रायपुर / आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने आज यहां आबकारी भवन में आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को अवैध शराब की बिक्री पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अवैध शराब के स्रोत का पता लगाएं और उन्हें रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं। किसी भी हाल में दूसरे प्रांतों से शराब न आने दें। ऐसी शिकायत मिलने पर संबंधित जिला अधिकारी पर भी सख्त कार्यवाही की जाएगी।

श्री लखमा ने बैठक में कहा कि शासन द्वारा निर्धारित दर पर ही मदिरा का विक्रय किया जाए, यदि किसी भी जिले से निर्धारित दर से अधिक दर पर मदिरा बिक्री की शिकायत आएगी, तो संबंधित जिला अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार होंगे और जांच के पश्चात उन पर भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सभी शासकीय मदिरा दुकानों में अनिवार्य रूप से मूल्य सूची प्रदर्शित की जाए।    उन्होंने कहा कि दुकानों के बाहर विभाग का टोल फ्री नंबर 14405 अवश्य अंकित किया जाए और इसका स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार भी करें। इसमें आने वाली शिकायतों का समय-सीमा तय कर तत्काल निराकरण करें। उन्होंने कहा कि अब तक अवैध शराब के जो भी मामले पंजीबद्ध हुए हैं, उनमें गंभीरता से विवेचना करते हुए न्यायालय में चालान प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि मदिरा दुकानों के बाहर 50 मीटर के बाहर ही खाने-पीने की वस्तु की दुकानें लगायी जाए। विभागीय अधिकारी इसका निरंतर निरीक्षण करें और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं। आबकारी मंत्री श्री लखमा ने विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक में आबकारी आयुक्त कमलप्रीत सिंह विभाग के अधिकारियों ने पॉवरपाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। साथ ही जिलेवार राजस्व प्राप्ति की भी समीक्षा की गई।

इस अवसर पर आबकारी विभाग के संयुक्त सचिव चन्द्रकांत उइके, आबकारी विभाग के अपर आयुक्त पी.एल. वर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।