Friday, April 26, 2024
Uncategorized "भोग की विरासत से योग की विरासत ज्यादा जरूरी"...

“भोग की विरासत से योग की विरासत ज्यादा जरूरी” — संजय गिरि

-

चिरमिरी / शिक्षा हमें यह सिखाती है कि बच्चे का समग्र विकास किस प्रकार से हो और जब इस शिक्षा के साथ योग शब्द जुड़ जाता है तो इससे सुखद बात और क्या हो सकती है। यदि समय रहते युवाओं को योग,संयम,सदाचार व अन्य चरित्र निर्माण की शिक्षाएं नही दी जाती है तो उनमें रोगों व विकारों के उत्पन्न होने की प्रबल संभावना हो जाती है जिससे आने वाली पीढियां खराब हो जाएंगी और हमें कभी माफ नही करेंगी। भोग की विरासत से योग की विरासत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

उक्त बातें पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी योग शिक्षक संजय गिरि नें राष्ट्रीय सेवा योजना के एक विशेष शिविर के दौरान “योग और उसके महत्व” विषय पर बौद्धिक परिचर्चा के दौरान खड़गवां ब्लॉक के ग्राम पंचायत तामडाड़ के स्कूल परिसर में शुक्रवार को कही।
योग शिक्षक श्री गिरि ने विद्यार्थियों शिक्षकों व अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारे युवा ऐसे मोड़ पर खड़े है जहाँ एक ओर विकसित देशों की भोगवादी शिक्षा व्यवस्था है जहाँ स्कूलों में हिंसा जोरों पर है तो दूसरी ओर हमारे ऋषि- मुनियों की भारतीय योगवादी शिक्षा व्यवस्था है जहां “वसुदैव कुटुम्बकम” के वैश्विक भाईचारे की भावना है। आज समूचे देश, समाज व विश्व में ” जीवन मूल्यों में ह्रास” की सबसे गंभीर समस्या है। जीवन- मूल्यों के ह्रास के इस वातावरण में युवाओं को नशा, हिंसा व वासना से बचाकर उनको स्वस्थ, संवेदनशील, कर्तव्यपरायण एवम संस्कारवान बनाने में योग उपयोगी सिद्ध होगा। अब ये हम पर निर्भर है कि हम अपने बच्चों को किस ओर ले जाना चाहते है।
श्री गिरि नें एनएसएस के इस मंच के माध्यम से जनप्रतिनिधियों अधिकारियों व प्रशासन से स्कूलों में योग की अनिवार्यता की अपील करते हुए बताया कि संयम, सदाचार, अहिंसा, सत्य के प्रति दृढ़ता व बड़ों के प्रति सम्मान के भाव, संस्कार आदि बच्चों को बचपन से ही दिए जाएं तो वे जीवन में कभी भी भ्रमित नही हो सकते। योग शिक्षक श्री गिरि नें सभी विद्यार्थियों से आगामी परीक्षाओं में तनाव से बचने की सलाह देते हुए उन्हें अनुलोम- विलोम व भ्रामरी प्राणायाम के साथ ॐ के लंबे- गहरे उच्चारण एवम ध्यान करने की सलाह दी व अभ्यास भी कराए।

कार्यक्रम के अध्यक्ष व शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बचरा ( पोड़ी ) के प्राचार्य दिनेश उपाध्याय ने योग शिक्षक संजय गिरि की योग के क्षेत्र में सेवा के लिए सम्मानित करते हुए कहा कि श्री गिरि नें योग के क्षेत्र में अपनी लगन, कठोर मेहनत, सेवाभाव व समर्पण के बल पर काफी बड़े स्तर तक लगातार सेवाएं देते हुए क्षेत्र व बाहर अच्छी लोकप्रियता बनाई है। ये और आगे बढ़ें हम इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते है।

इस अवसर पर खड़गवां विकासखंड के सहायक विकासखंड शिक्षाधिकारी जितेन्द्र गुप्ता, एकलव्य हायर सेकेंडरी स्कूल पोडीडीह के उप-प्राचार्य शैलेन्द्र मिश्रा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बचरा( पोड़ी) के प्राचार्य दिनेश उपाध्याय, संकुल प्रभारी तामडाड़ कपूर सिंह, व्याख्याता सुनील दास, शिविर प्रभारी आनंद प्रकाश, सह शिविर प्रभारी विद्यासागर, बचरा(पोड़ी) एनएसएस के छात्र, तामडाड़ के हायर सेकेण्डरी, मिडिल व प्राइमरी स्कूल की छात्र- छात्राएं व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Latest news

राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा – जल्द PM मोदी की आंखों से आंसू भी निकलेंगे…

बीजापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैलियों में कांग्रेस और राहुल गांधी पर लगातार जुबानी हमले कर रहे...

बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की CBI जांच शुरू , एक हफ्ते बाद आएगी टीम…

रायपुर। बेमेतरा के बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की CBI ने जांच शुरू कर दी है। CBI की टीम...

मुझे बूथ पर जाने से रोका जा रहा है, मेरे खिलाफ लगाए जा रहे मुर्दाबाद के नारे:भूपेश बघेल

राजनांदगांव। कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा कि मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।...

रायपुर रेल मंडल के नए मंडल वाणिज्य प्रबंधक बने राकेश सिंह…

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में मंडल वाणिज्य प्रबंधक राकेश सिंह को बनाया गया हैं।...

चुनाव ड्यूटी में लगे जवान ने सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली, मचा हड़कंप…

गरियाबंद। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच गरियाबंद जिले से बड़ी खबर...

Must read

राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा – जल्द PM मोदी की आंखों से आंसू भी निकलेंगे…

बीजापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैलियों में...

बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की CBI जांच शुरू , एक हफ्ते बाद आएगी टीम…

रायपुर। बेमेतरा के बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की...

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!