Friday, March 29, 2024
Uncategorized 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का खेल मंत्री...

17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का खेल मंत्री ने किया शुभारंभ

-

00 कोरिया जिले में भी होगा राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन – राजवाडे़

00 खेल से मिलती है मान, सम्मान और पहचान

कोरिया / प्रदेश के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भईयालाल राजवाडे ने कहा कि प्रदेश के साथ – साथ कोरिया जिले में भी खेल की असीम संभावनाएं है।
कोरिया जिले के नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा में खिलाडियों के लिए बेहतर खेल मैदान के साथ सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। आज यहां 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। आने वाले समय में कोरिया जिले के शिवपुर चरचा के महाजन खेल मैदान में राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा की जा रही है। खेल मंत्री राजवाडे आज कोरिया जिले के नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के महाजन स्टेडियम में 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहे। जिसके बाद श्री राजवाडे ने बैंटिंग कर 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इसके पूर्व उन्होने सभी जोन के खिलाडियों को कोरिया जिले में आने के लिए अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

उल्लेखनीय है कि 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता में कोरिया, सरगुजा, राजनांदगांव, रायपुर, कोंडागांव, उत्तर बस्तर कांकेर, कबीरधाम, जशपुर, जांजगीर-चांपा, दुर्ग, बिलासपुर एवं बस्तर (जगदलपुर) जोन के शालेय बालक बालिकाएं भाग ले रहे है। यह प्रतियोगिता 5 सितंबर तक आयोजित होगी। 

श्रम मंत्री श्री राजवाडे ने शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा हर क्षेत्र के खेल को महत्व दिया जा रहा है। खिलाडियों को आगे बढने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि कोरिया जिले में 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जो जिले के लिए एक बडी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि कोरिया जिला वन और खनिज के साथ साथ खेल मंे भी अपना पहचान बनाने में कामयाब हुआ है। यहां की जलवायु और खेल मैदान राष्ट्रीय खेलों के लिए उपयुक्त है। यहां आगामी वर्षों में राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए दृढ इच्छा शक्ति की जरूरत होती है। श्री राजवाडे ने कहा कि शिक्षा के साथ साथ खेल का भी अपना अलग महत्व होता है। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ साथ खेल में भी भाग लेना चाहिए। उन्होने कहा कि खेल में हार जीत ही नहीं अनुशासन और खेल भावना आवष्यक होती है। उन्होने खिलाडियों को अनुशासन और खेल भावना के साथ खेलने की बात कही। श्री राजवाडे ने कहा कि खेल से अलग पहचान मिलती है। खेल से नाम और सम्मान मिलता है। इसके अलावा आपस में भाई-चारा भी बढ़ता है। उन्होनें मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल को सार्थक बताया। इस अवसर पर उन्होने देश के प्रसिध्द क्रिकेट खिलाडी महेन्द्र सिंह धोनी और सचिन तेंदूलकर एवं भारतीय हाॅकी टीम की खिलाडी प्रदेश के राजनांदगांव की निवासी सुश्री रेणुका यादव का उदाहरण दिया। उन्होने कहा कि इन खिलाडियों द्वारा अपने लिये नहीं बल्कि देश के लिए खेल खेला गया जिसके फलस्वरूप में उन्हें पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

उन्होने 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के खिलाडियों को भी आने वाले समय में देश के लिए खेलने का आग्रह किया। 

छत्तीसगढ शासन में संसदीय सचिव एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक श्रीमती श्रीमती चंपादेवी पावले ने भी 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ सत्र को संबोधित किया। उन्होने कहा कि 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता में कोरिया जिले को मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है। जो जिले के लिए एक बडी उपलब्धि और गौरव की बात है। उन्होने कहा कि इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 12 जोन के बालक एवं बालिका क्रिकेट खिलाडी भाग ले रहे है। उन्होने खिलाडियों को मन में ललक और उत्साह के साथ जीत का लक्ष्य लेकर खेलने की बात कही। उन्होने खेल में जीतकर अपने परिवार, राज्य एवं देश का नाम रोषन करने की बात कही। उन्होने कहा कि प्रदेश के श्रम मंत्री श्री राजवाडे़ ने कोरिया जिले को एक अलग जोन बनाकर जिले को एक नयी पहचान दी है। जिससे कारिया जिले के खिलाडियों का खेल के प्रति आत्मविष्वास बढा है। उन्होने कहा कि कोरिया जिले के जोन बनने से यहां के खिलाडियों को आगे बढने का एक अच्छा मौका मिला है। उन्हेाने कोरिया जिले के खिलाडियों को भी लक्ष्य लेकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल में भाग लेने की समझाईष दी।

17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ सत्र को नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के अध्यक्ष अजीत लकडा ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि 17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के लिए गौरव की बात है। इस प्रतियोगिता के लिए वह भी स्वयं गौरान्वित महसूस कर रहे है। उन्होने कहा कि खेल को प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होने नगर पालिका परिषद चरचा की ओर से खिलाडियों को बेहतर से बेहतर व्यवस्था देने की बात कही।

प्रतियोगिता का शुभारंभ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया गया। सभी 12 जोन के क्रिकेट खिलाडियों के द्वारा मार्च पास्ट कर झंडे को सलामी दी गई एवं कोरिया जोन के खिलाडी श्री प्रदीप कुमार पैकरा ने सभी 12 जोन के खिलाडियों को खेल में अनुशासन बनाये रखने की शपथ दिलाई। पहला मैच रायपुर एवं बस्तर जोन के बीच खेला गया जिसमें रायपुर जोन ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। इस अवसर पर जनपद पंचायत सोनहत के उपाध्यक्ष श्रीमती रूकमणि, बैकुण्ठपुर नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के उपाध्यक्ष सुभाष साहू, बैकुण्ठपुर नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के पूर्व अध्यक्ष शैलेष षिवहरे, नगर पालिका परिषद षिवपुर चरचा के पूर्व उपाध्यक्ष राजेश सिंह, अंचल राजवाडे़, जिला प्रशासन की ओर से बैकुण्ठपुर अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरूण कुमार मरकाम सहित सभी 12 जोन के खिलाडी एवं उनके खेल शिक्षक उपस्थित थे।

दर्शकों का अभाव्,,,शुभारंभ अवसर पर महाजन स्टेडियम की गैलरी पूरी तरह खाली रही कार्यक्रम में भाग लेने वाले खिलाड़ी व शिक्षा विभाग के अधिकारी ही नजर चरचा कालरी में खेल प्रेमी नागरिकों की संख्या ज्यादा है। यहां हर खेलों के आयोजन में काफी संख्या में दर्शक उपस्थित होते हैं। कुछ दिनों पूर्व नगर पालिका शिवपुर चरचा द्वारा कराए गए क्रिकेट टूर्नामेंट में हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित थे रहते थे किंतु इस क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ की जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा आम नागरिकों को नहीं दी गई और नहीं वरिष्ठ लोगों को आमंत्रित किया गया इस वजह से दर्शक नहीं पहुंच सके गौरतलब है की दर्शकों की तालियां खिलाड़ियों को उर्जा प्रदान करती है। जिससे वे और उत्साह से खेलते हैं परंतु यहां दर्शक न रहने की वजह से खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई ना हो सकी।

भरी गर्मी में तपते रहे बच्चे,,, प्रतियोगिता के शुभारंभ हेतु खिलाड़ियों को 10:30 बजे से ही महाजन स्टेडियम में बुला लिया गया था। खुले आसमान में उमस भरी गर्मी के बीच तपती धूप में खिलाड़ियों के बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई जबकि नेतागण छायादार मंच में बैठे रहे गर्मी से बेहाल बच्चे बार बार पसीना पोंछ रहे थे।

Latest news

बैलेट पेपर वाले बयान पर भूपेश बघेल के खिलाफ शिकायत दर्ज, दिए थे भड़काऊ भाषण…

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की मुसीबत बढ़ती ही...

Breaking : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया पूरा, आज होगा अंतिम संस्कार

यूपी : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया। आज...

रेलवे में अधिकारियों कर्मचारियों को रेल सेवा पुरस्कार से किया गया सम्मानित

हर मापदंड पर बेहतर कार्य के लिए बिलासपुर एवं नागपुर रेल मण्डल को...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!