Friday, March 29, 2024
Uncategorized ‘RSS सैन्य संगठन नहीं बल्कि पारिवारिक माहौल वाला समूह...

‘RSS सैन्य संगठन नहीं बल्कि पारिवारिक माहौल वाला समूह है’, मोहन भागवत

-

मध्य प्रदेश // आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आज कहा है कि संघ सैन्य संगठन नहीं है, यह एक पारिवारिक माहौल वाला समूह है. संघ प्रमुख ने कहा कि RSS सिर्फ कोई अखिल भारतीय संगीत विद्यालय नहीं है. यहां पर मार्शल आर्ट कार्यक्रम भी होते है. मोहन भागवत ने कहा कि संघ न तो अखिल भारतीय जिम है और न ही मार्शल आर्ट क्लब. उन्होंने कहा कि कभी-कभी, संघ को अर्धसैनिक बल के रूप में बताया जाता है. मोहन भागवत ने इस बात पर बल दिया कि संघ एक सैन्य संगठन नहीं है.

मोहन भागवत ने कहा कि संघ एक परिवार के माहौल वाला एक समूह है. ये बातें उन्होंने RSS के मध्य भारत प्रांत के चार दिवसीय घोष शिविर के समापन समारोह में कही. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश संगीत को मनोरंजन मानते हैं. वहां पर संगीत को सिर्फ रोमांच के लिए बजाया जाता है. संघ प्रमुख ने कहा कि भारत में संगीत आत्मा को शांत करने के लिए बजाया जाता है. उन्होंने कहा कि संगीत मन को शांत करने वाली कला है.

बता दें कि गुरुवार को शुरू हुए चार दिन के घोष शिविर के लिए मोहन भागवत शुक्रवार रात को ग्वालियर पहुंचे थे. आरएसएस, वेस्ट इंडिया के एक सीनियर पदाधिकारी ने बताया कि ग्वालियर के शिवपुरी लिंक रोड पर सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में म्यूजिकल बैंड कैंप का समापन हुआ. इस शिविर में RSS मध्य प्रदेश भारत प्रांत, ग्वालियर और भोपाल संभाग समेत 31 जिलों से आए 500 से ज्यादा वादक शामिल हुए.मोहन भागवत ने पिछले हफ्ते छत्तीसगढ़ में संगीत वाद्ययंत्रों के प्रदर्शन के कार्यक्रम ‘घोष दर्शन’ में हिस्सा लिया था. आरएसएस पदाधिकारी विनय दीक्षित ने कहा कि RSS का गठन 1925 में हुआ था, जबकि इसकी संगीत शाखा 1927 में बनी थी. उन्होंने कहा कि ड्रिल के दौरान संगीत बैंड, विशेष रूप से ड्रम, का उपयोग शाखाओं में किया जाता है.

RSS संघ प्रमुख 26 नवंबर को 4 दिवसीय ‘घोष शिविर’ को संबोधित करने और मार्गदर्शन करने के लिए ग्वालियर पहुंचे थे. ऐसे में शिवपुरी लिंक रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में घोष शिविर की शुरुआत हुई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को कहा कि ‘‘हिंदुस्तान’’ एक हिंदू राष्ट्र है जिसका उद्गम हिंदुत्व था और हिंदू एवं भारत अविभाज्य हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हिंदू यदि हिंदू बने रहना चाहते हैं तो भारत को ‘अखंड’ बनना ही होगा.

Latest news

Breaking : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया पूरा, आज होगा अंतिम संस्कार

यूपी : 5 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम किया। आज...

रेलवे में अधिकारियों कर्मचारियों को रेल सेवा पुरस्कार से किया गया सम्मानित

हर मापदंड पर बेहतर कार्य के लिए बिलासपुर एवं नागपुर रेल मण्डल को...

लोकसभा चुनाव के लिये कार्यकर्ता संकल्प लेकर जुट जाएं : अजय जम्वाल

भाजपा कोर कमेटी और चुनाव प्रबंधन समति की बैठक रायपुर।...

CG Breaking : कांग्रेस नेता अरुण सिसोदिया ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे फिर लिखा पत्र….

रायपुर : कांग्रेस नेता अरुण सिसोदिया ने फिर लिखा पत्र. कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन...

छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे प्रदेश के पंजीयन कार्यालय

रायपुर : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालयों में कम्प्यूटरीकृत एन.जी.डी.आर.एस. प्रणाली से पंजीयन...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!