Home TOP NEWS कोरोना की दवा लॉन्च के लिए तैयार, एक टैबलेट की कीमत 59...

कोरोना की दवा लॉन्च के लिए तैयार, एक टैबलेट की कीमत 59 रुपये होगी

नई दिल्ली / भारत में तैयार कोरोना वायरस की दवा लॉन्च के लिए तैयार है. इस भारतीय दवा की खास बात ये है कि ये बेहद सस्ती है और साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने में काफी प्रभावी भी है. वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित दवा फेविपिराविर को लांच करने के लिए दवा कंपनी सिपला पूरी तरह से तैयार है.

इस दवा का नाम है फैवीटॉन, इस बनाया है ब्रिन्टन फार्मास्यूटिकल्स ने. कंपनी का दावा है कि यह एंटीवायरल ड्रग है जो कोरोना वायरस से लड़ने में कोरोना मरीजों की मदद करेगी. इस दवा को फैवीपिरावीर के नाम से भी बाजार में बेचा जाता है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मूल रूप से जापान के फुजी फार्मा द्वारा विकसित फेविपिराविर के क्लिनिकल ट्रायल के दौरान परिणाम अच्छे रहे हैं, विशेष रूप से हल्के और मध्य लक्षणों वाले कोविड-19 के मरीजों में. CSIR ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रसायनों के का उपयोग कर इस दवा को बनाने की सस्ती प्रक्रिया खोजी और उसे सिपला को दिया.

बयान के अनुसार, सिपला ने इसका निर्माण शुरू कर दिया है और भारत के औषधि महानियंत्रक से दवा को भारतीय बाजार में उतारने की अनुमति मांगी है. महानियंत्रक ने देश में फेविपिराविर के आपात स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दी है. सिपला अब कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिए यह दवा ला रहा है.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक ब्रिन्टन फार्मा ने कहा है कि फैवीटॉन 200 मिलीग्राम की टैबलेट में आएगी. एक टैबलेट की कीमत 59 रुपये होगी. यह कीमत मैक्सिमम रिटेल प्राइज होगी. इससे ज्यादा कीमत पर यह दवा नहीं बेची जाएगी.

इस संबंध में सीएसआईआर-आईआईसीआर के निदेशक एस. चन्द्रशेखर का कहना है कि प्रौद्योगिकी बहुत सस्ती और प्रभावी है. इसकी मदद से सिपला कम समय में ज्यादा दवाओं का उत्पादन कर सकेगी.

Must Read

कोयले के अवैध उत्खनन व बरतुंगा लोडिंग प्वाइंट में हो रही संगठित अवैध वसूली पर लगाम लगे – डोमरु रेड्डी

पूर्व महापौर ने स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगते हुए, शासन की हो रहे छवि खराब को लेकर आईजी सरगुजा...

रविवार से CAIT देश भर में शुरू करेगा चीन भारत छोड़ो अभियान,600 शहरों में सामाजिक दूरी एवं सुरक्षा के सभी नियम का पालन करते...

रायपुर / कन्फेडरेशन ऑफ आल इंड़िया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश...

निजी क्लिनिक, नर्सिंग होम एवं अस्पतालों में इलाज करवाने वाले कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों की कराएं कोरोना जांच

स्वास्थ्य विभाग ने आईएमए को लिखा पत्र कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले पर अस्पताल को...

बड़ी खबर – जिला अस्पताल का डॉक्टर निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

कोरिया / जिला अस्पताल का डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव निकाला। बताया जा रहा है कि डॉक्टर दूसरे राज्य से...

VIDEO – राम मंदिर भूमिपूजन के अवसर पर दीपों से जगमगाया कोरिया, MLA गुलाब कमरों व डॉ विनय ने डांस कर जाहिर की खुशी,...

00 जय श्री राम के जयकारों से गुंजा कोरिया00 चारों तरफ दिवाली जैसे महोत्सव00 जमकर हुई आतिशबाजी कोरिया /...
error: Content is protected !!