Thursday, April 18, 2024
Uncategorized पंचायत राज सशक्तीकरण में अच्छे काम के लिए कोरिया...

पंचायत राज सशक्तीकरण में अच्छे काम के लिए कोरिया ने फिर जीते 3 राष्ट्रीय पुरूस्कार

-

00 जनपद खड़गंवा को 25 लाख व ग्राम पंचायत गढ़तर, जरौंधा को मिलेंगे 10-10 लाख रूपए

कोरिया / जिले में पंचायती राज के जमीनी क्रियान्वयन में पूरी टीम सक्रिय है और इसी का परिणाम है कि गत तीन वर्षों से जिले को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान किए जाने वाले पंचायती राज सशक्तीकरण के त्रिस्तरीय पुरूस्कार मिल रहे हैं। वर्ष 2016-17 में पंचायती राज के त्रिस्तरीय व्यवस्था में बेहतर काम करने के लिए जनपद पंचायत खड़गंवा को और ग्राम पंचायत गढ़तर और जरौंधा को राष्ट्रीय पंचायत सशक्तीकरण पुरूस्कार के लिए चयनित कर लिया गया है।

गत दिवस इसके संबंध में केंद्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय से पत्र जारी हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तूलिका प्रजापति और उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए जिले के कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में खड़गंवा की टीम बधाई की पात्र है। उन्होने पंचायती राज के सफल क्रियान्वयन के लिए जनपद पंचायत ख़डगंवा के मुख्यकार्यपालन अधिकारी एम एल वर्मा और जनपद अध्यक्ष ह्दय सिंह मरकाम तथा ग्राम पंचायत गढ़तर के सरपंच राजकुमार सिंह उइके और जरौंधा के सरपंच श्रीमती सुकबरिया कोराम और दोनेा ग्राम पंचायत के सचिवों को भी इस पुरूस्कार के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। विदित हो कि इस पुरूस्कार के तहत जनपद पंचायत खड़गंवा को 25 लाख रूपए तथा ग्राम पंचायतों को 10-10 लाख रूपए व सम्मान पत्र केंद्रीय मंत्रालय द्वारा दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि गत तीन वर्षों से कोरिया राष्ट्र स्तर पर इन पुरूस्कारों को अपने लिए जीत रहा है। दो वर्ष पूर्व कोरिया के शिवपुर पंचायत ने यह पुरूस्कार अपने नाम किया था। इसके बाद कोरिया जिले ने गत वर्ष जिला स्तर का पुरूस्कार अपने नाम किया है। लगातार तीसरे वर्ष जिले ने जनपद और ग्राम पंचायत स्तर के दो पुरूस्कार अपने खाते में दर्ज कराए हैं। पंचायत राज सशक्तीकरण के लिए बेहतर काम करने वाली त्रिस्तरीय संस्था जिला पंचायत, जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतों को यह पुरूस्कार दिए जाते हैं पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा प्रतिवर्ष तीन स्तर पर यह पुरूस्कार दिए जाते हैं। इस संबंध में जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती तूलिका प्रजापति ने बताया कि जिले में पंचायतों के बेहतर ढंग से मजबूत होकर काम करने का यह सफल परिणाम है। गांवों में जागरूकता के साथ सभी क्षेत्रों में अच्छा काम करने पर मिलने वाला पुरूस्कार यह बतलाता है कि हम सही दिशा में जा रहे है। उन्होने बताया कि इस पुरूस्कार के लिए केंद्र शासन द्वारा कई कड़े मापदंड रखे जाते हैं। जिनमें ग्राम पंचायत के दस्तावेजीकरण से लेकर महिलाओं के सहभागिता तक लगभग 23 से ज्यादा विषय शामिल होते हैं इन सभी क्षेत्रों में बेहतर काम करने वाली पंचायतों को आनलाइन अपनी कामों की स्थिति से लेकर कार्यप्रणाली का विवरण भरना होता है। इसके बाद इन सभी कार्यक्षेत्रों की राज्य व केंद्र के दल द्वारा दो बार अलग अलग स्तर पर पड़ताल की जाती है। इसके बाद जांच दल के अनुशंसा के बाद ही चयन की कार्यवाही पूरी होती है। श्रीमती तूलिका प्रजापति ने कहा कि हमारे लिए यह गौरव की बात है कि हम लगातार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं। यह पुरूस्कार जीतने पर जनपद पंचायत खड़गंवा को आगामी पंचायत दिवस पर होने वाले राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में 25 लाख रूपए तथा ग्राम पंचायतों को 10-10 लाख रूपए व सम्मान पत्र दिया जाएगा।
जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती तूलिका ने टीम खड़गंवा के सभी सदस्यों और मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा तथा ग्राम पंचायत गढ़तर और जरौंधा के सरपंच और ग्राम पंचायत की पूरी टीम को पुरूस्कार जीतने पर बधाई दी।

Latest news

बीएड करने की इच्छा रखने वालों के लिए बेहद खास खबर : आईआईटी में होंगी अब पढ़ाई चार साल का होगा कोर्स

दुर्ग : बैचलर ऑफ एजुकेशन यानी कि बीएड करने की इच्छा रखने वालों के लिए यह बेहद ही...

दो हजार करोड़ के कथित शराब घोटाला मामले में अनवर ढेबर और अरविंद सिंह को कोर्ट ने भेजा 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर

रायपुर : दो हजार करोड़ के कथित शराब घोटाला मामले में एसीबी और ईओडब्ल्यू ने अनवर ढेबर और...

CG Crime : बाड़ी में पत्नी की लाश को दफनाकर पति हुआ फरार, एक माह पहले हुई थी शादी, पुलिस जांच में जुटी…

बेमेतरा : जिले के परपोड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम लुक में एक युवक ने अपनी नवविवाहिता पत्नी की...

मतदान की हर पल की गतिविधि पर नजर रखने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित

रायपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत प्रदेश में प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा...

कांग्रेस के जहाज को डूबने से कोई नही बचा सकता : अरुण साव

शिशुपाल शोरी समेत कांग्रेस के दिग्गज भाजपा में शामिल कांग्रेस अब विलुप्त होने की कगार पर :...

नक्सलियों ने लिखा है कि भाजपा के नेता-कार्यकर्ता चुनाव से रहे दूर नहीं तो तिरूपति कटला जैसा दिया जायेगा सजा

दंतेवाड़ा : जिले के पाहुरनार चौक से छोटे करका, चेरपाल और तुमरीगुंडा में नक्सलियों ने जगह-जगी पत्थर बैनर...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!