दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तब्लीगी जमात की जांच के दौरान यह बात उभरकर सामने आई थी कि विदेशियों द्वारा वीजा नियमों का जमकर उल्लंघन किया जा रहा है. विदेशी वीजा ले तो पर्यटन के नाम पर रहे हैं लेकिन उसके बदले हुए धार्मिक गतिविधियों में लिप्त हैं. इस आशय की सूचना मिलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया था कि यदि कोई वीजा धारक टूरिस्ट वीजा के नाम पर धार्मिक गतिविधियों में संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

माना जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की कार्रवाई उठाए गए कदमों का एक हिस्सा है. ध्यान रहे कि केंद्रीय गृह मंत्रालय का मानना है कि 70 देशों के लगभग 2000 विदेशी ऐसे हैं जो टूरिस्ट वीजा के नाम पर भारत आए हुए हैं ऐसे सभी विदेशियों की जांच की जा रही है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने बताया कि जिन 960 लोगों का वीजा कैंसिल किया गया है. उनके खिलाफ देश की सभी राज्यों की पुलिस को उचित कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए हैं. मंत्रालय ने यह फैसला भी लिया था कि इन विदेशियों में जिन्हें करोना बीमारी नहीं है. उन्हें वक्त मिलते ही पहली फ्लाइट से उनके देशों को वापस भेजा जाएगा. माना जा रहा है कि आने वाले समय में केंद्रीय गृह मंत्रालय इस बाबत और कड़े कदम उठा सकता है.