Friday, April 19, 2024
Uncategorized संविधान में सभी लोगों को न्याय पाने का समान...

संविधान में सभी लोगों को न्याय पाने का समान अधिकार – मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री टी.बी.राधाकृष्णन, देखें वीडियों …

-

00 छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री टी.बी. राधाकृष्णन ने किया राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारम्भ
00 मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री टी.बी. राधाकृष्णन का कोरिया में हुआ जोरदार स्वागत
कोरिया / छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री टी.बी. राधाकृष्णन ने कहा है कि संविधान में सभी लोगों को न्याय पाने का समान अधिकार दिया गया है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं किया जाता, ठीक वैसे ही जैसे प्रकृति अपने पंचतत्व में कभी कोई भेदभाव नहीं करती है। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन आज यहां जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर स्थित जिला एवं सत्र न्यायालय के परिसर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन ने विद्या की देवी मां सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन अपनी धर्मपत्नि श्रीमती मीरा राधाकृष्णन के साथ हेलीकाॅप्टर से कोरिया पहुंचे।

02
मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन ने राष्ट्रीय लोक अदालत के शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में आयोजित लोक अदालत में शामिल होने का मौका मिला यह गर्व की बात है। उन्होने कहा कि अब आम लोगों में अपने कानूनी अधिकारों के प्रति और अधिक जागरूकता आयी है। जिसके कारण न्यायालय में दर्ज होने वाले मामलों की संख्या में बढोत्तरी हो रही है। उन्होने कहा कि संविधान में सभी लोगों को न्याय के लिए समान अधिकार दिया गया है। संविधान के अनुसार न्यायालय द्वारा त्वरित न्याय देने के लिए सार्थक प्रयास किया जाता है। उन्होने कहा कि आम लोगों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए सन् 1987 में एक कानून बनाकर पूरे देश में लोक अदालत की व्यवस्था की गई है। इस कानून के तहत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में समझौता योग्य, अपराधिक मामले, चेक बाउंस के मामले, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति के दावे, पारिवारिक विवाद, बैंक रिकवरी, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण, बिजली बिल, सेवानिवृत्ति लाभ आदि इसी तरह के अन्य छोटे-छोटे मामलों का निपटारा आपसी सुलह समझौते से किया जा रहा है। जिसकी लोगों द्वारा मुक्त कंठ से सराहना की जा रही है।

न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री टी.बी.राधाकृष्णन ने कहा कि…

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन से राजीनामा के आधार पर होने वाले समझोते पर पक्षकारों की समय और पैसे दोनों की बचत होती है और उनमें प्रेम, शांति एवं भाईचारा का वातावरण निर्मित होता है। उन्होने राष्ट्रीय लोक अदालत में शामिल होकर राजीनामा योग्य अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करने की बात कही। उन्होने सुदूर अंचल के लोगों को सस्ता और सुलभ न्याय उपलब्ध कराने में राष्ट्रीय लोक अदालत की अहम भूमिका बतायी। श्री राधाकृष्णन ने कहा कि न्याय व्यवस्था से जुड़े न्यायाधीशगण और अधिवक्तागण निःस्वार्थ भाव से गरीबों को न्याय दिलाने में सहयोग करें, जिससे प्रकरणों का तत्काल निपटारा हो।

जिला एवं सत्र न्यायालय के न्यायधीष श्री विजय कुमार एक्का ने भी राष्ट्रीय लोक अदालत के शुभारंभ सत्र को संबोधित किया। उन्होने कहा कि कोरिया जिले की पावन धरती पर आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन शामिल हुए है, जो सौभाग्य की बात है। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन के अनुभवों का लाभ निष्चित ही सभी लोगों को प्राप्त होगा। उन्होने कहा कि न्याय सबके लिए है और न्याय पाने का अधिकार सबको है। उन्होने कहा कि लोगों को सस्ता और सुलभ न्याय उपलब्ध कराने में राष्ट्रीय लोक अदालत की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुल्तान अंसारी ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होने छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन के आगमन को कोरिया जिले के न्यायिक इतिहास में अविस्मरणीय बताया। तत्पष्चात छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत लगाई गई और स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच एवं उपचार के लिए लगाई गई स्टाॅल का अवलोकन किया तथा उन्होने स्टाॅलों की ख़ुशी जाहिर की।

सर्वप्रथम छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राधाकृष्णन का कोरिया जिले के पारंपरिक नृत्य कर्मा-शैला और वाद्य यंत्र मादर की थाप से स्वागत किया। इसके पूर्व अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री नीरज शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट सुश्री राधिका सैनी, जिले के कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा, जिले के पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, बार एसोशियन के पदाधिकारियों, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति, लोक अभियोजक के उपसंचालक श्रीमती कामनी राजवाडे, अधिवक्ता सुश्री किरण सोनी, रजा अंसारी, गौरव शर्मा, राम नरेश, मंजू श्रीवास्तव, रामप्रसाद गौतम, शेख गुल्जार, राजेश गुप्ता, आषीष गुप्ता, प्रेमलाल श्रीवास्तव, शाहिद महमुद, दिलीप, तृतीय वर्ग कर्मचारी के नवल यादव और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बसंत ने पुष्प गुच्छ प्रदान कर स्वागत किया। अवसर पर जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपूर्व प्रियेष टोप्पो, बैकुण्ठपुर अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी अरूण कुमार मरकाम सहित जिला एवं सत्र न्यायालय, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी और बडी संख्या में पक्षकार एवं नागरिकगण उपस्थित थे।

Latest news

उरला में बिजली ट्रांसफार्मर में लगी आग, मची अफरातफरी…

रायपुर। गणपति इस्पात उरला के परिसर में लगे बिजली ट्रासफ़ॉर्मर में आग लग गई थी। फ़ायर ब्रिगेट...

कौन ये खूबसूरत लेडी पोलिंग ऑफिसर? जिनकी वोटिंग से पहले फोटो हो गई वायरल…

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है। देश में 19 अप्रैल को मतदान हो...

चाइनीज माल की तरह झूठी है भाजपा की गारंटी : भूपेश बघेल

राजनांदगांव । कांग्रेस के राजनांदगांव लोकसभा प्रत्याशी भूपेश बघेल ने गुरुवार को अपने जनसंपर्क के दौरान मोदी की...

फर्जी मार्कशीट से शिक्षक बन करने लगा नौकरी, शिकायत के बाद किया निलंबित…

कोरबा।कोरबा जिले के रजगामार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ सहायक शिक्षक एलबी गौरीशंकर नारंग को फर्जी...

लबरा, भ्रष्टाचारी कांग्रेस को सबक सिखाना है – विष्णु देव साय

रायपुर/बिलासपुर। कांग्रेसी लबरा और भ्रष्टाचारी हैं, जिसने अपने 5 साल के शासनकाल में छत्तीसगढ़ को भ्रष्टाचार का...

बीएड करने की इच्छा रखने वालों के लिए बेहद खास खबर : आईआईटी में होंगी अब पढ़ाई चार साल का होगा कोर्स

दुर्ग : बैचलर ऑफ एजुकेशन यानी कि बीएड करने की इच्छा रखने वालों के लिए यह बेहद ही...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!