साल मई माह की शुरुआत में राजधानी रायपुर में पारा 45 डिग्री के पार जा चुका है। वही 2 दिनों बाद मौसम में बदलाव भी देखें जाएंगे तपती गर्मी के कारण प्रदेश में कहीं कहीं पर 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवा चलेगी और तेज हवाओं के साथ बारिश की भी संभावना व्यक्त की गई है।

Share this news
  •  
  •  
  •  
  •