Thursday, March 28, 2024
बड़ी खबर Fire अब तक 43 लोगों की मौत, FIR दर्ज,...

Fire अब तक 43 लोगों की मौत, FIR दर्ज, मृतकों के परिजनों को मिलेगा 10-10 लाख का मुआवजा – CM केजरीवाल

-

नई दिल्ली / पुरानी दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में रविवार को भीषण आग  लगने की घटना में 43 लोगों के मारे जाने की खबर है. यह इलाका पुरानी दिल्ली में फिल्मिस्तान सिनेमा के पास है. इस आग में अभी तक 56 लोगों को निकाला गया. ऐसा बताया जा रहा है कि यह आग आज सुबह करीब 05.30 बजे तीन घरों में लगी, यहां गत्ते और कागज की अवैध फैक्ट्री चल रही थी. जिस वजह से आग फैली और उसने तीन घरों की दो से तीन मंजिलों को अपनी चपेट में ले लिया.

पुरानी दिल्ली का यह इलाका सकरी गलियों वाला है. मौके पर फायर ब्रिगेड की 30 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं. हालांकि यहां से कुछ कदम की दूरी पर ही मॉडल बस्ती फायर स्टेशन है लेकिन सकरी गलियों की वजह से फायर की गाड़ियां लगी के अंदर नहीं पहुंच सकी. जिसके चलते बचाव कार्य में देरी हुई और उसी वजह से कैजुअल्टी की संख्या बढ़ गई. बिल्डिंग के मालिक के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत केस दर्ज किया गया है. बिल्डिंग के मालिक रेहान को आरोपी बनाया गया है. केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया गया है. क्राइम ब्रांच और एफएसएल की टीम मौके पर साक्ष्य जुटाने में लगी है. रेहान की गिरप्तारी के लिए पुलिस की दबिश जारी है.

अब परिवार के लोग अपने लोगों को ढूंढते हुए मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज की मॉर्चरी पहुंच गए हैं.जहां पुलिस लोगों को दिखाकर डेडबॉडी की शिनाख्त कर रही है.  अनाज मंडी इलाका सदर बाजार थाना क्षेत्र के अंतर्रगत आता है. पुराने जमाने में यहां अनाजमंडी होती थी, लेकिन अब यहां अनाज की दुकान नहीं है. बताया जा रहा है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है उसका नंबर 8272 है . इस बिल्डिंग का मकान मालिक मोहम्मद रेहान है और यहा चलने वाली फैक्ट्री को रेहान और उसके दोनों भाई चलाते थे. ये पांच मंजिला बिल्डिंग है और इसके दूसरे,तीसरे और चौथे फ्लोर पर काम होता था. बिल्डिंग की तीसरी और चौथी मंजिल पर ही आग लगी थी.


घटनास्थल पर पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल  ने कहा, ‘इस हादसे के मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं. मृतकों को 10-10 लाख और घायलों को 1-1 लाख रुपये मुआवजे दिया जाएगा. दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’


कांग्रेस नेता अलका लांबा ने कहा, ‘मैंने फायर डिपार्टमेंट से बात की, उन्होंने बताया कि एम्बुलेंस नहीं है, लोगों को ऑटो में ले जाय गया. अरविन्द केजरीवाल के घर के बाहर एम्बुलेंस खड़ी थी…लेकिन उसको नहीं भेजा क्योंकि वो वीआईपी लोगों के लिए हैं. मुख्यमंत्री के अंदर संवेदनशीलता नहीं बची है. कोई सबक नहीं ले रहा है.

Latest news

न केवल जनता, अपितु कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भी भूपेश सरकार के रवैए से जबर्दस्त आक्रोश : देव

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने कहा है...

सांसद गणेशमूर्ति का निधन,टिकट नहीं मिलने पर की थी सुसाइड की कोशिश…

इरोड: एमडीएमके सांसद ए गणेशमूर्ति की अस्पताल में मौत हो गई. 24 मार्च को उनके इरोड आवास...

सड़क किनारे खड़ी BMW कार में मिली युवक की लाश, फैली सनसनी, शिनाख्त में जुटी पुलिस…

दुर्ग : दुर्ग में एक युवक की लाश ने सनसनी फैला दी है। मिली जानकारी के अनुसार हाईवे...

बीजेपी ने जारी की चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की सूची,नितिन नबीन को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी…

रायपुर : छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की नियुक्ति भाजपा ने कर दी है। बता...

CG : स्वास्थ्य विभाग रायपुर का अनोखा अन्दाज,अपने सील पर लिखाया मतदान जागरूकता संदेश फिर….

रायपुर : देश-प्रदेश में अभी लोक सभा चुनाव 2024 की तारीख़ो का ऐलान के साथ आदर्श आचार...

CG : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालय वर्षान्त के अवकाश दिवसों 29 से 31 मार्च में भी खुले रहेंगे

रायपुर : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालयों में कम्प्यूटरीकृत एन.जी.डी.आर.एस. प्रणाली से पंजीयन कार्य हो रहा है।...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!