Thursday, March 28, 2024
देश विदेश फेसबुक पर UK ने जांच के बाद ठोका 515...

फेसबुक पर UK ने जांच के बाद ठोका 515 करोड़ रुपए का जुर्माना

-

देश विदेश / सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक एक बार फिर से विवादों में घिर गई है. यूनाइटेड किंगडम के कॉम्‍पटीशन रेगुलेटर की तरफ से फेसबुक पर करीब 50 मिलियन पौंड का जुर्माना ठोंका गया है. साइट पर यह जुर्माना उस समय लगाया गया जब रेगुलेटर ने अपनी जांच में पाया कि कंपनी ने जानबूझकर उन जानकारियों को छिपाया है जो Giphy के अधिग्रहण से संबधित है.

यह पहला मौका है जब यूके की Competition and Markets Authority (CMA) ने फेसबुक के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई की है. अथॉरिटी की तरफ से कहा गया है कि फेसबुक ने जानबूझकर उन जानकारियों को साझा करने से मना कर दिया जो जरूरी थीं. सीएमए की तरफ से इस साल फेसबुक के खिलाफ 400 मिलियन डॉलर के अधिग्रहण को लेकर जांच शुरू की गई थी.

सीएमए ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि जानकारियों को देने से मना करना ये साबित करता है कि कंपनी initial enforcement order (IEO) के लिए बाध्‍य थी. आईईओ का मतलब है कि किसी भी कंपनी को उस बिजनेस में किसी भी तरह से रोकना ही होगा जिसे अधिग्रहण के बाद शुरू किया गया हो.

साथ ही आईईओ ये मंजूरी भी देता है कि वो प्री-मर्जर की तरह काम करेगी. द गार्डियन ने अपनी रिपोर्ट में सीएमए के डायरेक्‍टर जोएल बैमफोर्ड के हवाले से लिखा है, ‘फेसबुक ही नहीं ये हर उस कंपनी के लिए एक चेतावनी है जो सोचती है कि वो कानून से ऊपर है.’

बैमफोर्ड ने कहा, ‘हमनें फेसबुक को चेतावनी दी है कि महत्‍वपूर्ण जानकारी हमें देने से मना करना आदेश का उल्‍लंघन माना जाता है. दो अलग-अलग अदालतों में अपील ठुकराने के बाद भी फेसबुक कानूनी बाध्‍यताओं को नजरअंदाज करता जा रहा है.’ सीएमए का कहना है कि फेसबुक पहली ऐसी कंपनी है जिसने आईइओ के तहत जानकारी देने से जानबूझकर मना किया है. ऐसे में उसने जो कुछ भी किया है वो जानकर किया है.

सीएमए ने Giphy के टेकओवर के बाद कई चिंताओं के बाद अपनी जांच शुरू की थी. Giphy स्‍नैपचैट, टिकटॉक और ट्विटर जैसी साइट्स को एनीमेटेड जीआईएफ मुहैया कराने वाला सबसे बड़ा सप्‍लायर है. सीएमए की मानें तो ये उसका नजरिया है कि फेसबुक को Giphy को प्रतिस्‍पर्धा से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए इसे बेच देना चाहिए.

सीएमए ने अपनी जांच में जो मुद्दे पाए उसमें सबसे ऊपर था कि फेसबुक अपने प्रतिद्वंदियों को जीआईएफ की सप्‍लाई नहीं होने दे रही थी. इसके अलावा सर्विस को जारी रखने के लिए और ज्‍यादा डाटा की मांग कर रही थी.

साथ ही यूके की डिजिटल डिस्‍प्‍ले एडवरटाइजिंग मार्केट में 5.5 बिलियन पौंड वाले संभावित प्रतिद्वंदी को हटाने की मांग भी कर रही थी. फेसबुक और Giphy की डील की जांच ऑस्‍ट्रेलिया और ऑस्ट्रिया जैसे देशों में भी की जा रही है. ऑस्ट्रिया ने तो फेसबुक पर 9.6 मिलियन यूरो का जुर्माना भी इस साल जुलाई में लगा दिया था. फेसबुक पर यह जुर्माना उस समय लगाया गया जब वो अधिग्रहण के बारे में ऑस्ट्रियन रेगुलेटर को बताने में असफल रहा था.

Latest news

सांसद गणेशमूर्ति का निधन,टिकट नहीं मिलने पर की थी सुसाइड की कोशिश…

इरोड: एमडीएमके सांसद ए गणेशमूर्ति की अस्पताल में मौत हो गई. 24 मार्च को उनके इरोड आवास...

सड़क किनारे खड़ी BMW कार में मिली युवक की लाश, फैली सनसनी, शिनाख्त में जुटी पुलिस…

दुर्ग : दुर्ग में एक युवक की लाश ने सनसनी फैला दी है। मिली जानकारी के अनुसार हाईवे...

बीजेपी ने जारी की चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की सूची,नितिन नबीन को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी…

रायपुर : छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की नियुक्ति भाजपा ने कर दी है। बता...

CG : स्वास्थ्य विभाग रायपुर का अनोखा अन्दाज,अपने सील पर लिखाया मतदान जागरूकता संदेश फिर….

रायपुर : देश-प्रदेश में अभी लोक सभा चुनाव 2024 की तारीख़ो का ऐलान के साथ आदर्श आचार...

CG : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालय वर्षान्त के अवकाश दिवसों 29 से 31 मार्च में भी खुले रहेंगे

रायपुर : राज्य के सभी पंजीयन कार्यालयों में कम्प्यूटरीकृत एन.जी.डी.आर.एस. प्रणाली से पंजीयन कार्य हो रहा है।...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!