Monday, August 8, 2022
पर्यटन / आस्था हरतालिका तीज - ऐसे करें मां पार्वती का अभिषेक,...

हरतालिका तीज – ऐसे करें मां पार्वती का अभिषेक, पति-पत्नी के बीच प्रेम होगा मजबूत

-

- Advertisment -

हिंदू धर्म में तीज का काफी महत्व है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से वैवाहिक जीवन में सुख-शांति और संतान प्राप्ति होती है.

इस दिन मनाई जाएगी हरतालिका तीज

हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल में कुल तीन तीज आती हैं. भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आने वाली तीज को हरतालिका तीज कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा की जाती है. इस बार हरतालिका तीज 9 सितंबर को है. 

इस दिन भोले शंकर और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय करने चाहिएं. ऐसा करने से श्रद्धालुओं की हरेक मनोकामना पूरी हो जाती है. आइये जानते हैं क्या हैं वे विशेष उपाय:- 

ऐसे करें मां पार्वती का अभिषेक

हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2021) पर व्रत रखने के साथ ही कर्पूर, अगरु, केसर, कस्तूरी और कमल के जल से माता पार्वती का अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से सभी प्रकार के पापों का नाश हो जाता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को थोड़े प्रयासों से ही सफलता मिलती है.

माता पार्वती को शहद का भोग लगाकर उस शहद को दान कर देना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के भाग्य में धन प्राप्ति के योग बनते हैं. वहीं, गुड़ की चीजों को भोग लगाकर दान करने से परिवार की दरिद्रता दूर होती है.

पति-पत्नी के बीच प्रेम होगा मजबूत

वैवाहिक जीवन में प्यार और रस बना रहे. इसके लिए हरतालिका तीज के दिन माता पार्वती को खीर का भोग लगाएं. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम कभी कम नहीं होता.

अगर पति-पत्नी के बीच मतभेद रहता है तो दोनों को इस दिन दूध में केसर मिलाकर माता पार्वती का अभिषेक करना चाहिए. इससे उनके बीच के विवाद खत्म होने लगते हैं और आपसी संबंधों में मधुरता आती है. 

चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति

भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है. वहीं तिल का अर्पण करने से पापों का नाश होता है. शिवपुराण के अनुसार लाल और सफेद रंग के फूल से भोलेनाथ का पूजन करने पर भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

ससुराल में मान-सम्मान बढ़ता रहे. इसके लिए हरतालिका तीज की थाली अपनी सास को भेंट करें और उनका आर्शीवाद लें. इसके बाद थाली से कुछ चीजें अपनी सास से मांग लें या चुपके से निकाल कर माता पार्वती को अर्पित करें. 

इस उपाय से मिलता है वाहन सुख

शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को चमेली के फूल चढ़ाने से वाहन का सुख मिलता है. अलसी के फूलों से भगवान शिव का पूजन करने से व्यक्ति भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. जिससे आपको शुभ लाभ प्राप्त होते हैं.

Latest news

आजादी से पहले भारत छोड़ो आंदोलन…तो अब 75 वर्ष बाद राष्टीय कांग्रेस पार्टी का भारत जोड़ अभियान का 09 अगस्त से होगा आगाज

राष्टीय कांग्रेस के आह्वान पर मनेंद्रगढ़ विधानसभा में बनी रुपरेखा .मनेंद्रगढ़ विधायक के नेतृत्व में 100 किलों...

बोल बम औऱ भारत माता की जयघोष के गगनभेदी नारे के साथ खमतराई से निकली विशाल काँवर यात्रा

पूर्व मंत्री राजेश मूणत की अगुवाई में निकली भव्य कांवड़ यात्रा

बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर 9 अगस्त को पुलिस कंट्रोल रूम का घेराव करेगी भाजपा

रायपुर / भाजपा माना मंडल की बैठक आज अमलीडीह में संपन्न हुई जहां...
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

VIDEO – नर्स ने डिलीवरी के नाम पर प्रसूता के पति से लिए 2000 रूपये, वायरल हुआ विडियो

एसडीएम से की गई नर्स की लिखित शिकायत जांजगीर चांपा जिले के सक्ती सामुदायिक...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!