Wednesday, April 14, 2021
TOP NEWS अप्रैल में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद

अप्रैल में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद

-

- Advertisment -

दिल्ली / 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत हो रही है. भारत में प्राइवेट और सरकारी बैंक अप्रैल 2021 में कुल 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे. 9 दिन विभिन्न बैंक हॉलिडे की वजह से बंद रहेंगे. छुट्टियों के अलावा, बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. इसलिए, अगर हम शनिवार और रविवार को जोड़ें तो अप्रैल 2021 में बैंक कुल 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे. बता दें कि चौथे शनिवार और होली के कारण बैंक 27 मार्च से 29 मार्च तक बंद हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अप्रैल 2021 में बैंक की छुट्टियों में विभिन्न त्योहार शामिल हैं जैसे- राम नवमी, गुड फ्राइडे, बिहू, बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन जैसे कई त्योहार शामिल हैं. तमिल नव वर्ष भी है. अप्रैल के पहले हफ्ते बैंक का पहला वर्किंग डे 3 अप्रैल को होगा. यानी 1 अप्रैल और 2 अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

आइए जानते हैं अप्रैल में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक-

1 अप्रैल- बैंकों के सालाना अकाउंट्स की क्लोजिंग के चलते सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे.

2 अप्रैल- गुड फ्राइडे के अवसर पर आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, इम्फान, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलॉन्ग और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

5 अप्रैल- बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन पर मौके पर हैदराबाद में बैंक बंद रहेगा.

6 अप्रैल- तमिलनाडु विधानसभा 2021 के लिए आम चुनाव है. इसलिए चेन्नई में प्राइवेट और सरकारी बैंकों में काम नहीं होगा.

13 अप्रैल- गुड़ी पड़वा, तेलुगू न्यू ईयर, उगाडी पर्व, साजिबू नोंगमापनबा (चीरोबा), पहली नवरात्रि, बैशाखी पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू-कश्मीर, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

14 अप्रैल- डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती / तमिल न्यू ईयर डे / विशु / बीजू महोत्सव / चिरोबा / बोहाग बिहू की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इम्फाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुर में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे.

15 अप्रैल- हिमाचल दिवस, बंगाली न्यू ईयर डे, बोहाग बिहू, सरहुल के अवसर पर अगरतला, गुवाहाटी, कोलकाता, रांची और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

16 अप्रैल-बोहाग बिहू के मौके पर गुवाहाटी में बैंक क्लोज रहेंगे.

21 अप्रैल- राम नवमी और गरिया पूजा के अवसर पर अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची और शिमला में बैंकों में काम नहीं होंगे.

रविवार के अलावा, दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. 4, 11, 18 और 25 अप्रैल को रविवार है जबकि 10 अप्रैल और 24 अप्रैल को दूसरा और चौथा शनिवार के चलते बैंक क्लोज रहेंगे.

इन दिन बैंक ब्रांचेज बंद रहेंगे, लेकिन मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह काम करती रहेगी. ग्राहक ऑनलाइन मोड के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं.

Latest news

देश कोरोना से लड़ रहा और भाजपाई आपस मे, अब तो कांग्रेसी भी ले रहे मजे, भाजयुमो जिलाध्यक्ष नियुक्तियों को बता रहे निराधार

कोरिया / लम्बे इंतजार के बाद भारतीय जनता पार्टी के भाजयुमो कोरिया जिला अध्यक्ष का चयन हो...

कोरोना की सभी जांच दरों में कमी की गई, RTPCR 550 रूपये में होगा ...

            रायपुर / कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य शासन ने...

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की नई कार्यकारिणी घोषित, 250 सदस्य पदाधिकारी बनाए गए, देखें सूची…

रायपुर / प्रदेश में तेज़ी से बढ़ते कोरोना महामारी के संकट को ध्यान...

लॉकडाउन में कड़े प्रतिबंध के बावजूद भी जारी है घंटानाद सत्याग्रह

कोरिया जिले में लॉकडाउन के दौरान प्रशासन के कड़े प्रतिबंध के बावजूद रेलवे डिवीजन बिलासपुर के पूर्व...
- Advertisement -

कोरोना वारियर्स दे रहे विकासखंडवार सेशन साइटो में निरंतर सेवायें, कोविड टीकाकरण और जांच के लिए 82 स्थल निर्धारित

कोरिया / बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को द्रष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना नियंत्रण के लिए...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you