Wednesday, July 24, 2024
खेल-जगत विराट कोहली भारत के सबसे फिट क्रिकेटर, विराट को...

विराट कोहली भारत के सबसे फिट क्रिकेटर, विराट को छोड़कर सभी खिलाड़ी अनफिट

-

विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट एथलीट में शामिल है। फिटनेस के मामले में उनकी तुलना स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एनबीए सुपरस्टार लिब्रोन जेम्स से होती है। अब इस बात पर मुहर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी लगा दी है। कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में आने के बाद दुनिया के तमाम क्रिकेटर्स की फिटनेस का लेवल पहले से बेहतर हुआ इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता। स्तर तो टीम में कोहली के साथी खिलाड़ियों का भी बेहतर हुआ पर बीसीसीआई की आई एक रिपोर्ट के बाद तो यही लगता है कि अभी थोड़ी हुआ है और ज्यादा की जरूरत है।

बीसीसीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली मौजूदा समय के सबसे फिट भारतीय क्रिकेटर रहे हैं और इस पूर्व कप्तान को छोड़कर 23 सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले क्रिकेटरों को 2021-22 सीजन में रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए (नेशनल क्रिकेट एकेडमी) की मदद लेनी पड़ी। बीसीसीआई के सीईओ हेमांग अमीन ने इस रिपोर्ट को तैयार किया है जिसमें एनसीए और पिछले सीजन में किए गए उसके कामों की पूरी डिटेल है।

बीसीसीआई की इस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘2021-22 के दौरान एनसीए मेडिकल टीम ने 70 खिलाड़ियों की कुल 96 जटिल चोटों का इलाज किया गया। इन 70 खिलाड़ियों में से 23 भारतीय टीम से, 25 भारत ए/उभरते हुए खिलाड़ी, एक भारत अंडर-19 टीम, सात सीनियर महिला टीम से और 14 अलग-अलग राज्यों के खिलाड़ी है।

बोर्ड से सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाले 23 खिलाड़ियों में कप्तान रोहित शर्मा (मांसपेशियों में खिंचाव), उप कप्तान लोकेश राहुल (हर्निया सर्जरी के बाद), चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव के अलावा मयंक अग्रवाल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रिद्धिमान साहा एनसीए में रिहैब के लिए शामिल होने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं।

भारतीय बोर्ड के अंदरूनी सूत्र के अनुसार, ‘‘कोहली को पिछले एक साल में कभी भी चोट या फिटनेस से जुड़े मुद्दों के लिए बेंगलुरु के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में आने की जरूरत नहीं पड़ी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ईमानदारी से कहूं तो इसमें से कई चोटें मैदान पर लगी थीं। कुछ को फ्रैक्चर (सूर्यकुमार यादव) का सामना करना पड़ा तो कुछ अलग-अलग समय पर अलग अलग तरह की चोट के साथ एनसीए पहुंचे।’’

बीसीसीआई सूत्र ने आगे कहा, ‘‘ आपको कोहली को फिटनेस बनाए रखने का श्रेय देना होगा। उन्होंने खुद को इतना फिट रखा है कि उन्हें कभी भी हैमस्ट्रिंग या मांसपेशियों से संबंधित कोई चोट नहीं आई है।”

इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ियों को हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों में खिंचाव) की समस्या हुई जो कोहली से लगभग 10 साल छोटे हैं। इस लिस्ट में शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, ऋतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, केएस भरत, कमलेश नागरकोटी, संजू सैमसन, ईशान किशन, कार्तिक त्यागी, नवदीप सैनी और राहुल चाहर जैसे युवा शामिल हैं।

Latest news

स्वास्थ्य विभाग में होगी स्टाफ और डॉक्टर की 10 हजार भर्तियां

रायपुर । सदन में प्रश्नकाल के दौरान सरकारी डॉक्टरों के घर से प्रैक्टिस...

ट्रांसफर नीति पर गृह मंत्री विजय शर्मा का बड़ा बयान

रायपुर । नक्सल प्रभावित इलाकों में काम कर रहे पुलिस कर्मियों के लिए...

मानसूनी बुखार और डेंगू दोनों के बढ़ने लगे मामले, जानिए इनमें कैसे करें अंतर

नई दिल्ली : बरसात का मौसम शुरू होते ही कई तरह की बीमारियों...

केवल अनानास में ही पाया जाता है ये पोषक तत्व, नियमित सेवन से दूर रहती हैं ये बीमारियां

नई दिल्ली : फल अपने पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!