Monday, February 6, 2023
खेल-जगत विराट कोहली भारत के सबसे फिट क्रिकेटर, विराट को...

विराट कोहली भारत के सबसे फिट क्रिकेटर, विराट को छोड़कर सभी खिलाड़ी अनफिट

-

विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट एथलीट में शामिल है। फिटनेस के मामले में उनकी तुलना स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एनबीए सुपरस्टार लिब्रोन जेम्स से होती है। अब इस बात पर मुहर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी लगा दी है। कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में आने के बाद दुनिया के तमाम क्रिकेटर्स की फिटनेस का लेवल पहले से बेहतर हुआ इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता। स्तर तो टीम में कोहली के साथी खिलाड़ियों का भी बेहतर हुआ पर बीसीसीआई की आई एक रिपोर्ट के बाद तो यही लगता है कि अभी थोड़ी हुआ है और ज्यादा की जरूरत है।

बीसीसीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली मौजूदा समय के सबसे फिट भारतीय क्रिकेटर रहे हैं और इस पूर्व कप्तान को छोड़कर 23 सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले क्रिकेटरों को 2021-22 सीजन में रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए (नेशनल क्रिकेट एकेडमी) की मदद लेनी पड़ी। बीसीसीआई के सीईओ हेमांग अमीन ने इस रिपोर्ट को तैयार किया है जिसमें एनसीए और पिछले सीजन में किए गए उसके कामों की पूरी डिटेल है।

बीसीसीआई की इस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘2021-22 के दौरान एनसीए मेडिकल टीम ने 70 खिलाड़ियों की कुल 96 जटिल चोटों का इलाज किया गया। इन 70 खिलाड़ियों में से 23 भारतीय टीम से, 25 भारत ए/उभरते हुए खिलाड़ी, एक भारत अंडर-19 टीम, सात सीनियर महिला टीम से और 14 अलग-अलग राज्यों के खिलाड़ी है।

बोर्ड से सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाले 23 खिलाड़ियों में कप्तान रोहित शर्मा (मांसपेशियों में खिंचाव), उप कप्तान लोकेश राहुल (हर्निया सर्जरी के बाद), चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव के अलावा मयंक अग्रवाल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रिद्धिमान साहा एनसीए में रिहैब के लिए शामिल होने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं।

भारतीय बोर्ड के अंदरूनी सूत्र के अनुसार, ‘‘कोहली को पिछले एक साल में कभी भी चोट या फिटनेस से जुड़े मुद्दों के लिए बेंगलुरु के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में आने की जरूरत नहीं पड़ी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ईमानदारी से कहूं तो इसमें से कई चोटें मैदान पर लगी थीं। कुछ को फ्रैक्चर (सूर्यकुमार यादव) का सामना करना पड़ा तो कुछ अलग-अलग समय पर अलग अलग तरह की चोट के साथ एनसीए पहुंचे।’’

बीसीसीआई सूत्र ने आगे कहा, ‘‘ आपको कोहली को फिटनेस बनाए रखने का श्रेय देना होगा। उन्होंने खुद को इतना फिट रखा है कि उन्हें कभी भी हैमस्ट्रिंग या मांसपेशियों से संबंधित कोई चोट नहीं आई है।”

इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ियों को हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों में खिंचाव) की समस्या हुई जो कोहली से लगभग 10 साल छोटे हैं। इस लिस्ट में शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, ऋतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, केएस भरत, कमलेश नागरकोटी, संजू सैमसन, ईशान किशन, कार्तिक त्यागी, नवदीप सैनी और राहुल चाहर जैसे युवा शामिल हैं।

Latest news

डॉ० सत्यजीत की PURE संस्था की टीम एक बार पुनः सिंघत में दी दस्तक

00 जनपद के ग्राम पंचायत सिंघत में विशेष संरक्षित जनजातियों समूहों (बैगा) का जनजागरूकता स्वास्थ्य शिविर का...

कवासी लखमा कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के दबाव में हैं- केदार

भूपेश के मंत्री ईसाई विरोध के बारे में बोल कर दिखाएं: भाजपा रायपुर /...

10 करोड़ की ठगी, चिटफंड कंपनी का डायरेक्टर पंजाब से गिरफ्तार

रायपुर / राजधानी में सैकड़ों लोगों से 10 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर आठ साल से...

राजिम माघी पुन्नी मेला का भव्य शुभारंभ :राजिम धार्मिक, आध्यात्मिक और सामाजिक समागम का केंद्र: CM भूपेश बघेल

राजिम / माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक आयोजित होने वाले सुप्रसिद्ध राजिम माघी पुन्नी मेला का भव्य...

प्रदेश में अब तक लगभग 6 करोड़ रूपए की 18 हजार से अधिक कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी

15 फरवरी तक होगी समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रदेश की समस्त प्राथमिक वनोपज सहकारी...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!