PM मोदी ने जारी किया 20 रुपए का नया सिक्का, एक दशक बाद जारी हुआ नया सिक्का

नई दिल्ली  / केंद्र सरकार ने 20 रुपये का सिक्का जारी किया है। 12 किनारे वाले बहुभुज आकार वाले सिक्के को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया। इसका बाहरी व्यास 27 मिलीमीटर और वजन 8.54 ग्राम है। ये सिक्के 27 MM आकार के हैं। हालांकि 20 रुपये के सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा । सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकल होगा जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकल होगा । यह सिक्‍का दिव्‍यांगों के लिए खास है। इन सिक्‍कों को वे आसानी से पहचान सकते हैं ।

क्वाइन के फ्रंट साइड पर अशोक स्तंभ का निशान बना है और नीचे ‘सत्यमेव जयते लिखा है। बाएं हिस्से में ‘भारत’ और दाएं हिस्से में ‘INDIA’अंकित है। पिछले हिस्से पर सिक्के का मूल्य ’20’ अंकित है। इसके ऊपर रुपये का चिह्न होगा. इसके अलावा इस पर अनाज को उकेरा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 20 रुपये के नए सिक्‍के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्‍का भी जारी किया है।

एक दशक पहले पहले मार्च 2009 में RBI ने 10 रुपये का नया सिक्का जारी किया था,इस बीच 13 बार सिक्कों की डिजाइन बदली गई है, जिससे अक्सर की स्थिति निर्मित होती है,व्यापारी वर्ग नया सिक्का आते ही पुराने सिक्के को लेना बंद कर देते है जिससे इन सिक्कों को लेकर लोग संशकित हो जाते हैं। पिछले साल RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी। करेंसी नोट की तुलना में सिक्कों की उम्र ज्यादा होती है और लंबी अवधि तक ये चलन में बने रहते हैं।

Share this news
  • 1
  •  
  •  
  •