Friday, March 29, 2024
हमारे राज्य नहीं बिक रहा कोयला, चोरो की चांदी

नहीं बिक रहा कोयला, चोरो की चांदी

-

ब्यूरो रिपोर्ट न्यूज पेज 13 – रवि रंजन सिंह

secl में ई ऑक्शन नहीं होने से परेशानी बढ़ी, कोयला पहाड़ बन कर तैयार, चोरों का हो रहा है फायदा

कोरिया / पटना इलाके के कटोरा साईड़िंग से कोयला चोरी की घटना बढ़ी। साईडिंग से हर रात 18 से 20 टन कोयले की चोरी हो रही है और एसईसीएल को लाखो का नुकसान हो रहा है। कोयला चोरी रोकने में पुलिस भी गंभीर नहींदिखाई दे रही है, कोयला चोरों के हौसले बुलंद है। कोयला चोरी में सुरक्षा प्रहरियों द्वारा कोयला चोरों का सहयोग किया जा रहा है । एसईसीएल के अधिकारी कर्मचारी मूक दर्शक बने हुए हैं। चोरी के कायले को ईंट भट्ठों में खपाया जा रहा है।

पटना के कटोरा रेल्वे स्टेशन के सामने स्थित एसईसीएल के कटोरा साईड़िंग में कटकोना, पाण्ड़वपारा एवं झिलिमिली कोयला खदान से उत्पादित कोयले को कटोरा साईडिंग तक ड़ंपरों और ट्रेलरों के माध्यम से ट्रान्सपोर्टींग कर लाया जाता है जहां इन दिनों हर रोज रेक नहीं लग रहा है जिसके कारण साईंडिंग में काफी मात्रा में कोयला जाम हो गया है जिसे देखने पर कोयले का ढेर पहाड़ की तरह नजर आता है। साईडिंग में लगा हुआ कोयले का ढ़ेर क्षेत्र में कोयला चोरी का काम करने वाले तथा कथित लोगों के लिए सोने पर सुहागा हो गया। हर रात लगभग 12 बजे के बाद कोयला चोरी करने वाले कोयला चोर सक्रिय हो जाते हैं जिनके द्वारा बोरियों में भरकर कोयले को रेल्वे ट्रेक पार कर रेल्वे विभाग के टूटे कमरों के पास कोयले से भरी बोरियों का ढ़ेर लगा दिया जाता है और बोरियां 30 से 50 बोरी हो जाता है तब पीकप में लोड़ कर कोयले को क्षेत्र में 150 से भी अधिक संख्या में संचालित ईंट भट्ठों तक पहुंचा दिया जाता है यह काम सुबह के 6 बजे तक बे रोक टोक चलता रहता है।
जानकारी के मुताबिक इस तरह से कटोरा साईड़िंग से हो रहे कोयला चोरी की जानकारी साईड़िंग इंचार्ज से लेकर एसईसीएल के छोटे बड़े अधिकारियों व स्थानिय पुलिस प्रशासन को भी है इसके बाद भी बेरोक टोक चल रहे कोयला चोरी को रोकने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। हर रात कटोरा साईड़िंग से करीब 18 से 20 टन कोयले की चोरी हो रही है, कोयला चोरी के कार्य में करीब 25 से 30 युवक लगे हुए हैं जिन्हें पकड़े जाने का ड़र इसलिए नहीं होता क्योकि कटोरा साईड़िंग में कोयले की सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा प्रहरियों के द्वारा कोयले की चोरी रोकने के बजाए जेब गर्म करने के लिए कोयला चोरों का पूरा साथ दिया जाता है। पुलिस भी इन कोयला चोरों की ओर जानबूझकर घ्यान नहीं दे रही है जबकी हो रहे कोयला चोरी की जानकारी पुलिस के अधिकारी से लेकर कर्मचारियों को भी है लेकिन कोयला चोरों को पकड़ने के लिए रात्रि गस्त के काम में जुटी पुलिस कोयला चोरी होने वाले स्थान पर नहीं पहुंचती है इस बात से अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोयला चोरों को सुरक्षा प्रहरियों के साथ साथ स्थानिय पुलिस का भी संरक्षण प्राप्त है यही वजह है कि कोयला चोरों में पकड़े जाने का कोई भय नहीं है।
मिली जानकारी के मुताबिक कोयला चोरी के कार्य में लगे युवकों के द्वारा पहले कोयले की चोरी कोल ट्रान्सपोर्ट में लगे ड़ंपरों व ट्रेलरों से किया जाता था लेकिन अब कोयला चोरों के होसले इतने बुलंद हो गए हैं कि वे ड़ंपरों व ट्रेलरों से कोयला चोरी करने की बजाए सीधे कटोरा साईड़िंग से ही कोयला चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं।
बड़े पैमाने पर कटोरा साईड़िंग से हो रहे कोयला चोरी से एसईसीएल को हर महिने लगभग एक लाखो रूपए का नुकसान हो रहा है जिसकी भरपाई एसईसीएल के स्थानिय कर्मचारी कैसे करेंगे यह समझ से परे है।

कोयले के न बिकने से कोल माफियाओं और चोरो को फायदा –
एक ओर एसईसीएल का कोयला जाम होकर पहाड़ों की तरह तब्दील होते जा रहा है और कोयला न बिकने से एसईसील परेशान है वहीं इस परेशानी का फायदा कोयला चोर बखूबी उठा रहे हैं। लगातार हर रोज कई टन कोयले की चोरी कोल माफियाओं के द्वारा संबंधित अधिकारियों पुलिस और सिक्योरिटी गार्डों की साठ गांठ से कोयला चोरी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है।

Latest news

बहू के साथ ससुर ने की हाथापाई, तो नाराज बेटे ने कर दी पिता की हत्या….

कोरबा : हरदी बाजार थाना क्षेत्र में ससुर और बहू के झगड़े से परेशान होकर बेटे ने...

बैलेट पेपर वाले बयान पर भूपेश बघेल के खिलाफ शिकायत दर्ज, दिए थे भड़काऊ भाषण…

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की मुसीबत बढ़ती ही...

Breaking : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया पूरा, आज होगा अंतिम संस्कार

यूपी : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया। आज...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!