Friday, March 29, 2024
Uncategorized जीवन की सुरक्षा और खुशहाल भविष्य के लिए पर्यावरण...

जीवन की सुरक्षा और खुशहाल भविष्य के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी: अपर मुख्य सचिव

-

00 विश्व पर्यावरण दिवस पर ‘प्रकृति के साथ मनुष्यों को जोड़ें’ विषय पर कार्यक्रम 

रायपुर / छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज यहां ’प्रकृति के साथ मनुष्यों को जोड़ें’ विषय पर आधारित विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के सभागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव अजय सिंह ने राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता और महाविद्यालयीन क्विज प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरण भी किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. के. सुब्रमणियम और पर्यावरण संरक्षण मंडल के सदस्य सचिव संजय शुक्ला उपस्थित थे।
अपर मुख्य सचिव श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकृति और जीवन के बीच गहरा संबंध होता है। इसके संरक्षण तथा संवर्धन में ही जीवन की सुरक्षा और हमारे भविष्य की खुशहाली निर्भर है। वर्तमान में पर्यावरण का संरक्षण और प्रदूषण पर रोकथाम अतिआवश्यक हो गया है। इसमें हम सबकी भागीदारी होनी चाहिए। इसके तहत हमें दिन-प्रतिदिन की जीवन शैली में पर्यावरण संरक्षण संबंधी उपायों को बखूबी ढंग से अपनाना होगा और इसे आदत के रूप में शुमार करना होगा। श्री सिंह ने कहा कि प्रकृति हमारी साझा धरोहर है। इसे बचाने के लिए पूरे विश्व को एकजुट होकर सामूहिक प्रयास करना होगा। इसके लिए हम सभी सजग हो जाएं और ध्यान रखें कि आने वाले दिनों में हमारी अमूल्य धरोहर धरती और प्रकृति हम सबके रहने तथा जीने के लायक सुरक्षित बनी रहे।
कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. सुब्रमणियम ने सम्बोधित किया और कहा कि वन और पर्यावरण प्रकृति प्रदत्त एक अमूल्य उपहार है। वन हजारों किस्म के प्रजातियों के जीव-जन्तुओं के लिए संतुलित वातावरण उपलब्ध कराते हैं। इसके संरक्षण में हम सबकी जिम्मेदारी हो। इस अवसर पर आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए प्रत्येक वर्ष पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसके संरक्षण और संवर्धन पर ही हम सबकी भलाई निहित है।
राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन – इस अवसर पर राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी स्कूली छात्र-छात्राएं कु. पल्लवी रजक-उत्तर बस्तर (कांकेर), कु. प्रिया गौतम-रायगढ़, ओमकार सागरवंशी-रायपुर, कु. मधु गुप्ता-रायगढ़, कु. दुर्गेश्वरी मानिकपुरी-नारायणपुर, कु. गुणोंनिधि सोनी-रायपुर, कु. चेल्सी-बालोद, कु. आकृति तिवारी-मुंगेली और लक्ष्मण निषाद-बिलासपुर को पुरस्कार राशि वितरित की गई।
इसी तरह महाविद्यालयीन क्विज प्रतियोगिता में एनआईटी रायपुर, छत्तीसगढ़ कृषि महाविद्यालय, छत्तीसगढ़ कॉलेज रायपुर और हिदायतुल्ला नेशनल लॉ युनिवर्सिटी के प्रतिभागी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में भारत माता स्कूल बिलासपुर के छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण जागरूकता संबंधी कार्यक्रम की रोचक प्रस्तुति को भी सराहा गया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Latest news

आरपीआई ने छत्तीसगढ़ में भाजपा को अपना पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की

रायपुर।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव को लिखे अपने पत्र में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ...

शंकराचार्य महाराज ने भारी मन से जारी की भाई पार्टी और कसाई पार्टी की सूची….

दिल्ली। जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती 1008 जी महाराज ने राजनीतिक दलों से गौ रक्षा की उम्मीद...

बहू के साथ ससुर ने की हाथापाई, तो नाराज बेटे ने कर दी पिता की हत्या….

कोरबा : हरदी बाजार थाना क्षेत्र में ससुर और बहू के झगड़े से परेशान होकर बेटे ने...

बैलेट पेपर वाले बयान पर भूपेश बघेल के खिलाफ शिकायत दर्ज, दिए थे भड़काऊ भाषण…

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की मुसीबत बढ़ती ही...

Must read

आरपीआई ने छत्तीसगढ़ में भाजपा को अपना पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की

रायपुर।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण...

शंकराचार्य महाराज ने भारी मन से जारी की भाई पार्टी और कसाई पार्टी की सूची….

दिल्ली। जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती 1008...

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!