Sunday, April 28, 2024
Uncategorized पीड़ित को दो जमीन, नौकरी और मुआवजा, अपराधियों को...

पीड़ित को दो जमीन, नौकरी और मुआवजा, अपराधियों को भेजो जेल – वामपंथी पार्टियों ने कहा …

-

रायपुर / प्रदेश की चार वामपंथी पार्टियों माकपा, भाकपा (माले-लिबरेशन), एसयूसीआई (सी) और भाकपा (माले-रेड स्टार) ने उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले में उम्भा गांव में भूमाफिया गिरोह द्वारा वनभूमि पर काबिज आदिवासियों के जनसंहार की कड़ी निंदा की है और बंगाल में पदस्थ एक आईएएस अधिकारी और ग्राम प्रधान सहित सभी दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग की है.

वाम पार्टियों ने पीड़ितों को 20-20 लाख रुपये मुआवजा देने और मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, पीड़ित परिवारों के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने और उनकी काबिज भूमि का पट्टा देने की भी मांग की है. 

आज यहां जारी एक बयान में माकपा राज्य सचिव संजय पराते, भाकपा (माले-लिबरेशन) के राज्य सचिव बृजेन्द्र तिवारी, एसयूसीआई (सी) के विश्वजीत हरोड़े, भाकपा (माले-रेड स्टार) के राज्य सचिव सौरा यादव ने एक साझा बयान में कहा है कि उत्तरप्रदेश में दलित-आदिवासियों व अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की अनेकानेक घटनाओं से स्पष्ट है कि वास्तव में योगी की नाक के नीचे गुंडों का ही राज चल रहा है और सरकार व प्रशासन के संरक्षण में संगठित अपराध फल-फूल रहे हैं. आदिवासियों पर यह हमला भी पूरी तरह सुनियोजित था, क्योंकि सैकड़ों हमलावर कई ट्रकों में लदकर आये थे और पुलिस की मौजूदगी में भूमाफियाओं ने आदिवासियों का कत्लेआम किया है. आदिवासियों की जमीन हड़पने की भूमाफियाओं के अभियान की पृष्ठभूमि में बंगाल में पदस्थ एक आईएएस अफसर प्रभात मिश्र का भी नाम सामने आया है, जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का चहेता है. इससे राजनेताओं, अफसरों और भूमाफियाओं के संबंध भी उजागर होते हैं.

वाम नेताओं ने कहा है कि जिन आदिवासियों पर भूमाफियाओं ने गोली चलाई है, वे कथित विकास परियोजनाओं के कारण कई बार अपनी भूमि से विस्थापित हो चुके हैं और पीढ़ियों से विवादित भूमि पर काबिज होकर एक सोसायटी को लगान चुका रहे हैं. आदिवासी वनाधिकार कानून का क्रियान्वयन न होने के कारण आज वे फिर विस्थापन के निशाने पर है.

वाम पार्टियों ने जिले के कलेक्टर और एसपी को भी इस पूरे हालात के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की मांग की है. वाम नेताओं ने आरोप लगाया है कि आदिवासी हत्याकांड में शामिल अधिकारियों और भूमाफियाओं को भाजपा सरकार बचाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि देश की जनता पर हिंदुत्व का एजेंडा थोपने के लिए भाजपा-संघ द्वारा सुनियोजित रूप से आपराधिक मानसिकता को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Latest news

PM मोदी के ‘मंगलसूत्र’ वाले तंज पर प्रियंका गांधी का पलटवार, कहा -बकवास बातें कर रहे हैं अंकलजी

नईदिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कांग्रेस को उनके ‘वेल्थ री-डिस्ट्रिब्यूशन’ वाले बयान पर घेरते नजर आ...

किरण सिंहदेव ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा – हताश और निराश है कांग्रेसी

रायपुर : पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ की गई टिप्पणी को लेकर छत्तीसगढ़ की सियासत गरमाई हुई...

आतंकवाद और नक्सलवाद को खत्म करने के लिए मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाएं: अमित शाह

पोरबंदर : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि यदि नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी...

एसईसीएल कर्मी की पत्नी की हत्या कर शव फेंका, संदेही भी घायल…

कोरबा। जिले के चैतमा चौकी क्षेत्र में एक एसईसीएल कर्मी की पत्नी की हत्या कर शव को...

विधायक ईश्वर साहू के बेटे के मर्डर केस में 12 प्रमुख आरोपितों के खिलाफ ऍफ़आईआर दर्ज…

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में सांप्रदायिक दंगे के मामले की जांच सीबीआइ को...

एक बार फिर चोटिल हुईं बंगाल की सीएम, हेलीकॉप्टर में चढ़ते वक्त फिसला पैर…

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दूसरे दिन ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!