Thursday, March 28, 2024
हमारे राज्य नकली नोटों के अंतरराज्यीय गिरोह, 5 गिरफ्तार, सूरजपुर पुलिस...

नकली नोटों के अंतरराज्यीय गिरोह, 5 गिरफ्तार, सूरजपुर पुलिस को मिली कामयाबी

-

रिपोर्ट / मनीष सोनी / 09424253856
सूरजपुर / सूरजपुर पुलिस ने नकली नोटों के अंतरराज्यीय गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। ये जिले में एक हजार व 500 रुपए के नकली नोट खपा रहे थे। 20 अप्रैल को कुदरगढ़ धाम में पूजन सामग्री खरीदने आए एक युवक ने दुकानदार को 1 हजार रुपए का नोट थमाया था।

जब दुकानदार चेक करने लगा तो युवक वहां से भाग खड़ा हुआ। भागने के दौरान उसका पर्स वहीं गिर गया था। पर्स में मिले परिचय पत्र के आधार पर युवक की पुलिस ने पहचान की और धरदबोचा। पर्स में और भी नोट रखे हुए थे, जो जांच में नकली निकले। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने 4 अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनके कब्जे से 77 हजार 500 रुपए के नकली तथा 65 हजार 990 रुपए के असली नोट बरामद किए हैं। सभी नोट 1 हजार व 500 के हैं।

नकली नोटों के अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा करते हुए एसपी प्रखर पांडेय ने बताया कि ग्राम गंगोटी निवासी दिनेश कुमार जायसवाल ने कुदरगढ़ मेला में पूजा सामग्री का दुकान लगाया था। इसी दौरान एक युवक खरीददारी करने पहुंचा और एक हजार रुपए का नोट थमाया। दुकान संचालक बड़ा नोट होने पर उसे उलट-पलट कर चेक करने लगा। इतने में युवक वहां से भाग खड़ा हुआ। शंका होने पर दुकानदार ने जब उसे दौड़ाया तो उसका पर्स वहीं गिर गया। पर्स में मिले परिचय पत्र के आधार पर उसकी पहचान बलरामपुर जिले के ग्राम टाटीआथर, सनावल निवासी सहाबुद्दीन शेख इराकी पिता रहमत शेख इराकी के रूप में हुई। दुकानदार ने अन्य लोगों के साथ इस बात की जानकारी मेले में लगे अस्थायी पुलिस कंट्रोल रूम में जाकर दी। इस दौरान पर्स में रखे नोट भी जांच में नकली निकले।

सूचना पर प्रशिक्षु डीएसपी राकेश पाटनवार के साथ ओडग़ी थाना प्रभारी अशोक कुजूर, क्राइम ब्रांच प्रभारी सीपी तिवारी, बसदेई चौकी प्रभारी सरफराज फिरदौसी, प्रमोद पांडेय, एएसआई संजय सिंह, बृजेश यादव, प्रधान आरक्षक वरुण तिवारी, बिशुनदेव पैंकरा, रघुवंश सिंह व महिपाल सिंह ने एएसपी मनीषा ठाकुर के नेतृत्व में इलाके की तत्काल घेराबंदी की।

दुकानदार द्वारा बताए गए हुलिए के आधार पर पुलिस ने ग्राम इंदरपुर स्कूल के पास से शहाबुद्दीन इराकी उर्फ अब्दुल रहमान पिता रहमत शेख इराकी 32 वर्ष को गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से 1 हजार के 16 नोट जिसमें 500 रुपए के 4 नोट नकली तथा 13 हजार 50 रुपए के नकली नोट भी बरामद किए। इसके अलावा ग्राम कुर्लूडीह, सनावल निवासी वाहिद अली पिता शफीक इराकी 29 वर्ष से 1 हजार के एक असली व 500 के 4 नकली नोट, ग्राम टाटीआथर निवासी माता प्रसाद पिता नवटन गोंड़ 35 वर्ष से एक हजार के 4 नकली व 940 रुपए के असली नोट तथा इसी गांव के धनपतिया गोंड़ पिता शहाबुद्दीन 29 वर्ष से 5 सौ रुपए का एक नकली नोट व 52 हजार रुपए के असली नोट बरामद किए। पांचों आरोपियों के विरूद्व थाना ओडग़ी में धारा 489बी, 489सी के तहत् जुर्म दर्ज किया गया है।
कार्रवाई में एसआई उजिन मिंज, आरक्षक रविराज भानू, महेन्द्र पटेल, महिला आरक्षक भुवनेश्वरी सिंह, शशि सिंह, जोशी टोप्पो, पुष्पा पैकरा, बालकुमारी मिंज, अगाथा लकड़ा व सीता सिंह सक्रिय रहे।

Latest news

CG Breaking : कांग्रेस नेता अरुण सिसोदिया ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे फिर लिखा पत्र….

रायपुर : कांग्रेस नेता अरुण सिसोदिया ने फिर लिखा पत्र. कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन...

छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे प्रदेश के पंजीयन कार्यालय

रायपुर : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालयों में कम्प्यूटरीकृत एन.जी.डी.आर.एस. प्रणाली से पंजीयन...

1 अप्रैल को ही खाते में आ जायेगी महतारी वंदन योजना की राशि

रायपुर । छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। इस बार महतारी...

चुनाव से पहले एमडीएमके को बड़ा झटका..टिकट न मिलने पर सांसद ने जहर खाकर की आत्महत्या करने की कोशिश

चेन्नई । लोकसभा चुनाव से पहले एमडीएमके को बड़ा झटका लगा है। एमडीएमके...

गर्लफ्रेंड के सामने ही उसकी सहेली के साथ रेप…

बलरामपुर । बलरामपुर जिला में गर्लफ्रेंड के सामने ही उसकी सहेली के साथ...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!