Wednesday, October 27, 2021
Uncategorized शासन की जनकल्याणकारी नीतियों और योजनाओं के लाभ जन-जन...

शासन की जनकल्याणकारी नीतियों और योजनाओं के लाभ जन-जन तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता – विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत

-

- Advertisment -

900 से अधिक जाति व निवास प्रमाण-पत्र, 450 ऋण पुस्तिका सहित 112 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र, 43 हितग्राहियों को आर्थिक सहायता और हितग्राहीमूलक सामग्रियों का वितरण

कोरिया / विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के कोरिया जिला आगमन पर विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के सांस्कृतिक भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां डॉ महंत ने शामिल होकर 51 लाख 60 हजार रुपये की लागत से निर्मित 08 आंगनबाड़ी केन्द्र, 987 स्कूली बच्चों को जाति एवं निवास प्रमाण-पत्र तथा 450 ऋण पुस्तिका सहित 112 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र, 43 हितग्राहियों को आर्थिक सहायता और हितग्राहीमूलक सामग्रियों का वितरण किया।


कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता के कल्याण और उन्नति के अनुरूप राज्य शासन द्वारा योजनाएं और नीति निर्माण किया गया है। यह जनता की सरकार है। हमारा प्रयास है कि शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुंचे। कार्यक्रम में जाति प्रमाण पत्र और वनाधिकार पत्र का वितरण किया जा रहा है जिससे आदिवासी जनता को विशेष रूप से लाभ मिल रहा है। उन्होंने 75वें स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में हम एक-दूसरे के स्वास्थ्य की चिंता करें और सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करें जिससे जल्द ही इस महामारी से निजात मिल सके।


सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि शासन द्वारा जाति प्रमाण-पत्र के नियमों में सरलीकरण से आसानी से लोगों को बेहद सुविधा हुई है। उन्होंने कहा कि वन अधिकार पट्टा एवं ऋण पुस्तिका भी अब लोगों को आसानी से प्राप्त हो रहे है। शासन की जनकल्याणकरी योजनाओं ने लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है जिससे कोरोना काल में भी जिले में विकास की गंगा बह रही है।
इसी तरह मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ विनय जयसवाल ने कहा कि राज्य शासन नित नए प्रयासों से प्रदेश और कोरिया जिले का सुनहरा भविष्य तैयार होगा।

900 से अधिक जाति व निवास प्रमाण-पत्र, 450 ऋण पुस्तिका सहित व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र और हितग्राहीमूलक सामग्रियों का वितरण

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत द्वारा स्कूलों मे अध्ययनरत 987 छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र व निवास प्रमाण पत्र, 15 शिशु जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इसी के साथ वन भूमि पर कब्जाधारी 112 व्यक्तियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र एवं 11 ग्राम पंचायतों को 21 सामुदायिक वन अधिकार पत्र प्रदान किया गया। इसी तरह 450 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र धारकों को ऋण पुस्तिका वितरित की गई।
इसी क्रम में जिला खनिज संस्थान न्यास से स्वीकृत मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत निर्मित 08 आंगनबाड़ी केन्द्र राशि 51 लाख 60 हजार रुपयें का लोकार्पण श्री महंत द्वारा किया गया।


प्राकृतिक आपदा में 43 हितग्राहियों को आर.बी.सी. 6-4 के अंतर्गत कुल 34 लाख 28 हजार की राशि प्रदान की गई। जिनमे जन क्षति के 07 प्रकरणों में 26 लाख रूपये, पशुक्षति के 31 प्रकरणों में 7 लाख 90 हजार रूपये, मकान क्षति के 05 प्रकरणों में 38 हजार रुपये की राशि शामिल है। साथ ही दिव्यांग नागरिकों को 04 ट्राई साईकिल, 05 व्हील चेयर का वितरण भी किया गया। कृषि विभाग द्वारा 05 किसानों को स्प्रेयर पम्प, 10 हितग्राहियों को वर्मी कम्पोस्ट तथा पशुधन विकास विभाग द्वारा हितग्राहियों को चूज़ा वितरण किया गया।

बीएड कॉलेज में किया कोरोना योद्धाओं का सम्मान

विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने बीएड कॉलेज में आयोजित कोरोना योद्धाओं के सम्मान समारोह में शामिल होकर कोविड काल में समर्पित होकर मानव सेवा में काम करने वाले योद्धाओं का सम्मान किया। यहां उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कोरोना काल की विभीषिका का स्मरण करते हुए अपने परिजनों को खो चुके लोगों के साथ संवेदना प्रकट की। इसके साथ ही उन्होंने संभावित तीसरी लहर में सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील की जिससे जल्द से जल्द इस महामारी से निजात मिल सके।


इस अवसर पर सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो, मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल, नगरपालिका अध्यक्ष मनेन्द्रगढ़ श्रीमती प्रभा पटेल, जिला पंचायत सभापति श्रीमती उषा सिंह, जनपद उपाध्यक्ष राजेश साहू, नपा उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी तिवारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जनपद सदस्यगण व प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Latest news

जिले में लॉ एण्ड आर्डर बनाए रखने के लिए प्रशासन व पुलिस समन्वय से करें काम – कलेक्टर कोरिया

बंटवारा प्रकरणों के लिए मुनादी कराकर आवेदन लें और शीघ्र निराकरण करें - कलेक्टर श्री धावड़े, लोकहित...

पेट्रोल -डीजल के बढ़ती दामों से जनता परेशान – वंदना राजपूत

महंगाई के मुद्दे पर चर्चा करने से डरते है नरेंद्र मोदी

ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष की गुंडागर्दी से चिखली चौकी प्रभारी का स्थानांतरण दुर्भाग्यपूर्ण – समीर श्रीवास्तव

राजनांदगांव / संस्कारधानी राजनांदगांव शहर के स्थानीय चिखली चौकी प्रभारी चेतन चंद्राकर के...

एक नवम्बर से हो धान खरीदी अन्न दाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो- जितेंद वर्मा

पाटन / भाजपा विधायक दल के स्थायी सचिव जितेंद वर्मा ने कहा कि...
- Advertisement -

सड़क चौड़ीकरण अभियान में युवाओं के साथ हुए देवेंद्र , समर्थन में सौंपा पत्र

कोरिया / विगत दिनों से बैकुंठपुर के युवाओं ने शहर के मुख्य मार्ग के चौड़ीकरण का अभियान...

निजात अभियान के तहत OST सेंटर एवं “राह” निःशुल्क कोचिंग क्लास का सरगुजा IG ने किया शुभारंभ

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव का कोरिया में निरीक्षण जारी पुलिस लाईन के...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!