Wednesday, April 14, 2021
खेल-जगत इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर इंडिया बना...

इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर इंडिया बना चैंपियन

-

- Advertisment -

रायपुर / इंडिया लेजेंड्स ने अपने बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रविवार को यहां रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में श्रीलंका लेजेंडस को 14 रन से हराकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया।

इंडिया लेजेंडस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 181 रन का स्कोर बनाया औ​र फिर श्रीलंका लेजेंडस को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 167 रन पर रोक दिया।

इंडिया से मिले 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को कप्तान तिलकरत्ने दिलशान (21) और सनथ जयसूर्या (43) ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 62 रन जोड़कर शानदार शुरुआत दी।

हालां​कि लंबी होती जा रही इस साझेदारी को यूसुफ पठान ने दिलशान को विकेटकीपर प्रज्ञान ओझा के हाथों कैच कराकर तोड़ा। दिलशान ने 18 गेंदों पर तीन चौके लगाए। यूसुफ के बाद इरफान पठान ने अपने पहले ही ओवर में चमारा सिल्वा (2) को एस बद्रीनाथ के हाथों गली में कैच कराकर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया।

पठान बंधुओं की घातक गेंदबाजी के आगे श्रीलंका ने 91 रन तक अपने चार ओवर विकेट गंवा दिए थे, जिसमें यूसुफ ने जयसूर्या को पगबाधा जबकि इरफान ने उपुल थरंगा (13) को आउट किया। जयसूर्या ने 35 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद हालांकि चिंतका जससिंघे (40) और कौशल्या वीरारत्ने (38) ने पांचवें विकेट के लिए 64 रन जरूर जोड़े, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और इंडिया ने 14 रन से मैच और खिताब अपने नाम कर लिया। जयसिंघे ने 30 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के जबकि वीरारत्ने ने 15 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए।

इंडिया लेजेंडस की ओर से यूसुफ पठान ने बल्लेबाजी में नाबाद 62 रन बनाने के अलावा गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया। यूसुफ ने चार ओवर में 26 रन देकर दो विकेट और इरफान पठान ने चार ओवर में 29 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं, मनप्रीत सिंह गोनी और मुनाफ पटले ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, यूसुफ पठान (नाबाद 62) और युवराज सिंह (60) के अर्धशतकों की बदौलत इंडिया लेजेंड्स ने चार विकेट पर 181 रन का स्कोर बनाया और फिर उसके गेंदबाजों ने इस स्कोर का बचाव कर लिया।

इंडिया लेजेंडस के लिए वीरेंद्र सहवाग फाइनल में अपना जलवा नहीं दिखा सके। रंगना हेराथ ने 19 रन के स्कोर पर सहवाग को बोल्ड करके इंडिया को पहला झटका दिया। सहवाग ने गेंदों पर एक छक्के के सहारे 12 रन का योगदान दिया।

सहवाग के आउट होने के बाद टूर्नामेंट में अपना तीसरा मैच खेलने उतरे एस बद्रीनाथ (7) भी कुछ खास नहीं कर सके और टीम के 35 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। उन्हें सनथ जयसूर्या ने पगबाधा आउट किया।

35 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद कप्तान सचिन तेंदुलकर (30) ने युवराज के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की। सचिन को फरवीज महारूफ ने विकेटकीपर उपुल थरंगा के हाथों कैच कराया। सचिन ने 23 गेंदों पर पांच चौके लगाए।

कप्तान के पवेलियन लौटने के बाद युवराज ने इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया और यूसुफ के साथ चौथे विकेट के लिए 85 रन की शानदार साझेदारी करके इंडिया लेजेंडस को चार विकेट पर 181 रन तक पहुंचाने में मदद की।

युवराज टीम के 163 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्हें कौशल्या वीररत्ने ने महारूफ के हाथों कैच कराया। युवराज ने 41 गेंदों पर चार चौके और चार छक्के मदद से इस टूर्नामेंट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया।

यूसुफ ने 36 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्के लगाए और इस टूर्नामेंट में अपना पहला अर्धशतक जमाया। इरफान पठान ने तीन गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद 8 रन बनाए।

श्रीलंका लेजेंडस के लिए रंगना हेराथ, सनथ जयसूर्या और फरवीज महारूफ और कौशल्या वीरारत्ने ने एक-एक विकेट लिए।

सीरीज में श्रीलंका लेजेंडस के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान ने 8 मैचों में 45.16 की औसत से सर्वाधिक 271 रन बनाए। उनके टीम साथी उपुल थरंगा छह मैचों में 237 रनों के साथ दूसरे नंबर पर रहे। इंडिया लेजेंडस के कप्तान सचिन तेंदुलकर सात मैचों में 233 रनों के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

गेंदबाजी में श्रीलंका लेजेंडस के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान ने 8 मैचों में सर्वाधिक 12 विकेट लिए। उनके अलावा इंडिया लेजेंडस के यूसुफ पठान पांच मैचों में नौ विकेट से साथ दूसरे नंबर पर रहे। इंग्लैंड के मोंटर पनेसर पांच मैचों में आठ विकेट के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

Latest news

देश कोरोना से लड़ रहा और भाजपाई आपस मे, अब तो कांग्रेसी भी ले रहे मजे, भाजयुमो जिलाध्यक्ष नियुक्तियों को बता रहे निराधार

कोरिया / लम्बे इंतजार के बाद भारतीय जनता पार्टी के भाजयुमो कोरिया जिला अध्यक्ष का चयन हो...

कोरोना की सभी जांच दरों में कमी की गई, RTPCR 550 रूपये में होगा ...

            रायपुर / कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य शासन ने...

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की नई कार्यकारिणी घोषित, 250 सदस्य पदाधिकारी बनाए गए, देखें सूची…

रायपुर / प्रदेश में तेज़ी से बढ़ते कोरोना महामारी के संकट को ध्यान...

लॉकडाउन में कड़े प्रतिबंध के बावजूद भी जारी है घंटानाद सत्याग्रह

कोरिया जिले में लॉकडाउन के दौरान प्रशासन के कड़े प्रतिबंध के बावजूद रेलवे डिवीजन बिलासपुर के पूर्व...
- Advertisement -

कोरोना वारियर्स दे रहे विकासखंडवार सेशन साइटो में निरंतर सेवायें, कोविड टीकाकरण और जांच के लिए 82 स्थल निर्धारित

कोरिया / बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को द्रष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना नियंत्रण के लिए...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you