Friday, April 19, 2024
अंबिकापुर 2 करोड़ से अधिक शासकीय राशि के फर्जीवाड़ा, कलेक्टर...

2 करोड़ से अधिक शासकीय राशि के फर्जीवाड़ा, कलेक्टर को कार्यवाही करने का आदेश

-

अम्बिकापुर / जल संसाधन संभाग क्रमांक 2 रामानुजगंज के एसडीओ एवं इंजीनियर के द्वारा बिना कार्य कराएं 2 करोड़ से अधिक शासकीय राशि के फर्जीवाड़ा में आयुक्त सरगुजा संभाग अंबिकापुर द्वारा कलेक्टर बलरामपुर को कार्यवाही करने का आदेश दिया।

मामला जल संसाधन संभाग क्रमांक 2 रामानुजगंज के एसडीओ एवं इंजीनियर के द्वारा 2 करोड़ से अधिक की शासकीय राशि का फर्जी दस्तावेज के आधार पर गबन करने के संबंध में अपराध पंजीबद्ध किया जाने का है। उक्त मामले में डी०के०सोनी अधिवक्ता एवं आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा दिनांक 6/6/2022 को एक शिकायत आवेदन आयुक्त सरगुजा संभाग अंबिकापुर के समक्ष प्रस्तुत किया गया था जिसमें यह उल्लेख किया गया था कि उपरोक्त विषयांतर्गत संलग्न सूची के अनुसार 220.56 लाख रुपए जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी सर्वेक्षण एवं अनुसंधान उप संभाग रामानुजगंज के तत्कालीन प्रभारी अनुविभागीय अधिकारी श्री राजेंद्र प्रसाद सिंह एवं तत्कालीन उप अभियंता सुजीत कुमार गुप्ता के द्वारा कार्य का भुगतान किया गया है।


सूची में दिए गए कार्यों के कार्य स्थल का निरीक्षण कार्यपालन अभियंता जल संसाधन संभाग क्रमांक 2 रामानुजगंज के द्वारा किया गया जिससे ज्ञात हुआ है कि वर्ष 2021-22 के दौरान कराए गए सर्वेक्षण का कार्य फर्जी एवं गुणवत्ता विहीन है। कार्यस्थल पर किसी भी तरह का कोई चिन्ह अंकित नहीं है। केवल अनुविभागीय अधिकारी एवं उप अभियंता द्वारा कागजों मैं फर्जी तरीके से कार्य अंकित का संबंधित एजेंसियों के नाम पर फर्जी भुगतान कराया गया है। जो एक आपराधिक कृत्य हैं तथा फर्जी तरीके से सर्वे कर राशि आहरण करने के संबंध में कार्यालय कार्यपालन अभियंता जल संसाधन संभाग क्रमांक 2 रामानुजगंज के द्वारा प्रमुख अभियंता (डाटा सेंटर) जल संसाधन विभाग शिवनाथ भवन नया रायपुर अटल नगर रायपुर दिनांक 11/5/2022 को पत्र लिखकर भुगतान किए गए शासकीय राशि की वसूली करने का निवेदन किया गया है।
उक्त दोनों अधिकारी/कर्मचारी के द्वारा संयुक्त रुप से षडयंत्र पूर्वक शासकीय राशि का फर्जी दस्तावेजों के सहारे आहरण कराया गया है जिसमें दोनों अधिकारियों के अलावा अन्य लोग जिसको उपरोक्त राशि भुगतान की गई है तथा उक्त राशि का चेक जिनके नाम से काटा गया है वह भी उक्त अपराध में शामिल हैं क्योंकि बिना सर्वे का कार्य कराए सूची के अनुसार 2 करोड से ज्यादा की राशि का भुगतान फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दिया गया है जो कि एक अपराधिक कृत्य है सूची में दर्शित राशि 220.56 लाख रुपए का फर्जीवाड़ा अनुविभागीय अधिकारी श्री राजेंद्र प्रसाद सिंह एवं श्री सुजीत कुमार गुप्ता उप अभियंता के द्वारा किया गया है इसलिए उपरोक्त दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध शासकीय राशि का गबन करने के लिए, फर्जी दस्तावेज तैयार करने एवं कूट रचना करने के संबंध में अपराध पंजीबद्ध किया जाना आवश्यक है।


उपरोक्त दस्तावेजों के साथ एक शिकायत आयुक्त सरगुजा संभाग को किया गया तथा राजेंद्र प्रसाद सिंह एवं सुजीत कुमार गुप्ता के द्वारा संयुक्त रूप से सुनियोजित तरीके से फर्जी दस्तावेज का सहारा लेकर अपने कुछ लोगों को मिलाकर शासन का 220.56 लाख रुपए फर्जी तरीके से आहरण किए जाने के संबंध में प्रथम सूचना पत्र दर्ज कराए जाने की मांग किया गया।

जिस पर उक्त शिकायत की गंभीरता को देखते हुए आयुक्त सरगुजा संभाग अंबिकापुर द्वारा दिनांक 21/6/2022 को कलेक्टर बलरामपुर को पत्र लिखते हुए यथोचित कार्यवाही करते हुए कार्यवाही कार्यालय को अवगत कराने का आदेश दिया गया है।

Latest news

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री साय ने कहा प्रधानमंत्री मोदी जी ने कह दिया है आरक्षण कभी ख़त्म नहीं होगा

महासमुन्द : दूसरे चरण का मतदान अब करीब है, और राजनीतिक दलों के प्रचार प्रसार में तेजी भी...

ग्रामीणों और पूर्व सीएम के बीच विवाद : ग्रामीणों ने पूछा विधायक हर्षिता बघेल हमारे क्षेत्र में नहीं पूर्व सीएम आग बबूला हो गए...

राजनांदगांव : चुनाव के परिणाम आने से पहले भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता जनता तक अपनी बात...

Lok Sabha Election 2024 : पहले चरण में बस्तर में कुल 63.41 फीसदी मतदान

बस्तर : लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट के लिए मतदान खत्म हो गया।...

कांग्रेस का सूपड़ा साफ करने की शुरुआत बस्तर ने कर दी : ओपी चौधरी

रायपुर। कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के पूर्ण हुए मतदान के बाद भाजपा...

कांग्रेस का सूपड़ा साफ करने की शुरुआत बस्तर ने कर दी : ओपी चौधरी

कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी ने पहले चरण के मतदान के बाद कहा : बस्तर में प्रचंड मतों...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

error: Content is protected !!