Wednesday, October 27, 2021
कोरिया अपनी जन्मभूमि चिरिमिरी पर 'चिरिमिरी' के नाम से गोपाल...

अपनी जन्मभूमि चिरिमिरी पर ‘चिरिमिरी’ के नाम से गोपाल के सिंह बना रहे है एक वेब सीरीज

-

- Advertisment -

कोरिया / सिनेमाहॉल में फ़िल्म देखने का अलग ही आनंद है, उसकी जगह कोई वीडियो या ओटीटी प्लेटफार्म नही ले सकता ।

     उपरोक्त बाते कम्पनी, ट्रैफिक सिग्नल, एक हसीना थी, हेट स्टोरी, बदलापुर व पेज- 3 जैसी चर्चित 40 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके मशहूर एक्टर गोपाल के सिंह ने हमसे खास बातचीत में कही । 

        ज्ञात हो कि गोपाल के. सिंह की जन्मभूमि चिरिमिरी है । पूर्व में उनका परिवार गोदरीपारा के राधाकृष्ण मंदिर के पास बने माईनस क्वार्टर में रहता था । अपनी प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा उन्होंने गोदरीपारा के ही शासकीय स्कूल से प्राप्त की । हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी की शिक्षा उन्होंने लाहिड़ी स्कूल छोटा बाजार में प्राप्त की । इसके बाद वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए । यही से उनका झुकाव थियेटर की ओर हो गया ।

    अपने अभिनय के सफर के बारे बताते हुए गोपाल के सिंह कहते है कि दिल्ली में उन्होंने कुल 23 नाटक किये जिसमे से 21 नाटक में वे लीड रोल में थे । उन्होंने पहला नाटक डायरेक्टर सत्यव्रत राउत के ‘छपते छपते’ में किया जिसका प्रदर्शन वर्ष 1998-99 में श्रीराम सेंटर में हुआ । थियेटर में अपनी धूम मचाने के बाद वे फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने मुम्बई आये । जहां उन्हें पहला ब्रेक डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा की फ़िल्म ‘कंपनी’ में मिला ।

   उस समय का एक वाकया याद करते हुए गोपाल के. सिंह बताते है कि जब वे पहली बार डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा से मिलने उनके ऑफिस गए तो गेट पर खड़े वाचमैन ने उनसे उनका फोटो मांगा । इस बात पर उन्हें बहुत गुस्सा आया कि एक वाचमैन एक्टिंग के बारे में क्या जानेगा । वे वाचमैन को धकियाते हुए सीधे राम गोपाल वर्मा के असिस्टेंट के केबिन में घुस गए और उन्हें अपना पूरा बायोडेटा दिया । इसके ठीक तीन दिन बाद उन्हें राम गोपाल वर्मा के ऑफिस से फोन आया और उन्हें ‘कम्पनी’ फ़िल्म में एक छोटा रोल मिल गया । 

     इसके बाद तो बॉलीवुड में भी गोपाल के सिंह ने अपनी अदाकारी से धूम मचा दी और एक के बाद एक लगातार 40 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग कर अपनी एक अलग छाप छोड़ी ।

     गोपाल के सिंह कहते है कि उनकी टीवी सीरियलों में कोई खास रुचि नही थी । बावजूद इसके उन्होंने चार टीवी सीरियल जोधा अकबर, पुलवा, वीर शिवाजी व विघ्नहर्ता गणेश में अपनी एक्टिंग की छटा बिखेरी है । वीर शिवाजी में उन्होंने एक कैरेक्टर के 72 रोल किये है । ‘विघ्नहर्ता गणेश’ सीरियल पिछले 8 माह से सोनी टीवी पर रात 8.30 बजे प्रसारित हो रहा है ।

   वेब सीरीज और ओटीटी प्लेटफार्म के भविष्य के बारे में पूछने पर एक्टर गोपाल के सिंह कहते है कि इस समय कोरोना व लॉक डॉउन के कारण सभी थियेटर व सिनेमा हाल बंद है । जिसके कारण सभी फिल्में ओटीटी प्लेटफार्म पर ही रिलीज हो रही है लेकिन सिनेमा हॉल में फ़िल्म देखने का मजा ही अलग है । उन्हें विश्वास है कि जल्द ही थियेटर और सिनेमाहॉल की रौनक लौटेगी । एक समय वीडियो हॉल का दौर आया था लेकिन कुछ समय के बाद खत्म हो गया । जो जादू सिनेमा में है वो वीडियो या ओटीटी में नही है ।

    गोपाल के सिंह की दो वेब सीरीज ‘अभय’ व ‘कही अनकही’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हो चुकी है । आने वाले दिनों में उनकी लॉकडॉउन पर मधुर भंडारकर के डायरेक्शन में बनी फ़िल्म ‘इंडिया लॉक डॉउन’ ‘रावनलीला’ एवं ‘बच्चा गैंग’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होने वाली है । ‘रावनलीला’ में फ़िल्म के हीरो प्रतीक गाँधी है तथा वे विलेन की भूमिका में है । ‘बच्चा गैंग’ में उन्होंने आशुतोष राणा के साथ काम किया है ।

     गोपाल के सिंह ने आगे कहा कि वे चिरिमिरी की थीम पर एक फ़िल्म बना रहे है जिसका भी ‘चिरिमिरी’ है । उनकी कोशिश  इस फ़िल्म को किसी बड़े ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज कराने की है ।

    नए कलाकारों के लिए उन्होंने संदेश देते हुए कहा कि यदि  किसी में टेलेंट और विश्वास है तो उसे पहले एक्टिंग की ट्रेनिग लेना चाहिए । इसके बाद ही फ़िल्म लाईन में प्रयास करना चाहिए । दिल्ली में फ़िल्म इंस्टीयूट आफ इंडिया व नेशनल स्कूल ऑफ ट्रामा एक बेहतर माध्यम है । यहां एक्टिंग का दो साल का कोर्स संचालित होता है ।

Latest news

जिले में लॉ एण्ड आर्डर बनाए रखने के लिए प्रशासन व पुलिस समन्वय से करें काम – कलेक्टर कोरिया

बंटवारा प्रकरणों के लिए मुनादी कराकर आवेदन लें और शीघ्र निराकरण करें - कलेक्टर श्री धावड़े, लोकहित...

पेट्रोल -डीजल के बढ़ती दामों से जनता परेशान – वंदना राजपूत

महंगाई के मुद्दे पर चर्चा करने से डरते है नरेंद्र मोदी

ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष की गुंडागर्दी से चिखली चौकी प्रभारी का स्थानांतरण दुर्भाग्यपूर्ण – समीर श्रीवास्तव

राजनांदगांव / संस्कारधानी राजनांदगांव शहर के स्थानीय चिखली चौकी प्रभारी चेतन चंद्राकर के...

एक नवम्बर से हो धान खरीदी अन्न दाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो- जितेंद वर्मा

पाटन / भाजपा विधायक दल के स्थायी सचिव जितेंद वर्मा ने कहा कि...
- Advertisement -

सड़क चौड़ीकरण अभियान में युवाओं के साथ हुए देवेंद्र , समर्थन में सौंपा पत्र

कोरिया / विगत दिनों से बैकुंठपुर के युवाओं ने शहर के मुख्य मार्ग के चौड़ीकरण का अभियान...

निजात अभियान के तहत OST सेंटर एवं “राह” निःशुल्क कोचिंग क्लास का सरगुजा IG ने किया शुभारंभ

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव का कोरिया में निरीक्षण जारी पुलिस लाईन के...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!