Friday, April 26, 2024
बड़ी खबर अभिनंदन की हुई भारत में वापसी, काले कोट और...

अभिनंदन की हुई भारत में वापसी, काले कोट और व्‍हाइट शर्ट में विंग कमांडर अभ‍िनंदन बॉर्डर पर पहुंचे

-

नई दिल्‍ली / करोड़ों देशवासियों का इंतजार आख‍िरकार अब खत्‍म हो गया. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पाकिस्तान से देश में सकुशल वापसी हो गई. इससे पहले पाकिस्‍तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को को हैंडओवर करने में दो बार समय में परिवर्तन किया. इसी कारण उनके भारत लौटने में देरी हुई. काले कोट और व्‍हाइट शर्ट में विंग कमांडर अभ‍िनंदन बॉर्डर पर पहुंचे.

बता दे कि कागजी कार्यवाही के कारण उनकी वतन वापसी में देरी हुई. पहले कहा जा रहा था कि वह शाम 4 बजे देश आ जाएंगे, लेकि‍न लंबी कागजी कार्यवाही खत्‍म होने के बाद रात 9 बजे पहली बार उनकी झलक दिखाई दी. रात 9 बजकर 20 म‍िनट पर उन्‍होंने बॉर्डर पार कर भारत की जमीं पर कदम रखा. उनकी रिहाई की खबर आते ही देश भर में जश्‍न का माहौल हो गया.

पाक‍िस्‍तान ने विंग कमांडर अभ‍िनंदन की सर्वि‍स र‍िवॉल्‍वर भ्‍ाी वापस कर दी है. उनके स्‍वागत के लिए अटॉरी बॉर्डर पर सैकड़ों लोग मौजूद रहे. लोगों ने तिरंगा लहराकर अभिनंदन का स्‍वागत किया. अभिनंदन के माता पिता भी अटारी बॉर्डर पर अपने बेटे के स्‍वागत के लिए पहुंचे. इससे पहले पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपा. इस मुद्दे पर थोड़ी देर में वायुसेना प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. एवीएम रवि कपूर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे.

इस दौरान भारत माता की जय के नारे भी लग रहे हैं. अटारी-वाघा बॉर्डर पर वायुसेना का प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्‍तान से अभिनंदन को रिसीव करने के लिए मौजूद है. उन्‍हें यहां से अमृतसर एयरबेस ले जाया जाएगा. वहां से उन्‍हें विमान के जरिये दिल्‍ली ले जाया जाना है. वहीं पाकिस्‍तान ने विंग कमांडर को विमान से वापस लाने की भारत की मांग ठुकरा दी थी. अभिनंदन को इसकेे बाद इस्‍लामाबाद से लाहौर लाया गया था.

भारत और पाकिस्‍तान की सेना के बीच अटारी-वाघा बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रीट्रीट आज नहीं हुई. बता दें कि भारतीय और पाकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में उतर गए थे. इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को हिरासत में ले लिया था.

अभिनंदन का मिग-21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था. अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा.

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन को शांति पहल के तहत छोड़ने की को घोषणा की. इसके कुछ ही घंटे पहले भारत ने उन्हें बिना शर्त रिहा करने का कड़ा संदेश दिया था. नई दिल्ली में भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों की एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा गया कि सशस्त्र बल किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं. हालांकि, भारत पाकिस्तान से बात करने के ‘‘मूड’’ में नजर नहीं आ रहा है.

भारत ने कहा है कि वह इस्लामाबाद से पहले आतंकवाद पर कार्रवाई चाहता है. नई दिल्ली ने यह भी साफ कर दिया है कि अभिनंदन पर कोई सौदेबाजी नहीं की जा सकती है तथा उन्हें बिना शर्त और फौरन वापस भेजने की मांग की है. भारतीय वायुसेना ने नई दिल्ली में कहा कि उसे खुशी है कि पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन कल (शुक्रवार को) घर लौटेंगे और इसे सद्भावना संदेश के रूप में पेश किए जाने को खारिज कर दिया.

Latest news

पीएससी घोटाले की जांच सीबीआई से करवाने की अनुमति देकर मोदी जी ने एक और गारंटी पूरी की: सीएम साय

रायपुर। मनमोहन सिंह जब प्रधानमंत्री थे, तब उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार...

राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा – जल्द PM मोदी की आंखों से आंसू भी निकलेंगे…

बीजापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैलियों में कांग्रेस और राहुल गांधी पर लगातार जुबानी हमले कर रहे...

बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की CBI जांच शुरू , एक हफ्ते बाद आएगी टीम…

रायपुर। बेमेतरा के बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की CBI ने जांच शुरू कर दी है। CBI की टीम...

मुझे बूथ पर जाने से रोका जा रहा है, मेरे खिलाफ लगाए जा रहे मुर्दाबाद के नारे:भूपेश बघेल

राजनांदगांव। कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा कि मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।...

रायपुर रेल मंडल के नए मंडल वाणिज्य प्रबंधक बने राकेश सिंह…

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में मंडल वाणिज्य प्रबंधक राकेश सिंह को बनाया गया हैं।...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!