Thursday, March 28, 2024
Uncategorized हर परिस्थिति से लड़ने का दम रखते हैं किसान...

हर परिस्थिति से लड़ने का दम रखते हैं किसान – बृजमोहन अग्रवाल

-

oo कृषि मंत्री ने प्रगतिशील किसान संघ द्वारा खपरी में आयोजित किसान मेले का किया शुभारंभ

रायपुर / कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि देश के किसान सबसे ज्यादा ईमानदार हैं। वे विपरीत परिस्थितियों में भी हार नहीं मानते और परिस्थियों से लड़ कर आगे बढ़ते हैं। देश व् प्रदेश के विकास में सबसे अहम योगदान किसानों का ही है। अग्रवाल ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि ऐसे मेहनतकश वर्ग की सेवा का अवसर मुझे मिला है। अग्रवाल प्रगतिशील किसान संघ द्वारा दुर्ग जिले के ग्राम खपरी (कुम्हारी) में आयोजित किसान मेले में उपस्थित प्रदेश भर से आए किसानों को सम्बोधित कर रहे थे। अग्रवाल ने समारोह में उत्कृष्ठ किसानों को सम्मानित किया और वहां आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
कृषि मंत्री ने कहा कि किसान धान की फसल के अलावा नगदी फसल फल,फूल और सब्जियां उगाने आगे आए, ताकि उनकी पारिवारिक आमदनी बढ़ सके। ऐसा करना उनके भविष्य के लिए बेहतर होगा। राज्य की कृषि, उद्यानिकी विभाग सहित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय किसानों की हर संभव मदद के लिए तत्पर है।  एक कदम आगे वे बढ़ाएं और सफलता की राह पर आगे बढ़ते चले। उन्होंने प्रगतिशील किसान संघ के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि किसानों को प्रशिक्षित करने और उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाने का प्रगतिशील किसान संघ का कार्य  किसानों की उन्नति में सहायक होगा। श्री अग्रवाल ने प्रगतिशील किसान संघ कार्यालय में  प्रयोगशाला खोलने के लिए राज्य शासन की ओर से हर संभव सहयोग का वायदा किया।
अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कोल्ड स्टोरेज खोलने पर्याप्त सब्सीडी देने की योजना बनाई गई है। इसी प्रकार फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए भी अनुदान देने की योजना है। बारह लाख रुपये की योजना में किसानों को डेयरी शुरू करने की राज्य सरकार की योजना को अच्छी सफलता मिल रही है। इस योजना में 50 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। किसान आगे कदम बढ़ाएं हम उनका सहयोग करने तैयार हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ में व्यापक रूप से टमाटर उत्पादन के लिए किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि टमाटर का प्रोसेसिंग कर  सॉस या अन्य उत्पाद बनाने के लिए अलग किस्म के टमाटर की आवश्यकता होती है।
अग्रवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विमुद्रीकरण योजना की चर्चा करते हुए कहा कि देश में किसी बड़े सकारात्मक परिवर्तन के लिये कुछ नुकसान उठाना पड़े तो भी हर्ज नही होना चाहिए। इस बार विदेशों के बड़े व्यापारियों को भारतीय बाजारों से माल उठाने में दिक्कत हुई थी। इस वजह से भी थोड़ी तकलीफ हुई। पर  अब परिस्थितियां सामान्य हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति कर रहा है। आने वाला कल किसानों के उज्जवल भविष्य का होगा। इस अवसर पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति एसके पाटील, प्रगतिशील किसान श्री नारायण भाई चावड़ा, श्री अनिल दुबे, प्रगितिशील किसान संघ के अध्यक्ष हितेश वरु,  हेमंत गोयल, राकेश पांडे, मिथिलेश यादव आदि उपस्थित थे।

Latest news

सड़क किनारे खड़ी BMW कार में मिली युवक की लाश, फैली सनसनी, शिनाख्त में जुटी पुलिस…

दुर्ग : दुर्ग में एक युवक की लाश ने सनसनी फैला दी है। मिली जानकारी के अनुसार हाईवे...

बीजेपी ने जारी की चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की सूची,नितिन नबीन को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी…

रायपुर : छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की नियुक्ति भाजपा ने कर दी है। बता...

CG : स्वास्थ्य विभाग रायपुर का अनोखा अन्दाज,अपने सील पर लिखाया मतदान जागरूकता संदेश फिर….

रायपुर : देश-प्रदेश में अभी लोक सभा चुनाव 2024 की तारीख़ो का ऐलान के साथ आदर्श आचार...

CG : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालय वर्षान्त के अवकाश दिवसों 29 से 31 मार्च में भी खुले रहेंगे

रायपुर : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालयों में कम्प्यूटरीकृत एन.जी.डी.आर.एस. प्रणाली से पंजीयन कार्य हो रहा है।...

CG : होली के दिन ड्यूटी से गायब शराब के नशे में लोगों से हुज्जतबाजी करने वाले प्रधान आरक्षक सहित एक आरक्षक सस्पेंड

दुर्ग : दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला ने होली के दिन ड्यूटी से गायब रहकर शराब के नशे में...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!