Friday, March 29, 2024
Uncategorized राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती पर स्वच्छता शपथ, जिला...

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती पर स्वच्छता शपथ, जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम हुई शामिल

-

राजनांदगांव / स्वच्छ भारत मिषन (ग्रामीण) अंतर्गत आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती के अवसर पर जिला पंचायत कार्यालय में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, श्रीमती तनुजा सलाम द्वारा महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया।

इस अवसर पर समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान अंतर्गत स्वच्छता संकल्प, सिंगल यूज प्लास्टिक को उपयोग नहीं करने का संकल्प वाचन, कुपोशण एवं एनीमिया मुक्ति संकल्प और जल संवर्धन, वृक्ष संरक्षण विशय पर संकल्प का वाचन किया गया है। इसी दौरान कुपोशण एवं एनीमिया के विरूद्ध लोगों में जन जागरूकता लाने एवं समझ विकसित करने के लिए सतत प्रयास करने तथा अधिक से अधिक लोगांे को इस पुनीत कार्य के लिए संचालित अभियान से जोड़ने का संकल्प दिलाया गया।

आज इसी अवसर पर जिले के समस्त विकासख्ंाडों के साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान 2019 के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प, सामुहिक श्रमदान, छत्तीसगढ़ राज्य को कुपोशण एवं एनीमिया से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री के ‘‘ कुपोशण एवं एनीमिया’’ मुक्त ‘‘स्वस्थ्य छत्तीसगढ़ के संकल्प को अपना मानकर, संकल्प को पूरा करने की शपथ ली गई।

इस दौरान जिले के सुदूर वनांचल स्थित अम्बागढ़ चैकी, मोहला एवं मानपुर के दूरस्थ ग्रामों से लेकर जिले के अन्य विकासखण्डों के गांव में भी स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा महात्मा गांधी 150वीं जयंती के अवसर पर हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित कर स्वच्छ हाथ दिखाकर स्वच्छता का संदेष प्रसारित किया। स्वयं की, भावी पीढ़ी की, देष व समाज की, जीव-जन्तु, एवं पषुधन की तथा पर्यावरण की रक्षा हेतु आज से ही सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और न ही प्लास्टिक को खुले में फेकने, न ही जलाने, पर्यावरण के संरक्षण के लिये कपड़े के थैलों का उपयोग करने एवं अन्य लोगों को भी पे्ररित करने का संकल्प दिलाया गया।

वहीं सभी ग्राम पंचायतों में अपने आस-पास अथवा अन्यत्र कहीं पर भी किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं फैलाने अपने घर का कूड़ा कचरा, गीला तथा सूखा पृथक कर क्रमषः हरा एवं नीले बाल्टी में डालने और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, साथ ही उपयोग करने वाले को रोकने बाजार एवं अन्य आवष्यक सामग्री खरीदने अथवा लाने के लिए कपड़े अथवा जूट का थैलै का प्रयोग करने अपने आस पास एवं षहर में लगे वृक्षों का सरंक्षण एवं संवर्धन करने की शपथ ली गयी।

जिले की कई शालाओ में स्वच्छता से प्रेरित पेंटिग प्रतियोगिता, स्वच्छता परिचर्चा एवं लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। ग्राम स्तर पर आयोजित उक्त कार्यक्रमांे में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ ग्रामीण जनप्रतिनिधि, महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों एवं बड़ी मात्रा में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। इस दौरान महिला स्वच्छाग्रहियों ने भी सक्रियता दिखायी।

इसी तारतम्य में आज सभी विकासखंड में भी जनपद स्तरीय स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान स्कूली छात्रों ने सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग बंद करने के महत्व पर अपने विचार प्रकट किये। उक्त कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। वही राजनांदगांव विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत एवं षासकीय स्कूल में स्वच्छता से प्रेरित व सिंगल यूज प्लास्टिक पंेटिग प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने बडे़ ही सहज तरीके से प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान कुपोशण एवं एनीमिया से बचने हेतु खाने के पहले एवं षौच के बाद अवष्य हाथ धोनंे का संकल्प दिलाया गया। ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के तहत स्वच्छता के महत्व को गांव-गांव जाकर ग्रामीणों के मध्य प्रसारित किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में श्रमदान कर सफाई कार्य करते हुए प्लास्टिक अपष्श्टि को संग्रहित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेष घर-घर में पहुंचाने हेतु आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर सम्पूर्ण जिले मे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्लास्टिक अपषिश्ट को एकत्रित करनें श्रमदान कार्यक्रम को आयोजित करने का मुख्य उद्देष्य लोगों में स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन लाना है।

Latest news

बहू के साथ ससुर ने की हाथापाई, तो नाराज बेटे ने कर दी पिता की हत्या….

कोरबा : हरदी बाजार थाना क्षेत्र में ससुर और बहू के झगड़े से परेशान होकर बेटे ने...

बैलेट पेपर वाले बयान पर भूपेश बघेल के खिलाफ शिकायत दर्ज, दिए थे भड़काऊ भाषण…

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की मुसीबत बढ़ती ही...

Breaking : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया पूरा, आज होगा अंतिम संस्कार

यूपी : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया। आज...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!