Thursday, September 16, 2021
राजनांदगांव किसानों, पशुपालकों और ग्रामवासियों को सहकारिता आंदोलन से जोड़कर...

किसानों, पशुपालकों और ग्रामवासियों को सहकारिता आंदोलन से जोड़कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

-

- Advertisment -

– मुख्यमंत्री श्री बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजनांदगांव के नवनियुक्त अध्यक्ष के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए

– मानपुर और मुढ़ीपार सहकारी बैंक भवन का निर्माण 36.36 लाख रूपए की लागत से करने की घोषणा

राजनांदगांव / मुख्यमंत्री भूपेश बघेल निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला सहकारी केन्द्रीय राजनांदगांव के नवयुक्त अध्यक्ष श्री नवाज खान के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन पद्मश्री गोविन्द राम निर्मलकर ऑडिटोरियम राजनांदगांव में किया गया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि किसानों के लिए सहकारी बैंक महत्वपूर्ण है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों, पशुपालकों को सहकारिता आंदोलन से जोड़कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है और ग्रामवासियों को स्वावलंबी बनाना है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरूवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी से गांवों का विकास हो रहा है। गोधन न्याय योजना के तहत गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी से वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट निर्माण किया जा रहा है। अब तक 9 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट विक्रय किया जा चुका है। जिसके सुखद परिणाम दिखाई दे रहे है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि किसान ज्यादा से ज्यादा वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग कर जैविक खेती की ओर बढ़ें, जैविक खेती से मिलने वाले कृषि और उद्यानिकी उत्पाद तथा अनाज स्वास्थ्य और आर्थिक दृष्टि से किसानों के लिए लाभप्रद होंगे। जैविक उत्पादों का डेढ़ से दोगुना दाम बाजारों में मिल रहा है। लोग भी जैविक उत्पादों का उपयोग करने लगे हैं। रासायनिक उर्वरक के अधिक उपयोग से अनेक बीमारी होने की संभावना होती है। इस कारण जैविक खेती को बढ़ावा देना चाहिए। रासायनिक खाद के उपयोग के बदले जैविक खाद एक अच्छा विकल्प है। मुख्यमंत्री ने बैंक के अध्यक्ष श्री नवाज खान को नई जिम्मेदारी मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस अवसर पर राजनांदगांव जिले के वनांचल के गांव मानपुर और मुढ़ीपार (खैरागढ़) में सहकारी बैंक के भवन निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सहकारी बैंक के भवन का निर्माण 36 लाख रूपए की लागत से किया जाएगा।

परिवहन विभाग, आवास एवं पर्यावरण, वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राज्य की सबसे बड़ी प्राथमिकता धान खरीदी है। यह कार्य सहकारी समिति के माध्यम से होता है। इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए उन्होंने अध्यक्ष के रूप में नवाज खान का चयन किया है और वे इस कार्य में खरे उतरेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार धान खरीदी का कार्य करती है इसके बाद कस्टम मिलिंग करती है। शासन ने किसानों से समर्थन मूल्य में धान खरीदा, किसानों का कर्ज माफ किया गया, हर व्यक्ति को राशन कार्ड के दायरे में लाकर सभी का राशन कार्ड बनाया गया। किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 10 हजार रूपए की राशि प्रति एकड़ देने की योजना लाई गई। पूर्व में 31 लघु वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य में किया जा रहा था लेकिन वर्तमान में 52 प्रकार के लघु वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य में किया जा रहा है। पूरे देश में 74 प्रतिशत लघुवनोपज खरीदने का कार्य छत्तीसगढ़ ने किया है। देश में छत्तीसगढ़ राज्य लघुवनोपज खरीदने में प्रथम स्थान पर है। तेन्दूपत्ता 2500 रूपए प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 4 हजार रूपए किया गया है। गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट तथा सुपर वर्मी कम्पोस्ट निर्माण करने योजना की संसद में भी सराहना की गई और पूरे देश में लागू करने की बात कही गई। छत्तीसगढ़ में 1 लाख 68 हजार गोबर संग्रहण का कार्य करते हैं। अभी तक 98 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। शासन ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना प्रारंभ किया है।


संसदीय सचिव एवं विधायक श्री इंद्रशाह सिंह मंडावी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल स्वयं किसान है और उन्हें किसानों के सुख-दुख का अंदाजा है। वे सब के हित में निर्णय लेते हंै। किसानों के हित में कार्य करने के लिए नवाज खान को चुना गया है। कोरोना काल में शासन द्वारा अच्छे कार्य हुए हंै। इस अवधि में राशन की कमी नहीं हुई है। मनरेगा के तहत मजदूरों को कार्य दिया गया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगांव के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री नवाज खान ने इस अवसर पर कहा कि राज्य शासन ने जिस अपेक्षा के साथ उन्हें यह महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा है, उसे वे पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ पूरा करने का प्रयास करेंगे। सहकारी बैंक के माध्यम से राज्य सरकार की योजनाओं को गांवों-गांवों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगें।

इस अवसर पर लोकसभा सांसद दीपक बैज और राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम मुख्यमंत्री निवास में और छत्तीसगढ़ सहकारी बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, संसदीय सचिव एवं विधायक इंद्रशाह सिंह मंडावी, अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री दलेश्वर साहू, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भुवनेश्वर शोभाराम बघेल, विधायक खैरागढ़ देवव्रत सिंह और विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू, पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर, छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला, महापौर श्रीमती हेमा देशमुख, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष विवेक वासनिक, पद्म कोठारी, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक डी श्रवण सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Latest news

क्या आप बेरोजगार हैं और बेरोजगारी भत्ता नहीं लेते तो जल्द करें रजिस्ट्रेशन, लें लाभ

नई दिल्ली / सरकार बेरोजगारों के लिए सरकार बेरोजगारी भत्ता देती है, बेरोजगारों को भत्ता देने के...

बड़ा फैसला, मऊ में बनेगा ATS का सेंटर

प्रदेशउत्तर // देश में पाकिस्तानी आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ है. इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने...

सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में PM मोदी, ममता और तालिबान का सह-संस्थापक मुल्ला बरादर का भी नाम

दिल्ली // टाइम पत्रिका द्वारा जारी 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र...
- Advertisement -

40 दिन में चौथे पाकिस्तानी टेरर मॉड्यूल का खुलासा, हाई अलर्ट जारी

पंजाब पुलिस ने बुधवार को एक ऑयल टैंकर को आईडी टिफिन बम की मदद से उड़ाने की...

राजधानी में ढाई लाख रूपए मूल्य का प्रतिबंधित पैंगोलिन स्केल्स की जप्ती

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई : आरोपी गिरफ्तार रायपुर / वन एवं...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!