Monday, March 18, 2024
अजब गजब एक चाय बेचने वाले ने कई गरीब लड़कियों को...

एक चाय बेचने वाले ने कई गरीब लड़कियों को बनाया नेशनल प्लेयर

-

नई दिल्ली / सपने सभी देखते हैं, लेकिन यह जरुरी नहीं कि सभी के सपने पूरे हो जाएं. ऐसे कई लोग भी हैं जिनके अपने सपने तो पूरे नहीं हो पाते लेकिन वह दूसरों के सपनों को पूरा करके उनमें अपनी खुशियां तलाश लेते हैं. हमारे समाज में ऐसे कई लोग मिसाल बनकर सामने आएं हैं, जिनके अपने सपने तो पूरे नहीं हो पाए, लेकिन उन्होंने दूसरों के सपनों को पूरा करने में ही अपना पूरा जीवन बिता दिया और ऐसा करके वह बेहद खुश भी हैं.

छत्तीसगढ़ के जलेश यादव एक ऐसे ही शख्स हैं जिनका सपना क्रिकेटर बनना था, लेकिन वह अपना यह सपना पूरा नहीं कर पाए. जलेश खुद तो क्रिकेटर नहीं बन पाए, लेकिन उन्होंने चाय बेचते हुए कई लड़कियों को राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेटर बना दिया है.

31 साल के जलेश यादव चाय बेचते हैं, लेकिन मैदान पर इसी चायवाले जलेश को मैदान पर कोच सर के नाम से जानते हैं. जलेश छत्तीसगढ़ के मुंगेली शहर में सनराइज क्रिकेट एकेडमी के नाम से ट्रेनिंग सेंटर चलाते हैं. इनके अंडर 50 से ज्यादा गरीब घर की लड़कियां ट्रेनिंग लेती हैं. जलेश इन लड़कियों को मुफ्त में ट्रेनिंग देते हैं.

इन लड़कियों के पास न तो अच्छे जूते हैं, न ही अच्छी क्रिकेट किट है और न ही मजबूत ग्लव्स हैं लेकिन बावजूद इसके इन लड़कियों के हौसले बुलंद हैं. बेहद मजबूत और ठोस इरादे की वजह से ही इन लड़कियों में इतन आत्मविश्वास भर चुका है कि यहां कि कुछ लड़कियां राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल रही हैं.

राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने वाली संगीता पटेल और दुर्गेश नंदनी साहू को जलेश ने ही ट्रेनिंग दी है. अब जलेश से सीख रहीं इन लड़कियों में से ज्योति नट अंडर-19 में सीएसईबी की टीम में सलेक्ट हो चुकी हैं. इसके साथ ही इस साल अंडर-19 वुमेंस इंडियन क्रिकेट टीम में भी मुंगेली की कई लड़कियों की दावेदारी मजबूत है. गांवों में रहने वाली इन लड़कियों ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि उन्हें क्रिकेट खेलने का मौका भी मिलेगा, लेकिन कोच जलेश ने इन्हें राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा दिया है.

जलेश खुद चाय बेचते हैं और इसी से उनका परिवार भी चलता है. जलेश ने कुछ साल मुंबई में चिट्ठियां बांटने का काम भी किया है. वहां उन्होंने अपने बड़े भाई से क्रिकेट की ट्रेनिंग ली. इसके बाद कुछ संगठन की मदद से उन्होंने देश और विदेश में कई जगहों पर क्रिकेट खेला.

जलेश ने जम्मू-कश्मीर, केरल, झारखंड, और श्रीलंका में भी क्रिकेट खेलकर बेस्ट परफॉर्मर का अवॉर्ड भी जीता है. बाद में उम्र की वजह से वह रणजी या इंडियन क्रिकेट टीम में सलेक्शन से पीछे रह गए, लेकिन उन्होंने अपने इस हुनर को दूसरों को बांटकर उनके सपने को पूरा करने की ठान लिया है. जलेश अब अपनी कमाई के लिए चाय की दुकान खोली और इसके खर्चे से भी वह ट्रेनिंग में पैसे लगाकर इन लड़कियों के सपनों को पूरा कर रहे हैं.
zee news

Latest news

भाजपा सरकार की पहली कैबिनेट के पाँच महत्वपूर्ण फैसलों की गूंज छत्तीसगढ़ के घर-घर तक, कोने-कोने तक पहुँचनी चाहिए : देव

सक्ती में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में हुँकार भरते हुए प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह...

घर वापसी करने का दौर शुरू….माफीनामा दिया फिर मिली पार्टी में रीएंट्री…

विधानसभा चुनाव के बाद अब फिर जैसे ही देश की चुनावी हवा बदली...

आरोपी का सार्वजनिक बयान चोरी ऊपर से सीना जोरी जैसा – बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर। कैबिनेट मंत्री एवं रायपुर लोकसभा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने आज भाजपा कार्यालय...

होलिका की अग्नि के सामने इन 2 मंत्रों का जाप करना माना जाता है बेहद शुभ, जीवन से दूर होते हैं कष्ट…

Holika Dahan 2024: पंचांग के अनुसार, हर साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को होलिका...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!